Hindi News »Union Territory »New Delhi »News» Case Against Diamond Trader Nirav Modi In Pnb Fraud

PNB में 11,356 करोड़ रु. की धोखाधड़ी, हीरा कारोबारी नीरव मोदी पर केस दर्ज

अंडरटेकिंग गलत तरीके से दी, 10 अफसर सस्पैंड

Bhaskar News | Last Modified - Feb 15, 2018, 05:43 AM IST

  • PNB में 11,356 करोड़ रु. की धोखाधड़ी, हीरा कारोबारी नीरव मोदी पर केस दर्ज
    +1और स्लाइड देखें

    नई दिल्ली. पंजाब नेशनल बैंक में देश की बैंकिंग इंडस्ट्री की सबसे बड़ी धोखाधड़ी पकड़ी गई है। यह फ्रॉड 177.17 करोड़ डॉलर यानी 11,356 करोड़ रुपए का है। इसे मुंबई की ब्रेडी हाउस ब्रांच में अंजाम दिया गया। बैंक ने इस सिलसिले में डायमंड कारोबारी नीरव मोदी के खिलाफ सीबीआई में दो शिकायतें दर्ज कराई हैं।


    बैंक की शिकायत पर ईडी ने भी केस दर्ज किया है। वित्त मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक यह धोखाधड़ी 2011 से चल रही थी। इसमें डिप्टी जनरल मैनेजर (डीजीएम) स्तर तक के अधिकारी शामिल थे। बैंक ने फिलहाल 10 कर्मचारियों को सस्पैंड कर दिया है।


    मंत्रालय ने इस मामले से जुड़े सभी बैंकों से तीन दिनों में रिपोर्ट मांगी है। मंत्रालय ने कहा है कि इस तरह का कोई और मामला है तो बैंक उसके बारे में भी बताएं। इससे पहले 2015 में बैंक ऑफ बड़ौदा की दिल्ली स्थित एक शाखा में 6,000 करोड़ का घोटाला सामने आया था।

    सूत्रों के मुताबिक बैंक ने मंगलवार रात को सीबीआई में नीरव के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई। इससे पहले 5 फरवरी को सीबीआई ने नीरव मोदी, उसकी पत्नी एमी, भाई नीरल और बिजनेस पार्टनर मेहुल चीनूभाई चौकसी के खिलाफ केस दर्ज किया था। मेहुल चौकसी गीतांजलि जेम्स के प्रमोटर हैं।

    सूत्रों के मुताबिक नीरव मोदी और उससे जुड़ी कंपनियों के लिए 5 एलओयू इलाहाबाद बैंक और 3 एलओयू एक्सिस बैंक की हांगकांग शाखा के नाम जारी किए गए थे। पीएनबी अधिकारियों ने इस सिलसिले में दूसरे बैंकों के अधिकारियों से मुलाकात की है। अफसरों ने बताया कि गिनी और नक्षत्र जैसी दूसरी बड़ी ज्वैलरी कंपनियों के लेनदेन की भी जांच की जा रही है।


    ऐसे हुआ खुलासा
    डायमंड का कारोबार करने वाली तीन कंपनियों डायमंड आर यूएस, सोलर एक्सपोर्ट्स व स्टेलर डायमंड्स ने 16 जनवरी को संपर्क किया। नीरव मोदी, उसकी पत्नी, भाई व बिजनेस सहयोगी इन कंपनियों में पार्टनर हैं। कंपनियां विदेशी सप्लायरों को भुगतान के लिए शॉर्ट टर्म क्रेडिट (कर्ज) चाहती थीं। बैंक अफसरों ने लेटर ऑफ अंडरटेकिंग (एलओयू) देने से पहले 100% कैश मार्जिन मांगा। तीनों फर्मों ने कहा कि वे पहले भी यह सुविधा लेती रही हैं। जांच की तो पता चला कि मार्च 2010 से बैंक के फॉरेक्स डिपार्टमेंट में कार्यरत डिप्टी मैनेजर गोकुलनाथ शेट्टी ने मनोज खरात नाम के एक अन्य बैंक अधिकारी के साथ मिलकर इन कंपनियों को फर्जी तरीके से एलओयू दिया। पकड़ में आने से बचने के लिए इसकी एंट्री भी नहीं की।

    बैंक के मुनाफे की 8 गुना है धोखाधड़ी की रकम
    यह रकम 2016-17 में बैंक के 1,325 करोड़ के मुनाफे की 8 गुना, बैंक के 35,365 करोड़ के मार्केट कैप की एक-तिहाई और 4.5 लाख करोड़ के कुल कर्ज की 2.5% है। बुधवार को बीएसई में पीएनबी के शेयरों में 9.8% की गिरावट आई। इसके निवेशकों को करीब 3,800 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। पीएनबी देश का दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक है।


    ग्लोबल सेलेब्रिटी पहनती हैं नीरव मोदी की ज्वैलरी
    अंतरराष्ट्रीय ज्वैलरी मार्केट में नीरव मोदी जाना-माना नाम है। उनकी ज्वैलरी को केट विंसलेट, कार्ली क्लॉस जैसी अंतरराष्ट्रीय और प्रियंका चोपड़ा, अनुष्का शर्मा, सोनम कपूर और लीजा हेडन जैसी भारतीय अभिनेत्रियां ऑस्कर जैसे समारोह में पहन चुकी हैं। इनमें कई नीरव की ब्रांड अंबेसडर भी रही हैं। दुनिया के डायमंड कैपिटल एंटवर्प में जन्मे नीरव ‘नीरव मोदी’ ब्रांड नाम से ही प्रोडक्ट बेचते हैं।

  • PNB में 11,356 करोड़ रु. की धोखाधड़ी, हीरा कारोबारी नीरव मोदी पर केस दर्ज
    +1और स्लाइड देखें
Topics:
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
India Result 2018: Check BSEB 10th Result, BSEB 12th Result, RBSE 10th Result, RBSE 12th Result, UK Board 10th Result, UK Board 12th Result, JAC 10th Result, JAC 12th Result, CBSE 10th Result, CBSE 12th Result, Maharashtra Board SSC Result and Maharashtra Board HSC Result Online

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Delhi News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Case Against Diamond Trader Nirav Modi In Pnb Fraud
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×