--Advertisement--

वीरभद्र सरकार के अंतिम छह महीने के फैसलों की समीक्षा होगी : जयराम

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर शुक्रवार को दिल्ली पहुंचे। यहां पर उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की।

Dainik Bhaskar

Dec 30, 2017, 04:30 AM IST

नई दिल्ली। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर शुक्रवार को दिल्ली पहुंचे। यहां पर उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इसके बाद वे हिमाचल भवन पहुंचे। इस दौरान उन्होंने दैनिक भास्कर के स्पेशल रिपोर्टर पवन कुमार से बातचीत की। पेश है बातचीत के अंश-

हिमाचल के विकास के लिए आपकी प्राथमिकताओं में सबसे ऊपर क्या है?
जवाब- मौजूदासमय में प्रदेश की कानून व्यवस्था बेहद खराब है। सबसे पहले प्रदेश की कानून व्यवस्था को पूरी तरह से दुरूस्त करना मेरी प्राथमिकता है।
चुनाव में आपने अपनी एक जनसभा में कहा था कि प्रदेश में भाजपा की सरकार आई तो पुराने दबे हुए भ्रष्टाचार एवं घोटाले संबंधी केसों की फाइलों को फिर से खोला जाएगा?
जवाब- निश्चिततौर पर वायदे के अनुरूप पुराने दबे हुए केसों की फाइलों को फिर से खोला जाएगा और मामले की जांच कराई जाएगी। मगर मैं यहां पर एक बात पूरी तरह से स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि किसी भी पुराने केस की अगर दोबारा जांच की जाती है तो पूरी निष्पक्षता और तथ्यों के आधार पर की जाएगी।

आपने कहा था कि वीरभद्र सिंह सरकार के अंतिम छह महीने के कार्यकाल में सरकार ने आनन-फानन में जो भी काम किए हैं, उन सभी की आपकी सरकार जांच कराएगी। अब इस संबंध में आपकी सरकार क्या करने जा रही है?
जवाब- हमने जांच की बात नहीं कही थी। हमने कहा था कि वीरभद्र सिंह सरकार के कार्यकाल के अंतिम छह महीने में जो आनन-फानन में निर्णय लिए थे, उनकी हमारी सरकार समीक्षा करेगी। वीरभद्र सिंह सरकार ने अंतिम छह महीने में बहुत से ऐसे निर्णय लिए थे जो राजनैतिक दृष्टि से लिए थे। वित्त मंत्रालय की अनुमति नहीं ली गई थी या फिर उन्होंने अनुमति लेने की आवश्यकता महसूस ही नहीं की। उन सभी निर्णयों की हम समीक्षा करेंगे।

राज्य की जनता आपसे विकास को लेकर क्या उम्मीद लगा सकती है?
जवाब- हिमाचल प्रदेश में रूरल एरिया में डेवलपमेंट बेहद कम हुआ है और रूरल एरिया काफी पिछड़े हुए हैं। इसलिए रूरल एरिया में विकास संबंधी कई नए प्रोजेक्ट को लेकर मेरी सरकार काम करेगी।
एक जानकारी के अनुसार प्रदेश सरकार पर मौजूदा समय में 53 हजार करोड़ का कर्ज है। उस कर्ज के बोझ को कम करने के लिए सरकार क्या करेगी?
जवाब- इस संबंध में सरकार कई नई योजनाओं पर विचार कर रही है। विस्तृत जानकारी अभी नहीं दी जा सकती।
हिमाचलप्रदेश के लोगों की लंबे समय से ब्रॉडगेज रेलवे लाइन बिछाने की मांग है। उसे पूरा करने के लिए क्या सरकार कोई कदम उठाएगी?
जवाब-इससंबंध में प्रदेश सरकार केंद्र सरकार से बातचीत करेगी।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..