Hindi News »Union Territory »New Delhi »News» No Government Blood Bank In Many Districts

देश के 76 जिलों में सरकारी ब्लड बैंक ही नहीं, यहां खून की जरूरत तो जाना पड़ता है 100 किमी तक दूर

सरकार ने देशभर में मुफ्त ब्लड देने का किया ऐलान लेकिन...

Bhaskar News | Last Modified - Mar 02, 2018, 03:57 AM IST

देश के 76 जिलों में सरकारी ब्लड बैंक ही नहीं, यहां खून की जरूरत तो जाना पड़ता है 100 किमी तक दूर

नई दिल्ली. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने देश भर के सरकारी ब्लड बैंक से मुफ्त ब्लड देने का आदेश तो दे दिया लेकिन देश के 74 जिलों के जरुरतमंद मरीजों को इसका कोई फायदा नहीं मिल पाएगा। इन जिलों में एक भी सरकारी ब्लड बैंक नहीं है और आदेश के तहत मुफ्त ब्लड सिर्फ सरकारी ब्लड बैंकों से ही मिलना है।

इसके अलावा 12 राज्यों के 36 जिले ऐसे भी हैं जहां सरकारी के साथ-साथ निजी ब्लड बैंक भी मौजूद नहीं हैं। इन जिलों के पीड़ितों को ब्लड की जरुरत पड़ने पर 100-100 किलोमीटर तक का सफर करना पड़ता है। ब्लड बैंक नहीं होने से सबसे ज्यादा परेशानी सड़क हादसों में घायल हुए लोगों और गर्भवती महिलाओं के इलाज में आती है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि देश में कुल 2903 ब्लड बैंक हैं। इन में से 2672 ही काम कर रहे हैं। जिन 74 जिलों में सरकारी ब्लड बैंक नहीं है उनमें से 56 जिलों में एक-एक ब्लड बैंक बनाने पर काम चल रहा है। एक ब्लड बैंक बनाने में 35 से 50 लाख रुपए मंत्रालय की ओर से दिया जाता है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Delhi News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: desh ke 76 jilon mein srkari bld bank hi nahi, yaha Khoon ki jrurt to jaanaa pdetaa hai 100 kimi tak dur
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×