श्री आनंदपुर साहिब का धार्मिक और साहसिक पर्यटन हब के रूप में किया जाएगा विकास:तिवारी

Chandigarh News - संसदीय क्षेत्र श्री आनंदपुर साहिब धार्मिक, ऐतिहासिक और साहसिक पर्यटन केंद्र के तौर पर विकसित होगा। इसके लिए...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:20 AM IST
Chandigarh News - sri anandpur sahib will be developed as a religious and adventure tourist hub tewari
संसदीय क्षेत्र श्री आनंदपुर साहिब धार्मिक, ऐतिहासिक और साहसिक पर्यटन केंद्र के तौर पर विकसित होगा। इसके लिए शुक्रवार को चंडीगढ़ में एक उच्च स्तरीय बैठक आयोजित की गई। इसमें पंजाब विधानसभा के स्पीकर राणा के.पी सिंह, पर्यटन, सांस्कृतिक और तकनीकी शिक्षा मंत्री चरणजीत सिंह चन्नी और स्थानीय सांसद मनीष तिवारी सहित कई सीनियर अधिकारी उपस्थित थे।

सांसद मनीष तिवारी ने कहा कि संसदीय क्षेत्र श्री आनंदपुर साहिब को खालसा की जन्मभूमि होने का गौरव प्राप्त है। इसके अलावा पवित्र स्थान चमकौर साहिब, जहां दो बड़े साहिबजादों ने मुगल सेना से लड़ते हुये अपना जीवन कुर्बान कर दिया था, भी इसी संसदीय क्षेत्र में पड़ता है। उन्होंने कहा कि शहीद-ए-आज़म भगत सिंह का पैतृक स्थान खटकड़ कलां जिला नवांशहर भी इसी संसदीय क्षेत्र में आता है। तिवारी ने कहा कि पंजाब सरकार केंद्र सरकार के सहयोग से पहले से ही एक धार्मिक पर्यटन सर्किट विकसित कर रही है जिसके द्वारा अमृतसर, आनंदपुर साहिब, फतेहगढ़ साहिब और अन्य पवित्र और ऐतिहासिक स्थानों को जोड़ा जा रहा है। उन्होंने कहा ‘सर्किट को विकसित करने का काम शुरू हो चुका है। उन्होंने कहा कि शुक्रवार की बैठक यह सुनिश्चित करने के लिए आयोजित की गई थी कि काम में तेजी लाई जाए और राज्य या केंद्र सरकारों के स्तर पर जो कुछ भी काम किया जाना है, उसे पहल के आधार पर किया जाए।

रोपड़ में तलाशी जा रही वाटर स्पोर्ट्स की संभावनाएं

तिवारी ने कहा कि रोपड़ में धार्मिक और ऐतिहासिक पर्यटन के अलावा वाटर स्पोर्ट्स की बहुत क्षमता है। उन्होंने पहले ही विशेषज्ञों से सलाह लेकर संभावनाएं तलाशनी शुरू कर दी हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि श्री आनंदपुर साहिब बहुत जल्द धार्मिक और साहसिक पर्यटन के लिए प्रमुख हब साबित होगा। सांसद तिवारी ने स्पीकर राणा के.पी सिंह और मंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के साथ-साथ उन सरकारी अधिकारियों के प्रति भी आभार व्यक्त किया जिन्होंने इस प्रोजेक्ट को प्राथमिकता दी है।

X
Chandigarh News - sri anandpur sahib will be developed as a religious and adventure tourist hub tewari
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना