दिल्ली न्यूज़

--Advertisement--

कैंब्रिज में ऑनलाइन अंग्रेजी सीखने वालों में दिल्ली आगे, स्टूडेंट ऐसे सीख रहे हैं इंग्लिश

भारतीय स्टूडेंट एप की मदद से अंग्रेजी सीखने के मामले में भी ब्राजील और मैक्सिको के बाद तीसरे नंबर पर।

Danik Bhaskar

Dec 13, 2017, 08:21 AM IST

नईदिल्ली। कैंब्रिज द्वारा कराए जाने वाले ऑनलाइन अंग्रेजी टेस्ट में शामिल होने वालों में भारतीय छात्र पहले नंबर पर हैं। इसके बाद स्पेन, अमेरिका, मैक्सिको, इटली, मिस्र, अमेरिका और ब्राजील के छात्र हैं।

सबसे ज्यादा नई दिल्ली के स्टूडेंट

- भारत के 10 प्रमुख शहरों से टेस्ट देने वाले छात्रों में सबसे ज्यादा नई दिल्ली के हैं। इसके अलावा पुणे, फरीदाबाद, नोएडा, कोयंबटूर, कोजीकोड, ठाणे, मालदा, त्रिवेन्द्रम और लखनऊ के छात्र शामिल हुए हैं। यह टेस्ट खास तौर पर अंग्रेजी सीखने वाले छात्रों के लिए कराया जाता है।

- भारतीय छात्र एप की मदद से अंग्रेजी सीखने में भी ब्राजील और मैक्सिको के बाद तीसरे नंबर पर हैं। कैंब्रिज इंग्लिश लैंग्वेज असेसमेंट के आंकड़ों से यह खुलासा हुआ है। आईईटीएस इंटरनेशनल इंग्लिश लैंग्वेज टेस्टिंग सिस्टम के लिए भारतीय छात्र कैंब्रिज इंग्लिश लैंग्वेज असेसमेंट में पंजीकरण करा रहे हैं।

- कैंब्रिज के डिजिटल एंड न्यूज प्रोडक्ट डेवलमेंट के निदेशक ज्योफ स्टीड ने बताया कि टेस्ट के लिए कुल 1.5 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया। जुलाई में जिन देशों के छात्रों ने पंजीकरण कराया, उसमें भारत, मिस्र, सऊदी अरब, वियतनाम, पाकिस्तान, ब्रिटेन, संयुक्त अरब अमीरात, इंडोनेशिया, अमेरिका और अफगानिस्तान शामिल हैं।

खेल-खेल में इंटरनेशनल लेवल की अंग्रेजी सिखाने वाला एप भी लांच किया

- कैंब्रिज ने अंग्रेजी सीखने के लिए गेम एप भी लांच किया है। इसका नाम क्यूज योर इंग्लिश है। खेल-खेल में इस गेम की मदद से इंटरनेशनल लेवल की अंग्रेजी सीखी जा सकती है। इस एप की मदद से क्यूज खेलने वाले देशों में भारत तीसरे नंबर पर है। 200 देशों के 2.5 लाख युवा यह गेम खेल चुके हैं।

Click to listen..