--Advertisement--

हिंदी वर्ड ऑफ द ईयर बना ये शब्द, यूजर्स बोले- डिक्शनरी भी हुई आधार से लिंक

आधार शब्द को ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी प्रेस ने हिंदी वर्ड ऑफ द ईयर- 2017 चुना है।

Danik Bhaskar | Jan 28, 2018, 10:54 PM IST

नई दिल्ली. आधार शब्द को ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी प्रेस ने हिंदी वर्ड ऑफ द ईयर- 2017 चुना है। अब से ये शब्द ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में शामिल किया जाएगा। इसका ऐलान जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल के दौरान किया गया है। इस बात को लेकर सोशल मीडिया पर लोग खूब मजाक कर रहे। कई तरह के मीम भी शेयर किए जा रहे हैं। बता दें कि 2017 में 'आधार' शब्द असल में आधार कार्ड से पॉपुलर हुआ है। मोदी सरकार लगातार आधार कार्ड को प्रमोट कर रही है। खास बात यह है कि पहली बार अंग्रेजी की तरह हिंदी में भी वर्ड ऑफ द ईयर का ऐलान किया गया। ऐसे कमेंट कर रहे यूजर्स...


- लगातार सोशल मीडिया पर कई तरह के मीम और जोक्स शेयर किए जा रहे हैं। यूजर्स लिख रहे हैं " ऑक्सफोर्ड ने अपनी डिक्शनरी में सफलतापूर्वक आधार लिंक कर दिया है।"
- वहीं ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ट्विटर हैंडल पर ट्वीट किया गया है " कई पब्लिक सजेशन की समीक्षा के बाद, और भाषा एक्सपर्ट के एडवाइसरी पैनल से कंसल्ट करने के बाद, ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने अपना पहला हिंदी शब्द चुना है: आधार।"
- जय मालवीय नाम के यूजर्स ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा है " ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने खुद आधार से लिंक कर लिया है।"
- संदीप वर्मा ट्विटर नाम के यूजर्स ने लिखा है "ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी को आधार से लिंक किया जा चुका है। इसके पक्ष में एक और बिंदु में मिल गया है, जब # सुप्रीमकोर्ट आधार को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई करेगा।"
- मैत्री नाम के ट्विटर हैंडल ने लिखा है "ये बहुत फनी बात है कि डिक्शनरी ने खुद को आधार से लिंक किया है। "
- वहीं एक और यूजर्स ने लिखा है " भारत सरकार ने ऑक्सफ़ोर्ड को 31 जनवरी तक आधार जोड़ने के लिए अनिवार्य किया है। अगर ऐसा नहीं किया गया तो उसकी बिक्री रोक दी जाएगी। इस बात का इंपेक्ट देखें।"

2017 में छाए रहे नोटबंदी-गौरक्षक जैसे शब्द
- वर्ड ऑफ द ईयर की दौड़ में आधार के अलावा मित्र, नोटबंदी और गौ-रक्षक जैसे शब्द थे। इन सबमें आधार शब्द को चुना गया है। इसके अलावा इस शब्द पर सबसे ज्यादा चर्चा और विवाद हुआ।