--Advertisement--

क्या आपको खरीदनी है अनुष्का शर्मा जैसी बनारसी साड़ी, यहां लगा है मेला

बुनकर मोहम्मद कलीम पूरी टीम के साथ अपनी लेटेस्ट ड्रेस कलेक्शन और यूनिक साड़ियों को डेल्हीआइट्स के लिए लेकर आए हैं।

Danik Bhaskar | Feb 03, 2018, 05:55 AM IST

नई दिल्ली. इंडियन क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा के ग्रैंड रिसेप्शन में अनुष्का की बनारसी साड़ी काफी सुर्खियों में रही। अनुष्का की लाल रंग की यह साड़ी बनारस के बुनकरों ने तैयार की थी। वही बुनकर मोहम्मद कलीम पूरी टीम के साथ अपनी लेटेस्ट ड्रेस कलेक्शन और यूनिक साड़ियों को डेल्हीआइट्स के लिए लेकर आए हैं। उनकी उस कला के लिए सरकार की ओर से उन्हें स्टेट लेवल अवॉर्ड भी मिल चुका है।

- शुक्रवार से फरीदाबाद में शुरू हुए सूरजकुंड मेले में ऐसे ही कई कलाकार शामिल हैं। इस बार मेले का थीम स्टेट यूपी यानि उत्तरप्रदेश है।

- इतना ही नहीं, यूपी के सीएम आदित्यनाथ योगी जब मेले में पहुंचे तो उन्होंने इसकी तारीफ की।


फिर से डिमांड में आई बनारसी साड़ी
- मोहम्मद कलीम बताते हैं कि सेलिब्रेटीज में अब बनारसी साड़ियों का ट्रेंड बढ़ने से इसकी डिमांड बढ़ गई है। करीब 6 महीने से बनारसी साड़ियों की डिमांड बहुत ज्यादा है।

- इसके अलावा टू डाइंग शेड्स वाले बनारसी लहंगे भी पसंद किए जा रहे हैं। क्रीम, रेड, ब्लू कलर की साड़ियां भी इन दिनों पसंद की जा रही हैं।

शॉल और स्टॉल भी
- कलीम ने कहा कि यह उनका पुश्तैनी काम है। उन्हें उनकी कला के लिए सरकार की ओर से स्टेट अवॉर्ड भी मिल चुका है। वे यहां स्टॉल पर बनारसी साड़ी, शॉल, स्टॉल लेकर आए हैं।

-बनारसी साड़ियों की रेंज 3 हजार से 40 हजार रुपए है। पहले ही दिन उनकी स्टॉल पर महिलाओं का जबरदस्त क्रेज दिखाई दिया।

असम से आता है धागा
- बनारसी साड़ियों को तैयार करने के लिए असम से स्पेशल धागा मंगाया जाता है। इसे मूंगा धागा कहते हैं। इस धागे के साथ बनारसी साड़ी को तैयार किया जाता है।

- इस धागे की खासियत यह है कि इससे बने कपड़े गर्मी में ठंडे और ठंड के मौसम में गर्म रहते हैं। इसलिए काम की कीमत बढ़ जाती है। बनारसी साड़ी की मुख्य पहचान यही है।