--Advertisement--

सक्सेस स्टोरी : कपिल शर्मा गली में गाना गाकर कमाते थे पैसे, PCO पर भी किया है काम

भास्कर गाइड- सीबीएसई 10-12वीं एग्जाम

Dainik Bhaskar

Mar 04, 2018, 08:54 AM IST
कॉमेडियन कपिल शर्मा। कॉमेडियन कपिल शर्मा।

नई दिल्ली. सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 5 मार्च से शुरू हो रही हैं। परीक्षा शुरू होने में सिर्फ 1 दिन बचा हैं। ऐसे में भास्कर गाइड में हम आपको कामयाबी के कुछ ऐसे किस्से भी बताएंगे जिन्होंने अच्छे नंबर भले न पाए हों, लेकिन सफलता ने इनके कदम चूमे। साथ ही आपके लिए जरूरी कुछ टिप्स भी देंगे जो एग्जाम की तैयारी में मदद करें। इसके अलावा इस वक्त आपके जहन में कई सवाल भी होंगे, हमारे एक्सपर्ट उनके जवाब भी देंगे।

किस्सा कपिल शर्मा की कामयाबी का

कॉमेडियन कपिल शर्मा आज सभी युवाओं के फेवरेट हैं, लेकिन उनकी असल जिंदगी के बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं। छोटी उम्र में ही पिता का साया सर से उठ जाने के कारण घर को संभालने वाले कपिल ने अपने जीवन में कड़ी मेहनत की है। पढ़ाई के साथ-साथ घर चलाने की जिम्मेदारी भी उन पर आ गई थी। वो घर के खर्चे चलाने के लिए गलियों में गाना गाया करते थे। इन सबके बावजूद भी उन्होंने मेहनत करना नहीं छोड़ा।

बाद में उन्होंने एक पीसीओ पर भी काम किया। इसके बाद उन्होंने पंजाब में लाइव शो में कई गाने गाए। और इसके बाद कपिल ने एमएच वन पर ‘हसदे हसांदे रहो’ कॉमेडी शो में काम किया। लेकिन कपिल को ‘द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज’ में अपना पहला ब्रेक मिला और आज कपिल शर्मा देश के सबसे बड़े कॉमेडियन के तौर पर उभरे हैं।

कल्पना करें, गहरी सांस लें व खुद से कहें- मैं हर स्थिति से िनपटने में सक्षम हूं

कल्पना कीजिए कि एग्जाम की सुबह है। आप कैसा महसूस कर रहे हैं? क्या आप परीक्षा लेने के बारे में उत्साहित हैं? क्या मन के किसी कोने में आप चिंतित हैं कि एग्जाम कैसा जाएगा? अपने आप से ये कहिए- जब मैं अपनी सीट पर बैठूंगा तो सिर्फ अपनी परीक्षा पर ध्यान दूंगा, चिंता पर नहीं। अगर आप चिंतित हैं तो एक गहरी सांस लें और अपने आप से कहें कि “मैं इससे निपटने में सक्षम हूं।”

आपके सवाल :

Que. बेटे को दसवीं की परीक्षा देनी है, इंग्लिश का पेपर 12 मार्च को है। रिविजन पूरा हो चुका है, क्या वह अन्य सब्जेक्ट पर ध्यान दे सकता है? उसके नंबरों पर असर तो नहीं पड़ेगा?
Ans. 5 मार्च से 10वीं की परीक्षा शुरू हो रही है। अगर इंग्लिश की परीक्षा की रिविजन पूरी हो गई है तो यह अच्छी बात है। 9 मार्च तक छात्र अन्य सब्जेक्ट पर ध्यान देते हुए उनकी रिविजन कर सकते हैं। 10 और 11 मार्च का पूरा दिन फ्री रखें और इन दोनों दिन इंग्लिश की रिविजन फिर से कर सकते हैं। इंग्लिश के कुछ चैप्टर्स पर ध्यान देते हुए उनकी हर दिन एक घंटे भी रिविजन कर सकते हैं। हर रोज सभी सब्जेक्ट की रिविजन करें और इससे नंबरों पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

Que. मैं 12वीं का छात्र हूं। काफी घबराहट हो रही है। मैंने ज्यादातर पढ़ाई एनसीआरटी की बुक से ही की है। लोग कह रहे हैं कि प्राइवेट किताबों से भी पढ़ना जरूरी है?
Ans. आप बिल्कुल भी नहीं घबराएं। एनसीआरटी बुक्स से पढ़ाई की है तो यह अच्छी बात है। परीक्षा में उसी से आना है। आपका विशेष ध्यान पढ़ाई पर होना चाहिए। अंकों के लिए न घबराएं नहीं। इससे अच्छे मार्क्स स्कोर करने वाले भी होंगे तो डरकर परीक्षा देंगे। उन चैप्टर्स पर विशेष ध्यान दें, जिसमें लगता है कि कमी रह गई है। ज्यादा से ज्यादा ऐसे ही चैप्टर्स की रिविजन करें।

Que. परीक्षा शुरू होने वाली है क्या अब भी सैंपल पेपर्स - अनसॉल्व पेपर्स पर ध्यान देना चाहिए, क्या ऐसे प्रश्न पत्रों को सॉल्व करने से हमारी रिविजन का समय बर्बाद तो नहीं होगा?
Ans. आपका सवाल अच्छा है। ये छात्र पर निर्भर करता है कि वह करना चाहे तो कर सकता है। लेकिन यह जरूरी नहीं है कि बोर्ड की परीक्षा जब हो रही है तब छात्रों को प्रश्न पत्रों को सॉल्व करना चाहिए। छात्र समय अपनी रिविजन पर दे सकते हैं। अगर किसी पेपर में दो छुट्टियों से ज्यादा का समय है तो एक बार जरूर प्रश्न पत्र सॉल्व कर सकते हैं, लेकिन यह भी छात्र पर ही निर्भर करता है। एक बात सबसे महत्वपूर्ण है कि जब आप प्रश्न पत्रों को सॉल्व करते हुए सेल्फ टेस्ट लें तो यह न देखें मार्क्स कैसे भी आए।

स्कूल से ही कपिल काफी एक्टिव थे और प्राइज जीतते थे। स्कूल से ही कपिल काफी एक्टिव थे और प्राइज जीतते थे।
कपिल शर्मा के स्कूल की फोटोज। कपिल शर्मा के स्कूल की फोटोज।
कपिल के बड़े भाई। कपिल के बड़े भाई।
कपिल को मिला 10 लाख का चैक। कपिल को मिला 10 लाख का चैक।
कपिल के द्वारा जीती हुई ट्रॉफीज। कपिल के द्वारा जीती हुई ट्रॉफीज।
कपिल शर्मा के बचपन की एक फोटो। कपिल शर्मा के बचपन की एक फोटो।
X
कॉमेडियन कपिल शर्मा।कॉमेडियन कपिल शर्मा।
स्कूल से ही कपिल काफी एक्टिव थे और प्राइज जीतते थे।स्कूल से ही कपिल काफी एक्टिव थे और प्राइज जीतते थे।
कपिल शर्मा के स्कूल की फोटोज।कपिल शर्मा के स्कूल की फोटोज।
कपिल के बड़े भाई।कपिल के बड़े भाई।
कपिल को मिला 10 लाख का चैक।कपिल को मिला 10 लाख का चैक।
कपिल के द्वारा जीती हुई ट्रॉफीज।कपिल के द्वारा जीती हुई ट्रॉफीज।
कपिल शर्मा के बचपन की एक फोटो।कपिल शर्मा के बचपन की एक फोटो।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..