--Advertisement--

दिल्ली के 1695 स्कूलों में नर्सरी की सवा लाख सीटों पर एडमिशन के लिए आज से मिलेंगे फाॅर्म

राजधानी दिल्ली के 1695 प्राइवेट स्कूलों की नर्सरी क्लास में एडमिशन की प्रक्रिया बुधवार से शुरू हो रही है।

Danik Bhaskar | Dec 27, 2017, 04:50 AM IST

नई दिल्ली. राजधानी दिल्ली के 1695 प्राइवेट स्कूलों की नर्सरी क्लास में एडमिशन की प्रक्रिया बुधवार से शुरू हो रही है। इन स्कूलों की कुल 1 लाख 25 हजार सीटों के लिए करीब 2 लाख पैरेंट्स आवेदन कर सकेंगे। 15 फरवरी को पहली लिस्ट जारी होगी। 31 मार्च तक पूरा प्रोसेस खत्म हो जाएगा। दिल्ली सरकार ने कहा है कि यदि स्कूलों ने एडमिशन प्रक्रिया में किसी तरह की धंाधली की कोशिश की ताे उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

ऑनलाइन: ज्यादातर स्कूलों में एडमिशन प्रोसेस पूरी तरह ऑनलाइन है। उनकी वेबसाइट में एडमिशन प्रोसेस व एडमिशन 2018 नाम से लिंक को क्लिक कर सकते हैं। इससे पूरी डिटेल आ जाएगी। उसके बाद फाॅर्म भर कर फोटो समेत अपलोड करना होगा।


मैन्युअल: कुछ स्कूलों में दाखिला मैन्युअल फाॅर्म के जरिए भी होगा। इसके लिए संबंधित स्कूल की वेबसाइट से फाॅर्म डाउनलोड कर उसे भरकर सेल्फ अटैस्ड डॉक्यूमेंट्स के साथ स्कूल में जमा करना होगा।

ध्यान रखें...एडमिशन के लिए आधार जरूरी

-रेंट एग्रिमेंट को स्कूल स्वीकार नहीं करते हैं। एेसे में आधार कार्ड की कॉपी जमा कराएं। ज्यादातर स्कूल बच्चों का आधार कार्ड मांग रहे हैं। इसलिए इसे जरूर बनवा लीजिए। जिन्होंने नहीं बनवाया है वह बच्चों का आधार कार्ड के लिए एनरोलमेंट करवा लें।

- बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट, रेजिडेंट प्रूफ और राशन कार्ड की एक-एक कॉपी को सेल्फ अटैस्ट कर जमा करें।

- ऑनलाइन फॉर्म भर रहे हैं तो एक से ज्यादा बार फॉर्म ना भरें क्योंकि फॉर्म को रिजेक्ट कर दिया जाएगा। ऑनलाइन फॉर्म भरने से पहले उसकी एक कॉपी का खुद से मॉक टेस्ट कर लें। स्कूलों की तरफ से दिए गए इंस्ट्रक्शंस को ठीक से पढ़ लें।

परेशानी है, यहां शिकायत करें

दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट http://doepvt.delhi.gov.in/ पर शिकायत कर सकते हैं।

पर एक मुश्किल: कई पैरेंट्स के अनुसार एडमिशन प्रोसेस शुरू होने के एक दिन पहले ही मंगलवार से वेबसाइट काम नहीं कर रही है।

-दिल्ली शिक्षानिदेशालय ने कहा- प्रॉस्पेक्ट्स लेना अनिवार्य नहीं है। फार्म के लिए केवल 25 रुपए दें। ईडब्ल्यूएस और डिसएडवंाटेज ग्रुप की एप्लिकेशन को मैनुअल तरीके से नहीं ली जाएंगी।