Hindi News »Union Territory »New Delhi »News» Pearls Group Nirmal Singh Bhangoo Property Seized By Income Tax Department

कभी साइकिल पर दूध बेचता था ये शख्स, ऐसे बन गया अरबपति

पर्ल ग्रुप के मालिक निर्मल सिंह भंगू की 472 करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी जब्त।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Jan 09, 2018, 10:37 AM IST

  • कभी साइकिल पर दूध बेचता था ये शख्स, ऐसे बन गया अरबपति
    +5और स्लाइड देखें
    मामले में सीबीआई पहले ही निर्मल सिंह को गिरफ्तार कर चुकी है।

    नई दिल्ली. ईडीने सोमवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए पर्ल ग्रुप के मालिक निर्मल सिंह भंगू की 472 करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी जब्त कर ली है। इसमें ऑस्ट्रेलिया के दो होटल्स और कई जगह की जमीन शामिल है। भंगू पर आरोप है कि उसने ये प्रॉपर्टी पॉन्जी स्कीम्स से इकट्ठा की है। भंगू ने पांच करोड़ से ज्यादा लोगों को ऐसी स्कीम्स में फंसाकर हजारों करोड़ रुपए इकट्ठा करके विदेशों में लगाया। इस मामले में सीबीआई पहले ही निर्मल सिंह को गिरफ्तार कर चुकी है। उसकी करीब एक हजार करोड़ की प्राॅपर्टी को भी पहले जब्त किया जा चुका है। निर्मल सिंह भंगू की भारत में भी हजारों एकड़ जमीन और 100 से ज्यादा बैंक खाते सीज किए जा चुके हैं।

    कौन है निर्मल सिंह भंगू?

    - पर्ल्स ग्रुप का मालिक निर्मल सिंह भंगू पंजाब के बरनाला जिले का रहने वाला है। बताया जाता है कि वह जवानी के दिनों में अपने भाई के साथ साइकिल से दूध बेचता था। इसी दौरान उसने पॉलिटिकल साइंस में पोस्‍ट ग्रैजुएशन भी किया।

    - इसके बाद नौकरी की तलाश में वह 70 के दशक में कोलकाता चला गया। जहां उसने एक फेमस इनवेस्टमेंट कंपनी पियरलेस में कुछ साल तक काम किया। उसके बाद इन्वेस्टर्स से करोड़ों की ठगी करने वाली हरियाणा की कंपनी गोल्डन फॉरेस्ट इंडिया लिमिटेड में काम करने लगा। इस कंपनी बंद होने के बाद निर्मल सिंह बेरोजगार हो गया।

    - इसी कंपनी के काम करने के आइडिया के तहत उसने 1980 के दशक में पर्ल्‍स गोल्‍डन फॉरेस्‍ट (पीजीएफ) नाम की कंपनी बनाई। यह कंपनी भी गोल्डन फॉरेस्ट इंडिया लिमिटेड की तर्ज पर लोगों से सागौन जैसे पेड़ों के प्लांटेशन पर इंवेस्टमेंट कर कुछ वक्त बाद अच्छा मुनाफा लौटाने का वादा करती थी। 1996 तक इससे उसने करोड़ों की रकम जुटा ली थी। इस दौरान इनकम टैक्स और दूसरी जांचों के चलते इस कंपनी को बंद कर दिया।

    ऐसे खड़ा किया था विदेशों तक अपना एम्पायर

    - इसके बाद उसने पंजाब के बरनाला से एक नई कंपनी PACL यानी पर्ल्स एग्रोटेक कॉर्पोरेशन लिमिटेड की शुरुआत की। ये एक चेन सिस्टम स्कीम्स थी। कंपनी के दिए बड़े मुनाफे के दावों और वादों के लालच में करीब पांच करोड़ से ज्यादा लोगों ने इसमें पैसा लगा दिया।

    - इसके तहत लोगों से हर महीने मामूली रकम जमा करवाई जाती थी। इसी स्कीम में करीब पांच करोड़ से ज्यादा लोगों से जुटाई गई छोटी-छोटी रकम से उसने देश ही नहीं विदेश में तक पर्ल्स ग्रुप का एम्पायर खड़ा कर लिया।

    - इन करोड़ों की रकम को भंगू ने अलग-अलग तरह के कई कारोबार में इन्वेस्ट किया।

    - जब वादे के मुताबिक इन्वेस्टर्स को उनका लगाया पैसा नहीं लौटाया गया तो कंपनी के खिलाफ लोगों शिकायत दर्ज करानी शुरू कर दी। जालसाजी का आरोपी निर्मल सिंह भंगू फिलहाल सीबीआई की गिरफ्त में है।

    पूरे देश में है भंगू की अरबों रुपए की प्रॉपर्टीज

    - पर्ल्स ग्रुप की प्रॉपर्टी देश के करीब हर छोटे और बड़े शहर में है। राजधानी दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चंडीगढ़, मोहाली समेत टॉप सिटीज इसमें शामिल हैं।

    - दिल्ली के कनॉट प्लेस में ही पर्ल्स ग्रुप की करीब 61 प्रॉपर्टीज हैं, जिनकी कीमत अरबों में है। इसके अलावा दिल्ली में ही पर्लग्रुप की अरबों की जमीन भी है।

    - मोहाली में तो पर्ल्स ग्रुप के हाउसिंग सोसायटी से लेकर हॉस्पिटल और मेडिकल कॉलेज तक हैं।

  • कभी साइकिल पर दूध बेचता था ये शख्स, ऐसे बन गया अरबपति
    +5और स्लाइड देखें
    निर्मल सिंह के बच्चे (सबसे बाएं) सुखविंदर, (दाएं)बरिंदर और हरविंदर (सेकंड)।
  • कभी साइकिल पर दूध बेचता था ये शख्स, ऐसे बन गया अरबपति
    +5और स्लाइड देखें
    पर्ल्स ग्रुप के इवेंट में पहुंचे क्रिकेटर भज्जी और युवराज।
  • कभी साइकिल पर दूध बेचता था ये शख्स, ऐसे बन गया अरबपति
    +5और स्लाइड देखें
    पर्ल्स ग्रुप की प्रॉपर्टी देश के करीब हर छोटे और बड़े शहर में है।
  • कभी साइकिल पर दूध बेचता था ये शख्स, ऐसे बन गया अरबपति
    +5और स्लाइड देखें
    जब वादे के मुताबिक इन्वेस्टर्स को उनका लगाया पैसा नहीं लौटाया गया तो कंपनी के खिलाफ लोगों शिकायत दर्ज करानी शुरू कर दी।
  • कभी साइकिल पर दूध बेचता था ये शख्स, ऐसे बन गया अरबपति
    +5और स्लाइड देखें
    निर्मल सिंह भंगू की भारत में भी हजारों एकड़ जमीन और 100 से ज्यादा बैंक खाते सीज किए जा चुके हैं।
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Delhi News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Pearls Group Nirmal Singh Bhangoo Property Seized By Income Tax Department
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×