--Advertisement--

31 साल बाद नीरजा भनोट के हत्यारों की तस्वीरें जारी, ‌128 करोड़ इनाम

नीरजा भनोट की हत्या के मामले में 31 साल बाद अमेरिकी जांच एजेंसी एफबीआई ने हत्यारों की तस्वीर जारी की है।

Dainik Bhaskar

Jan 13, 2018, 05:04 AM IST
एफबीआई ने इन हत्यारों की तस्वीरें अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर शेयर की हैं। एफबीआई ने इन हत्यारों की तस्वीरें अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर शेयर की हैं।

नई दिल्ली. एयरहोस्टेस नीरजा भनोट की हत्या के मामले में 31 साल बाद अमेरिकी जांच एजेंसी एफबीआई ने हत्यारों की तस्वीर जारी की है। इन हत्यारों में हाईजैकर्स मोहम्मद हाफिज अल टर्की, जमाल सईद अब्दुल रहीम, मोहम्मद अब्दुल्ला खलिल हुसैन अर्याल और मोहम्मद अहमद अल मुनव्वर का नाम शामिल है।

एफबीआई ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर शेयर की हत्यारों की फोटो

- एफबीआई ने इन हत्यारों की फोटोज अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर शेयर की हैं।

- जानकारों के मुताबिक, तस्वीर को 2000 में एज-प्रोग्रेशन टेक्नोलॉजी और मूल तस्वीरों का इस्तेमाल करके एफबीआई लैब में बनाया गया है।

- चारों आतंकियों पर करीब 128 करोड़ रुपए इनाम रखा गया है। 31 साल पहले 5 सितम्बर 1986 को मुंबई से अमेरिका जा रही पैन एम 73 फ्लाइट को कराची में हाईजैक कर लिया गया था।

- हाईजैक करने के बाद आतंकवादियों ने फ्लाइट में फायरिंग शुरू कर दी थी। फ्लाइट में 369 यात्री मौजूद थे।

- हिम्मत दिखाते हुए नीरजा ने फ्लाइट का इमरजेंसी दरवाजा खोला और सभी यात्रियों को इससे बाहर निकाला, लेकिन आखिरी में तीन बच्चों को बाहर निकालते वक्त आंतकियों ने उन पर फायरिंग कर दी जिससे उनकी मौत हो गई।

हर दोषी के सिर पर 32 करोड़ का इनाम

- एज प्रोग्रेशन टेक्नोलॉजी में उम्र के साथ चेहरे पर आने वाले बदलाव जोड़कर पुराना फोटो अपडेट किया जाता है।

- साल 2000 में एफबीआई को मिली अातंकियों की तस्वीरों पर एज प्रोग्रेशन टेक्नोलॉजी लगाकर एफबीआई ने नए फोटो तैयार किए हैं।

- चारों आतंकियों की सूचना देने पर अमेरिका ने 50-50 लाख डॉलर यानी करीब 32-32 करोड़ रु. इनाम रखा हुआ है। यानि सभी पर कुल 128 करोड़ का इनाम है।

भारत सरकार ने नीरजा को बहादुरी के सबसे बड़े अवॉर्ड 'अशोक चक्र' से सम्मानित किया था। -फाइल भारत सरकार ने नीरजा को बहादुरी के सबसे बड़े अवॉर्ड 'अशोक चक्र' से सम्मानित किया था। -फाइल
X
एफबीआई ने इन हत्यारों की तस्वीरें अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर शेयर की हैं।एफबीआई ने इन हत्यारों की तस्वीरें अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर शेयर की हैं।
भारत सरकार ने नीरजा को बहादुरी के सबसे बड़े अवॉर्ड 'अशोक चक्र' से सम्मानित किया था। -फाइलभारत सरकार ने नीरजा को बहादुरी के सबसे बड़े अवॉर्ड 'अशोक चक्र' से सम्मानित किया था। -फाइल
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..