सेक्टर-15 शिशु सदन में शेल्टर होम किया बंद, कहां रहेंगे बच्चे

Panchkula Bhaskar News - सेक्टर-15 के शिशु सदन के पहले फ्लोर पर काफी समय से चल रहे ओपन शेल्टर होम को वुमन एंड चाइल्ड डेवलपमेंट डिपार्टमेंट की...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:40 AM IST
Panchkula News - shelter home in sector 15 infant house closed where will kids stay
सेक्टर-15 के शिशु सदन के पहले फ्लोर पर काफी समय से चल रहे ओपन शेल्टर होम को वुमन एंड चाइल्ड डेवलपमेंट डिपार्टमेंट की ओर से बंद करवा दिया गया है।

10 जुलाई को वुमन एंड चाइल्ड डेवलपमेंट डिपार्टमेंट हरियाणा के सेक्रेटरी कम डायरेक्टर की ओर से जारी किए गए लेटर में डीसी के रेकमेंडेशन के तहत ओपन शेल्टर होम की रजिस्ट्रेशन कैंसिल कर उसे बंद किए जाने का आदेश जारी किया गया। ऐसे में अब सवाल यह उठता है कि पंचकूला में पुलिस या प्रशासन की ओर से रेस्क्यू किए गए बच्चों को अब कहां रखा जाएगा।

उधर चाइल्ड वेलफेयर कमीशन पंचकूला की ओर से इस मुद्दे पर डीसी से मुलाकात कर बंद किए जाने वाले ओपन शेल्टर होम को खुलवाए जाने की मांग की जाएगी ताकि रेस्क्यू किए गए जाने वाले बच्चों के लिए आशियान का अभाव नहीं हो।


शहर में कुल चाइल्ड केयर इंस्टीट्यूशन हैं। सेक्टर 2 बाल निकेतन, सेक्टर 12ए बाल सदन, सेक्टर 15 शिशु सदन और सेक्टर 16 का आशियान शेल्टर होम है। इनमें से तीन जगहों पर बच्चे काफी साल से रहते हैं और वह स्कूल भी जाते हैं। जबकि शिशु सदन नवजात से 6 साल के बच्चों के लिए है। ऐसे में प्रशासन की ओर से रेस्क्यू कर कुछ दिनों तक बच्चों को रखे जाने के लिए ओपन शेल्टर होम रखा जाता था और उनके परिवार के बारे में पता चलने पड़े उन्हें घर भेज दिया जाता था। ओपन शेल्टर होम होने की वजह से बाकी चाइल्ड केयर इंस्टीट्यूशन में रहने वाले बच्चे डिस्टर्ब नहीं होते थे।


एसडीएम की ओर से जून महीने में सेक्टर 15 शिशु सदन के फर्स्ट फ्लोर पर चल रहे ओपन शेल्टर होम का इंस्पेक्शन किया गया था। लिहाजा इंस्पेक्शन के दौरान मौके पर कोई भी कर्मचारी नहीं मिला। न ही ओपन शेल्टर होम में रहने व पहले से रहे हुए बच्चों का कोई रिकॉर्ड मिला। एसडीएम ने ओपन शेल्टर होम में बच्चों से संबंधित रिकॉर्ड व कर्मचारी के नहीं मिलने पर उसकी रिपोर्ट तैयार कर डीसी के पास कार्रवाई करने के लिए फाइल भेजी। डीसी ने एसडीएम के रिपोर्ट पर महिला बाल विकास विभाग को कार्रवाई करने के लिए लिख दिया। इसके बाद ओपन शेल्टर होम को बंद कर दिया गया।

X
Panchkula News - shelter home in sector 15 infant house closed where will kids stay
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना