--Advertisement--

दोपहर ढाई बजे तेज हवा के बाद बूंदाबांदी, पारा दो डिग्री गिरा

कुछ मिनट में बूंदाबांदी भी हो गई। इससे पारा दो डिग्री गिर गया और मौसम सुहाना लगने लगा।

Danik Bhaskar | Mar 05, 2018, 07:07 AM IST

नई दिल्ली. तेज धूप के बीच रविवार दोपहर अचानक चली आंधी और बूंदाबांदी ने मौसम का मिजाज बदल दिया। सुबह सात से 11 बजे के बीच राजधानी में पांच से आठ किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही थी, लेकिन दोपहर ढाई बजे अचानक बादल छाने और 26 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने लगी। कुछ मिनट में बूंदाबांदी भी हो गई। इससे पारा दो डिग्री गिर गया और मौसम सुहाना लगने लगा। हालांकि शाम पांच बजे अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री ज्यादा 33.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, वहीं न्यूनतम पारा सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस ज्यादा के साथ 16.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

मार्च की शुरुआत में बदलता है मौसम
सुबह: सात बजे से दोपहर दो बजे तक आसमान साफ था। तेज धूप छाई रही।
दोपहर: ढाई बजे बादल छाने लगे, जिससे मौसम का मिजाज बदल गया।

और शाम को...
छह बजे तक बादल छाए रहे। दोपहर ढाई से साढ़े तीन बजे के बीच 26 किमी की रफ्तार से हवा चली। बाद में हवा की रफ्तार आठ से 10 किमी प्रतिघंटा हो गई।
मार्च महीने के शुरुआती दिनों में मौसम की गतिविधियों में बदलाव होने लगता है। 10 दिनों से कोई भी सिस्टम सक्रिय नहीं था, जिससे लगातार गर्मी महसूस हो रही थी और तापमान भी सामान्य से तीन-चार डिग्री ज्यादा दर्ज हो रहा था।


आगे क्या: बादल छाएंगे, बारिश नहीं होगी
मौसम वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया उत्तर भारत में चक्रवाती हवा का सिस्टम एक्टिव हुआ है। इस कारण दिल्ली की तरफ हवा आना शुरू हो गई है। अगले हफ्ते भी बादल छाए रहने की संभावना है। हालांकि बारिश की उम्मीद नहीं है। हवा चलने का सिलसिला भी जारी रहने का अनुमान है।