--Advertisement--

दिल्ली में आज से यूरो-6 मानक वाला पेट्रोल, डीजल

एनसीआर समेत 13 शहरों में सप्लाई एक जनवरी 2019 से

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 05:55 AM IST
Euro-6 standard petrol from today in Delhi

नई दिल्ली. वायु प्रदूषण की चुनौती से निपटने के लिए सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियां दिल्ली में एक अप्रैल से अपने सभी 391 पेट्रोल पंपों पर यूरो-6 मानक वाले पेट्रोल-डीजल की सप्लाई शुरू कर देंगी। इसके लिए वह कोई अतिरिक्त कीमत नहीं वसूलेंगी। फिलहाल दिल्ली में यूरो-4 मानक ईंधन का इस्तेमाल किया जा रहा है। यह देश का पहला ऐसा शहर होगा जहां यूरो-4 मानक वाले ईंधन की जगह सीधे यूरो-6 मानक वाला ईंधन इस्तेमाल में लाया जाएगा।

एनसीआर स्थित अन्य शहरों नोएडा, गाजियाबाद, गुड़गांव और फरीदाबाद के अलावा मुंबई, पुणे, हैदराबाद, चेन्नई और बेंगलुरू और समेत 13 प्रमुख शहरों में यूरो-6 मानक वाले ईंधन की सप्लाई अगले साल एक जनवरी से शुरू होगी। देश के बाकी हिस्सों में इसकी सप्लाई एक अप्रैल 2020 से शुरू होगी। यह फैसला 2015 में लिया गया था। लेकिन वायु प्रदूषण के खतरनाक स्तर तक पहुंचने को देखते हुए दिल्ली में इसकी सप्लाई सबसे पहले शुरू की जा रही है।

लागत 50 पैसे अधिक पर अभी दाम नहीं बढ़ेंगे

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) के डायरेक्टर (रिफाइनरी) बीवी रामगोपाल ने रविवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि भले ऑयल कंपनियों ने स्वच्छ ईंधन उत्पादन के लिए भारी निवेश किया है। लागत के हिसाब से स्वच्छ ईंधन की कीमत 50 पैसे प्रति लीटर अधिक होनी चाहिए। लेकिन अभी उपभोक्ताओं पर इसका बोझ नहीं डाला जाएगा। पूरे देश में जब यूरो-6 मानक वाले के ईंधन की सप्लाई शुरू हो जाएगी तब लागत वसूलने की रूपरेखा तैयार की जाएगी।

पार्टिकुलेट उत्सर्जन में आएगी 10-20% कमी
यूरो-6 मानक वाले ईंधन का देश में मौजूद कम ग्रेड वाले कारों व दोपहिया वाहनों में इस्तेमाल से पार्टिकुलेट उत्सर्जन में 10-20% की कमी आएगी। लेकिन इसका पूरा फायदा उठाने के लिए यूरो 6 मानक वाले इंजनों की जरूरत होगी।

X
Euro-6 standard petrol from today in Delhi
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..