Hindi News »Union Territory News »Delhi News »News» Interesting Facts About Rakesh Sharma First Indian Citizen To Travel In Space

भारत के पहले अंतरिक्ष यात्री ने बताया था- स्पेस से ऐसा दिखता है India

DainikBhaskar.com | Last Modified - Feb 07, 2018, 01:15 PM IST

राकेश पूरे 7 दिन 21 घंटे और 40 मिनट तक अंतरिक्ष में रहे थे।
  • भारत के पहले अंतरिक्ष यात्री ने बताया था- स्पेस से ऐसा दिखता है India
    +4और स्लाइड देखें
    3 अप्रैल 1984 को स्पेसशिप सोयूज टी-11 से राकेश अपने तीन साथियों के साथ अंतरिक्ष यात्रा पर गए थे।

    दिल्ली. अमरीका के फ्लोरिडा राज्य में स्थित कैनेडी स्पेस सेंटर से नासा के ऐतिहासिक लॉन्च पैड से बुधवार को दुनिया के इस सबसे शक्तिशाली रॉकेट को सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया। अमेरिका की प्राइवेट स्पेस कंपनी स्पेसएक्स ने दावा किया है कि ये अभी इस्तेमाल हो रहे सबसे पावरफुल रॉकेट डेल्टा-4 हैवी से दोगुना वजन ले जा सकता है। फॉल्कन हैवी से आने वाले वक्त में लोगों को चांद और मंगल पर भेजा जा सकता है। 8 दिन तक अंतरिक्ष में रहे थे राकेश शर्मा...

    इस मौके पर DainikBhaskar.comअपने रिडर्स को भारत के सबसे पहले अंतरिक्ष यात्री के बारे में बताने जा रहा है। अंतरिक्ष की यात्रा करने वाले पहले भारतीय राकेश शर्मा ने जैसे ही अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरी वैसे ही उन्होंने इतिहास रच दिया था और 8 दिन तक अंतरिक्ष में रहने के बाद 11 अप्रैल 1984 को कजाखिस्तान में उनकी लैंडिंग हुई थी। आज वो दुनिया के लिए एक इंस्पिरेशन के तौर पर जाने जाते हैं।

    बोले- 'सारे जहां से अच्छा'

    - लेकिन, सबसे खास पल वो था जब अपने स्पेस प्रोग्राम से राकेश शर्मा सफल होकर भारत लौटे तो तत्कालीन पीएम इंदिरा गांधी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में उनसे पूछा था कि अंतरिक्ष से हमारा भारत कैसा दिखाई देता है? तो राकेश ने जवाब दिया था- ‘सारे जहां से अच्छा’।

    आगे की स्लाइड्स में जानें राकेश शर्मा से जुड़े कुछ इंटरेस्टिंग फैक्ट्स...

  • भारत के पहले अंतरिक्ष यात्री ने बताया था- स्पेस से ऐसा दिखता है India
    +4और स्लाइड देखें

    21 साल की उम्र बने टेस्ट पायलट

    - 13 जनवरी 1949 को पंजाब के पटियाला में जन्में राकेश शर्मा को बचपन से ही साइंस में काफी इंट्रेस्ट था। उनकी स्कूलिंग हैदराबाद के सेंट जॉर्ज ग्रामर स्कूल में हुई। इसके बाद उन्होंने हैदराबाद की उस्मानिया यूनिवर्सिटी से बैचलर डिग्री हासिल की।

    - साल 1966 में राकेश का सिलेक्शन एनडीए में हो गया और इसके बाद 1970 में 21 साल की उम्र में ही राकेश ने टेस्ट पायलट के तौर पर इंडियन एयरफोर्स ज्वाइन किया।

    - 1971 में पाकिस्तान के साथ युद्ध के दौरान राकेश शर्मा ने 20 से ज्यादा उड़ानें भरीं। उनके कौशल को देखते हुए 1984 में उन्हें भारतीय वायु सेना के स्कवार्डन लीडर और पायलट के पद पर नियुक्त कर दिया।

  • भारत के पहले अंतरिक्ष यात्री ने बताया था- स्पेस से ऐसा दिखता है India
    +4और स्लाइड देखें

    अंतरिक्ष यात्रा के लिए चुने गए

    - 12 सितम्बर 1982 को सोवियत इंटरकॉसमॉस स्पेस प्रोग्राम और इसरो (इंडियन स्पेस रिसर्च आर्गेनाईजेशन) की तरफ से वे अंतरिक्ष जाने वाले समूह के सदस्य बने।

    - इसके बाद राकेश शर्मा को सोवियत संघ के कजाखिस्तान में स्थित बैकानूर में अंतरिक्ष प्रशिक्षण के लिए भेजा गया। फिर 3 अप्रैल 1984 को स्पेसशिप सोयूज टी-11 ने यहां से उड़ान भरी और तीन अंतिरक्ष यात्रियों को ऑर्बिटल स्टेशन सैल्यूट-7 में पहुंचा दिया।

  • भारत के पहले अंतरिक्ष यात्री ने बताया था- स्पेस से ऐसा दिखता है India
    +4और स्लाइड देखें

    बने भारत के पहले इंसान

    - इस अंतरिक्ष यात्रा में राकेश के साथ यूरी माल्याशेव और गेनाडी सट्रेकलोव भी थे। राकेश पूरे 7 दिन 21 घंटे और 40 मिनट तक अंतरिक्ष में रहे। अपने मिशन के दौरान राकेश शर्मा ने रिमोट सेंसिंग से जुड़े कई महत्वपूर्ण रिसर्च किए। वो अंतरिक्ष में पहुंचने वाले दुनिया के 128वें इंसान थे और भारत के पहले।

    - इस सफल स्पेस प्रोग्राम के लिए राकेश शर्मा को हीरो ऑफ सोवियत संघ के पद से सम्मानित किया गया था। भारत सरकार ने भी उन्हें अपने सर्वोच्च अवार्ड अशोक चक्र से सम्मानित किया था।

  • भारत के पहले अंतरिक्ष यात्री ने बताया था- स्पेस से ऐसा दिखता है India
    +4और स्लाइड देखें

    राकेश शर्मा पर बायोपिक बनने की तैयारी

    - इंडियन एयरफोर्स से विंग कमांडर के पद पर रिटायर होने के बाद राकेश शर्मा ने हिन्दुस्तान एयरोनाटिक्स लिमिटेड में परीक्षण विमानचालक के रूप में काम किया। फिलहाल बेंगलुरु में रहने वाले राकेश शर्मा ऑटोमेटेड वर्कफ़्लोर कंपनी के बोर्ड चेयरमैन की पद से काम कर रहे हैं।

    - बॉलीवुड राकेश शर्मा की बायोपिक पर एक फिल्म बनाने की तैयारी में हैं और खबरों के अनुसार फिल्म में आमिर खान एस्ट्रोनॉट राकेश शर्मा का किरदार निभा सकते हैं।

आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Delhi News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Interesting Facts About Rakesh Sharma First Indian Citizen To Travel In Space
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×