--Advertisement--

तत्काल पासपोर्ट आवेदन जमा करवाने की वेटिंग होगी कम

चंडीगढ़ व लुधियाना में 50-50 आवेदन अधिक जमा होंगे, हर शनिवार को लगेगा मेला

Danik Bhaskar | Sep 08, 2018, 06:17 AM IST
symbolic image symbolic image

चंडीगढ़. तत्काल पासपोर्ट आवेदन करने वालों के लिए चंडीगढ़ पासपोर्ट कार्यालय ने बड़ी राहत दी है। आवेदकों को अब लंबी वेटिंग लिस्ट में आवेदन जमा करने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। चंडीगढ़ के रीजनल पासपोर्ट अधिकारी शिवास कविराज का कहना है कि चंडीगढ़ पासपोर्ट कार्यालय के दायरे में आने वाली पासपोर्ट सेवा केंद्रों में तत्काल आवेदन जमा करवाने वालों को आवेदन जमा करवाने के लिए इंतजार करना पड़ता था। इसी के चलते विभाग द्वारा ऐसे आवेदकों को राहत दी गई है ताकि उन्हें अपना आवेदन जमा करवाने के लिए लंबा इंतजार न करना पड़े। पासपोर्ट कार्यालय ने आवेदन जमा करने की संख्या बढ़ाई: कविराज का कहना है कि विभाग द्वारा चंडीगढ़ पासपोर्ट कार्यालय के दायरे में आने वाले पासपोर्ट सेवा केंद्र चंडीगढ़, लुधियाना व अंबाला में आवेदकों की संख्या में बढ़ोतरी की गई है। चंडीगढ़ व लुधियाना में पचास-पचास आवेदन अधिक जमा होंगे। इसी तरह अंबाला में 40 आवेदनों की बढ़ोतरी की गई है। इस बढ़ोतरी से आवेदकों को काफी राहत मिलेगी।

ऑनलाइन ले सकते हैं अपॉइंटमेंट: रीजनल पासपोर्ट अधिकारी शिवास कविराज का कहना है कि विभाग द्वारा अन्य आवेदकों को भी बड़ी राहत दी गई है। आवेदकों की संख्या अधिक होने के चलते अब हर शनिवार आवेदन जमा करने के लिए मेलों का आयोजन किया जा रहा है ताकि अधिक से अधिक लोग अपने पासपोर्ट आवेदन जमा करवा सकें। उनका कहना है कि आवेदक ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेकर अपना आवेदन जमा करवा सकते हैं। आवेदक ऑनलाइन आवेदन जमा करवाते समय शनिवार का दिन भी चुन सकते हैं ताकि उन्हें आवेदन जमा करवाने के लिए लंबा इंतजार न करना पड़े। उन्होंने बताया कि आने वाले शनिवार को भी यह मेला लगाया जा रहा है। लोग अपने आवेदन ज्यादा से ज्यादा जमा करवा सकें। हालांकि शनिवार को अवकाश होता है। इसके बावजूद पासपोर्ट कार्यालय के कर्मचारी आवेदन जमा करने के लिए अवकाश के दिन भी आवेदन जमा करेंगे।

आवेदन जमा कराने की है तीन सप्ताह की वेटिंग, हो जाएगी दो दिन: फिलहाल तत्काल आवेदन जमा करवाने की वेटिंग तीन सप्ताह की है। कोई भी आवेदक यदि ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेता है तो उसे तीन सप्ताह बाद का समय मिलता है। इस राहत के बाद दो दिन बाद की अपॉइंटमेंट मिल जाएगी। चंडीगढ़ पासपोर्ट कार्यालय में रोजाना हजारों की तादाद में तत्काल आवेदन जमा होते हैं। उनके लिए यह बड़ी राहत है। वहीं, ऐसे लोग जो तुरंत विदेश जाना चाहते हैं उन्हें भी इससे काफी फायदा होगा। उन्हें आवेदन जमा कराने के लिए लंबा इंतजान नहीं करना होगा।

पीसीसी के लिए शनिवार की लें अपॉइंटमेंट: रीजनल पासपोर्ट अधिकारी शिवास कविराज का कहना है कि पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट लेने के लिए भी काफी संख्या में आवेदन आते हैं। उन्हें भी आवेदन जमा कराने के लिए काफी इंतजार करना पड़ता था। ऐसे आवेदकों के लिए हर शनिवार मेलों का आयोजन किया जा रहा है। इसी के चलते आवेदक शनिवार की अपॉइंटमेंट ले सकते हैं।