Hindi News »Union Territory »New Delhi »News» Only 25 Year Old Students Will Be Able To Give Neet

25 साल तक की उम्र के स्टूडेंट ही दे पाएंगे NEET, नोटिफिकेशन जारी

केंद्र सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन

Bhaskar News | Last Modified - Jan 31, 2018, 07:01 AM IST

25 साल तक की उम्र के स्टूडेंट ही दे पाएंगे NEET, नोटिफिकेशन जारी

कोटा. देश के मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए होने वाली परीक्षा NEET में अब 25 साल तक की उम्र के स्टूडेंट ही बैठ पाएंगे। एससी, एसटी, ओबीसी और दिव्यांग स्टूडेंट्स को 5 साल की छूट दी गई है। केंद्र सरकार ने इसका गजट नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसके तहत NEET में 50 परसेंटाइल हासिल करने वाले ही एडमिशन ले पाएंगे।

पिछले साल हुआ था विरोध

- सरकार ने पिछले साल ही एज लिमिट 25 साल कर दी थी, लेकिन इसकी सूचना सीधे NEET के ब्रॉशर पर जारी की गई थी, जिसके खिलाफ स्टूडेंट सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गए थे। वहां छात्रों का तर्क था कि सरकार ने बिना किसी प्रोसेस के सीधे ही इनफॉरमेशन ब्रोशर में सूचना कर दी। इसी कारण इस साल इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। ऐसे में इसको इस साल ही प्रभावी कर दिया जाएगा।

NEET से नहीं टकराएंगे दूसरे एग्जाम
- सीबीएसई ने ह्यूमन रिसोर्स मिनिस्ट्री से सभी स्टेट बोर्ड को यह ऑर्डर देने की मांग की है कि NEET और उसके आसपास की तारीख पर कोई दूसरी परीक्षा न रखी जाए।
- एग्जाम की तारीखें टकराने के बाद बोर्ड या सीबीएसई को तारीख बदलने में दिक्कत आ सकती है।

नए एम्स के लिए नोटिफिकेशन जारी

- हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर मिनिस्ट्री के ज्वाइंट सेक्रेटरी सुनील शर्मा के अनुसार आंध्रप्रदेश के मंगलागिरी, महाराष्ट्र के नागपुर व पश्चिम बंगाल के कल्याणी में नए एम्स खोले जाएंगे। इससे करीब 150 सीटें बढ़ने की संभावना है।

- दिल्ली एम्स के साथ खोले गए एम्स की संख्या को देखते हुए यह संभावना जताई जा रही है। अब देश में दिल्ली सहित अन्य एम्स की संख्या 10 तक पहुंच जाएगी।

- अभी दिल्ली, भुवनेश्वर, ऋषिकेश, भोपाल, जोधपुर, पटना और रायपुर में एम्स हैं। दिल्ली के अलावा सभी को एलाइड एम्स का दर्जा दिया गया है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×