--Advertisement--

सोशल मीडिया पर वायरल हुई इस शादी की फोटोज, ये है खास वजह

सोशल मीडिया पर एक शादी की फोटो वायरल हो रही है। जिसमें दुल्हा- दुल्हन और दुल्हन की मां नजर आ रही है।

Dainik Bhaskar

Feb 02, 2018, 12:35 AM IST
पिता के बिना मां ने निभाई कन्यादान की परंपरा। पिता के बिना मां ने निभाई कन्यादान की परंपरा।

नई दिल्ली. सोशल मीडिया पर एक शादी की फोटो वायरल हो रही है। जिसमें दुल्हा- दुल्हन और दुल्हन की मां नजर आ रही है। इस फोटो को चेन्नई के फोटोग्राफर ने खींचा है। जिसमें दुल्हन की मां अपनी बेटी को गोदी में उठाए हुए है। ये फोटो शादी के कन्यादान के समय की है। दरअसल, ये फोटो धार्मिक मान्यताओं के नाम पर चली आ रही रूढ़ीवादी सोच को तोड़ती नजर आ रही है। इसमें दुल्हन के पिता कहीं नजर नहीं आ रहे हैं। मन्यता है कि कन्यादान संस्कार के दौरान माता- पिता का साथ होना जरूरी होता है, नहीं तो परिवार को कोई और सदस्य इस परंपरा को निभाता है। इस फोटो को अरविंदन सुदर्शन नाम के एक शख्स ने अपने फेसबुक टाइमलाइन पर पोस्ट किया है। साथ ही एक इमोशनल पोस्ट भी लिखी है। क्या लिखा है पोस्ट में...

- अरविंदन पेशे से इंफोसिस में इंजीनियर हैं, उन्होंने शादी का फोटो शेयर करते हुए लिखा है कि, लोग हमेशा टेक्सबुक वेडिंग प्लान करते हैं। जिसमें किसी भी तरह के कोई समझौते की गुंजाइश नहीं होती। परंपरा के चक्कर में लोग ह्यूमन इमोशन का भी ध्यान नहीं रखते। अबतक इस फोटो को

- उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा है, कई बच्चों की सिंगल पैरेंट्स में परवरिश होती है। एक सिंगल पैरेंट्स को अपने बच्चे की परवरिश के लिए इमोशनली और फाइनेंशियली खूब संघर्ष करना पड़ता है। इस सबके पीछ सिर्फ एक वजह होती है कि बच्चों का घर सही तरह से बस जाए। लेकिन परंपरा के चलते कभी भी सिंगल पैरेंट्स को अपने ही बच्चों का कन्यादान करने का मौका नहीं मिलता, ये अशुभ माना जाता है। उन्होंने लिखा है ये आश्चर्य की बात है कि एक बच्चों के सबसे करीबी की जगह दूसरा रिश्तेदार इस महत्वपूर्ण परंपरा को निभाता है। क्यों हमेशा परंपरा और मन्यताओं में इनको पीछे रखा जाता है ?

- उनहोंने लिखा है कि, परंपराएं और अनुष्ठान केवल हमारे चारों ओर खींचा गया एक खांचा है, ताकि हम एकरूपता और अनुशासन बनाए रखें। कभी-कभी प्रथाओं को फेरबदल करना या लचीला बनाना, ज्यादा अच्छा होता है।

दुल्हन की मां बेटी की शादी को लेकर काफी खुश हैं..

- दुल्हन की मां राजेश्वरी खुशी के साथ बताती हैं कि उन्होंने इन धार्मिक नियमों को तोड़ने का फैसला किया। राजेश्वरी के मुताबिक, 21 साल की उम्र में उनकी शादी हो गई थी। इसके बाद वे अपने पति के साथ ऑस्ट्रेलिया चली गई। उन्होंने बताया कि उनके पति उनसे 12 साल बड़े थे। वे एक रूढिवादी तमिल ब्राह्मण परिवार से आते थे। उन्होंने शुरूआती दिनों में परिवार के साथ घुलने मिलने में काफी स्ट्रगल का सामना करना पड़ा। राजेश्वरी बताती हैं कि उनके पिता काफी रूढ़ीवादी थे लेकिन साथ आगे की सोच के आदमी थे।

- ऑस्ट्रेलिया आने के बाद उन्होंने अपने पति के कहने पर आईटी की पढ़ाई की। काफी मेहनत करने के बाद उन्हें आईबीएम में नौकरी मिल गई। उनका कहना है कि चीजे उतनी अच्छी नहीं जितनी बताई जाती है। नौकरी की वजह से उनके पति परिवार में ज्यादा एक्टिव नहीं रह पाते थे। शादी के 17 साल बाद दोनों ने अलग रहने का फैसला किया और बच्चों की परवरिश की सारी जिम्मेदारी उनके ऊपर आ गई।

- राजेश्वरी ने बताया कि जब उनकी बेटी संध्या ने ऑस्ट्रेलियाई लड़के सैम से शादी करने का फैसला किया तो वे जानती थी उनका परिवार काफी रूढ़िवादी है जिन्हें कई सवालों के जवाब देना होगा। लेकिन मुझे ये जानकर खुशी होती है कि दोनों पारंपरिक हिंदू तरीके से शादी करना चाहते थे। सैम भी शादी करने को लेकर उत्साहित था।

- संध्या ने बताया, "हमें कुछ शादी-विदाई के पीछे का अर्थ बहुत अच्छा लगा।" "यही वजह है कि हमने पारंपरिक हिंदू तरीके से शादी करने का फैसला किया और ऑस्ट्रेलिया में कोई और शादी नहीं की।" राजेश्वरी के मुताबिक, उन्होंने ने ही शादी में कन्यादान करने का फैसला किया। इसके लिए सबसे पहले उन्होंने शादी कराने के लिए एक पंडित को तैयार किया।

मां राजेश्वरी, बेटी संध्या और दामाद सैम। मां राजेश्वरी, बेटी संध्या और दामाद सैम।
इन फोटो को  फोटोग्राफर ने खींचा है। इन फोटो को फोटोग्राफर ने खींचा है।
शादी के बाद फैमिली के साथ फोटो क्लिक कराते दुल्हा दुल्हन। शादी के बाद फैमिली के साथ फोटो क्लिक कराते दुल्हा दुल्हन।
Photos of  wedding viral on social media
Photos of  wedding viral on social media
X
पिता के बिना मां ने निभाई कन्यादान की परंपरा।पिता के बिना मां ने निभाई कन्यादान की परंपरा।
मां राजेश्वरी, बेटी संध्या और दामाद सैम।मां राजेश्वरी, बेटी संध्या और दामाद सैम।
इन फोटो को  फोटोग्राफर ने खींचा है।इन फोटो को फोटोग्राफर ने खींचा है।
शादी के बाद फैमिली के साथ फोटो क्लिक कराते दुल्हा दुल्हन।शादी के बाद फैमिली के साथ फोटो क्लिक कराते दुल्हा दुल्हन।
Photos of  wedding viral on social media
Photos of  wedding viral on social media
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..