--Advertisement--

ट्रेनों से 270 टचस्क्रीन हो चुकी हैं चोरी, अब पहली बार लगेंगे 32 इंच के टीवी

पिछले तीन साल में ऐसे करीब 270 डिस्प्ले चोरी किए जाए चुके हैं।

Dainik Bhaskar

Jan 26, 2018, 07:46 AM IST
एक कोच में 32 इंच के चार एलईडी टीवी लगाए जाएंगे। (फाइल) एक कोच में 32 इंच के चार एलईडी टीवी लगाए जाएंगे। (फाइल)

नई दिल्ली. देश में 'ट्रेन 18' पहली ऐसी ट्रेन होगी, जिसमें 32 इंच के एलईडी टीवी लगाए जाएंगे। इसमें स्वर्ण शताब्दी, तेजस और हमसफर ट्रेनों की तरह सीटों के पीछे लगे टच स्क्रीन डिस्प्ले सिस्टम नहीं होंगे। दरअसल, सफर के दौरान सीटों के पीछे लगी टचस्क्रीन डिस्प्ले की चोरी की बढ़ती वारदातों को देखते हुए रेलवे ने 'ट्रेन 18' में बड़ी स्क्रीन वाले टीवी सेट लगाने का फैसला किया है।

- रेलवे अफसरों के मुताबिक, पिछले तीन साल में ऐसे करीब 270 डिस्प्ले चोरी किए जाए चुके हैं। 'ट्रेन 18' को इस साल अगस्त में शुरू करने की प्लानिंग है।

- इसे धीरे-धीरे शताब्दी ट्रेन से रिप्लेस कर दिया जाएगा। इसे चेन्नई स्थित इंट्रीगल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) में किया जा रहा है।

एक कोच में लगेंगे चार एलईडी टीवी

- अफसरों के मुताबिक, एक कोच में 32 इंच के चार एलईडी टीवी लगाए जाएंगे। इन पर फिल्में, संगीत आदि कार्यक्रम देखे जा सकेंगे।

- रेलवे को सीटों के पीछे लगे टच स्क्रीन डिस्पले सिस्टम और हेडफोन चोरी होने की शिकायतें लगातार मिल रही थीं। कई मामलों में अगर डिस्प्ले सिस्टम उखड़ नहीं पाया तो एलसीडी स्क्रीन तोड़ देने की घटनाएं देखने को मिलीं।

पैसेंजर पर कार्रवाई का प्लान था

- रेलवे अफसरों ने बताया कि शुरू में यह फैसला किया गया था कि स्क्रीन को नुकसान पहुंचाने वाले मुसाफिरों पर सीट नंबर के आधार पर कार्रवाई की जाए। मगर टच स्क्रीन की कीमत के मुकाबले मुकदमा दायर करने में होने वाले ज्यादा खर्च और समय की बर्बादी को देखते हुए इस कदम को टाल दिया गया।

- रेल अधिकारियों ने बताया कि सीटों के पीछे लगी टच स्क्रीन डिस्प्ले पर चलने वाले विज्ञापनों से रेलवे को कमाई भी होती थी। मगर इससे ज्यादा नुकसान हो रहा था। ऐसे में इन्हें हटाना ही बेहतर विकल्प लगा।

'ट्रेन 20' में टच स्क्रीन सिस्टम संभव मगर

- आईएफएस के चीफ इंजीनियर डिजाइन, एसपी वावरे ने बताया कि ट्रेनों से टच स्क्रीन डिस्पले सिस्टम चोरी होने के कारण 'ट्रेन 18' में इन्हें नहीं लगाया जाएगा। अगर कोई ऐसा सिस्टम मिलता है जिनसे टच स्क्रीन डिस्प्ले की चोरी और टूट-फूट रुक जाए तो 'ट्रेन 20' में इनका इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे लेकर भी कंपनियों से बात चल रही है।

रेलवे को सीटों के पीछे लगे टच स्क्रीन डिस्पले सिस्टम और हेडफोन चोरी होने की शिकायतें लगातार मिल रही थीं। (फाइल) रेलवे को सीटों के पीछे लगे टच स्क्रीन डिस्पले सिस्टम और हेडफोन चोरी होने की शिकायतें लगातार मिल रही थीं। (फाइल)
X
एक कोच में 32 इंच के चार एलईडी टीवी लगाए जाएंगे। (फाइल)एक कोच में 32 इंच के चार एलईडी टीवी लगाए जाएंगे। (फाइल)
रेलवे को सीटों के पीछे लगे टच स्क्रीन डिस्पले सिस्टम और हेडफोन चोरी होने की शिकायतें लगातार मिल रही थीं। (फाइल)रेलवे को सीटों के पीछे लगे टच स्क्रीन डिस्पले सिस्टम और हेडफोन चोरी होने की शिकायतें लगातार मिल रही थीं। (फाइल)
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..