--Advertisement--

CJI ने नाराज जजों से फिर की मुलाकात, एजी बोले-विवाद सुलझने में 2-3 दिन लगेंगे

चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा ने मंगलवार को फिर से नाराज चार जजों से मुलाकात की और विवाद निपटाने का प्रयास किया।

Danik Bhaskar | Jan 17, 2018, 05:37 AM IST

नई दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा ने मंगलवार को फिर से नाराज चार जजों से मुलाकात की और विवाद निपटाने का प्रयास किया। सुप्रीम कोर्ट सूत्रों ने बताया कि जस्टिस मिश्रा ने सामान्य कामकाज शुरू होने से ठीक पहले जस्टिस जे चेलमेश्वर, जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस मदन बी लोकुर और जस्टिस कुरियन जोसेफ से करीब 15 मिनट तक चर्चा की। यह मुलाकात सीजेआई के चेंबर में हुई। रोज की तरह सभी जज चाय पर मिले। उसी दौरान सीजेआई ने नाराज चारों जजों से बात की और विवाद सुलझाने का प्रयास किया। चारों जजों ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सीजेआई के खिलाफ मोर्चा खोला था।
- सूत्रों के अनुसार बुधवार को सीजेआई और चारों जजों की लंबी बातचीत हो सकती है। अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने अपने एक दिन पहले के विवाद सुलझने के बयान से उलट कहा कि विवाद सुलझने में दो-तीन दिन और लगेंगे। इससे पहले सोमवार को वेणुगोपाल ने कहा था कि चाय-कॉफी की चुस्कियों के बीच अनौपचारिक बातचीत में जज विवाद सुलझ चुका है। वहीं जजों के विवाद को लेकर दो महत्वपूर्ण वकील संगठनों सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन (एससीबीए)और बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) के विरोधाभासी बयान सामने आए।

आज फिर असंतुष्ट जजों से बात करेंगे जस्टिस मिश्रा

सुप्रीम कोर्ट में अब कोई संकट नहीं : बीसीआई
- वहीं वकीलों की शीर्ष संस्था बीसीआई अध्यक्ष मनन कुमार मिश्रा ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट में अब किसी तरह का संकट नहीं है। सोमवार को जस्टिस रंजन गोगोई से मुलाकात की थी और उन्होंने यह आश्वासन दिया था कि अब विवाद नहीं है।

सप्ताह के अंत तक होगा समाधान : एससीबीए
- एससीबीए के अध्यक्ष विकास सिंह ने कहा है कि इस संकट का समाधान सप्ताह के अंत तक ही हो पाएगा। सिंह ने कहा कि रविवार को एससीबीए का प्रतिनिधिमंडल सीजेआई से मिला था तो उन्होंने (सीजेआई मिश्रा) एक सप्ताह में स्थिति सामान्य होने की बात कही थी। अब ऐसा लगता है कि सब कुछ सामान्य होने लगा है।

अब कांग्रेस ने लगाया आरोप -आरएसएस से न्यायपालिका पर हमला करवा रही है भाजपा
- कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि भाजपा न्यायपालिका पर आरएसएस से हमले करवा रही है। कांग्रेस संचार विभाग के प्रमुख रणदीप सिंह सुरजेवाला ने ट्वीट किया, ‘यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि आरएसएस के जरिए भाजपा न्यायपालिका पर हमला करवा रही है।’

- इससे पहले आरएसएस के जे नंदकुमार ने कहा था कि चार जजों ने राजनीतिक साजिश के तहत सीजेआई दीपक मिश्रा के खिलाफ प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी। चार जजों ने जो कुछ किया है, उसे भुलाया नहीं जा सकता, क्योंकि उन्होंने न्यायपालिका पर लोगों के विश्वास पर हमला करने का प्रयास किया है।

प्रशांत भूषण ने सीजेआई की शिकायत पांच सीनियर जजों से की

- वकील प्रशांत भूषण ने सीजेआई दीपक मिश्रा के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट के पांच सीनियर जजों को शिकायत भेजी है।

- प्रशांत भूषण ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी। भूषण ने यह शिकायत सीजेआई से नाराज चार जजों के अलावा पांचवें जज एके सिकरी को दी है।