दिल्ली न्यूज़

--Advertisement--

ऐसा रहा है गणतंत्र भारत का अब तक का सफर, ये हैं चुनिंदा एेतिहासिक फाेटाेज

पब्लिक डे के मौके पर dainikbhaskar.com आपको भारतीय इतिहास की कुछ ऐसी फोटोज दिखा रहा है,

Dainik Bhaskar

Jan 26, 2018, 01:26 AM IST
अमेरिकन एक्ट्रेस बारबरा मुलैन ताजमहल के सामने फोटोशूट कराते हुए। अमेरिकन एक्ट्रेस बारबरा मुलैन ताजमहल के सामने फोटोशूट कराते हुए।

नई दिल्ली. भारत आज अपना 69वां रिपब्लिक-डे मना रहा है। किसी भी देश का इतिहास वहां के लोगों को रोमांचित करता है। लेकिन जब फोटोज को जरिए इतिहास को देखा जाता है, तो ये रोमांच दोगुना हो जाता है। रिपब्लिक डे के मौके पर dainikbhaskar.com आपको भारतीय इतिहास की कुछ ऐसी फोटोज दिखा रहा है, जो आपके इतिहास को देखने का नजरिया बदल देगी। बता दें कि 1950 में आज ही के दिन देश का संविधान लागू हुआ था। संविधान बनाने में करीब तीन साल लगे थे। इसका प्रारुप बाबा साहब अंबेडकर ने तैयार किया था।

दिल्ली के राजपथ पर 26 जनवरी की 90 मिनट की परेड की खासियतें

- देश की सैन्य ताकत और सांस्कृतिक विरासत

- आसियान देशों के 10 राष्ट्र प्रमुख इस बार मेहमान इसलिए परेड में उनका झंडा, उनकी संस्कृति भी।

- सेना के जांबाज और उनके साथ मार्शल धुन बजाते सेना के बैंड।

- भारत की सैन्य ताकत टी-90 टैंक

- देश में ही बनी लंबी दूरी तक मार करने वाली डीआरडीओ की निर्भय मिसाइल

- नौसेना के विमानवाहक पोत विक्रांत के साथ

- वायुसेना की झांकी में स्वदेशी का दमखम

- विदेश मंत्रालय की ओर से आसियान देशों पर केंद्रित दो झांकियां। जिसमें शिक्षा से लेकर संस्कृति के साथ-साथ धर्म व व्यापार की झलक भी नजर आएगी।

राजपथ पर पहले रिपब्लिक डे की परेड का दृश्य। राजपथ पर पहले रिपब्लिक डे की परेड का दृश्य।
पहले राष्ट्रपति राजेंद्र को संविधान का आखिरी ड्राफ्ट सौंपते बी.आर अंबेडकर। पहले राष्ट्रपति राजेंद्र को संविधान का आखिरी ड्राफ्ट सौंपते बी.आर अंबेडकर।
स्पेस में जाने वाले पहले इंडियन राकेश शर्मा (बीच में) अपनी टीम के साथ। स्पेस में जाने वाले पहले इंडियन राकेश शर्मा (बीच में) अपनी टीम के साथ।
अपने बूढ़े अंधे पिता को पीठ में लादकर वोट देने ले जाता एक बेटा। अपने बूढ़े अंधे पिता को पीठ में लादकर वोट देने ले जाता एक बेटा।
1983 में राष्ट्रपति ज्ञानी जैल सिंह को क्रिकट वर्ल्ड कप ट्रॉफी देते कप्तान कपिल देव। 1983 में राष्ट्रपति ज्ञानी जैल सिंह को क्रिकट वर्ल्ड कप ट्रॉफी देते कप्तान कपिल देव।
1928 में कांग्रेस के कलकत्ता अधिवेशन के दौरान मिलट्री यूनिफॉर्म में नेताजी सुभाष चंद्र बोस और सैल्युट करते मोतीलाल नेहरू। 1928 में कांग्रेस के कलकत्ता अधिवेशन के दौरान मिलट्री यूनिफॉर्म में नेताजी सुभाष चंद्र बोस और सैल्युट करते मोतीलाल नेहरू।
धर्म पर शिकागो वर्ल्ड कान्फ्रेस में हिस्सा लेते स्वामी विवेकानंद। धर्म पर शिकागो वर्ल्ड कान्फ्रेस में हिस्सा लेते स्वामी विवेकानंद।
राजेंद्र प्रसाद, सरदार पटेल, मौलाना आजाद एक साथ खाना खाते हुए। राजेंद्र प्रसाद, सरदार पटेल, मौलाना आजाद एक साथ खाना खाते हुए।
रक्षाबंधन के मौके पर दिलिप कुमार को राखी बांधती लता मंगेशकर। रक्षाबंधन के मौके पर दिलिप कुमार को राखी बांधती लता मंगेशकर।
40 के दशक की एक्ट्रेस बेगम पारा फोटोशूट कराती हुई। 40 के दशक की एक्ट्रेस बेगम पारा फोटोशूट कराती हुई।
1989 में अपने डेब्यू मैच में कपिल देव और मोहम्मद अजहरुद्दीन के साथ फोटो खींचाते सचिन तेंदुलकर। 1989 में अपने डेब्यू मैच में कपिल देव और मोहम्मद अजहरुद्दीन के साथ फोटो खींचाते सचिन तेंदुलकर।
1931 में लंदन में अपनी बकरियों के साथ महात्मा गांधी। 1931 में लंदन में अपनी बकरियों के साथ महात्मा गांधी।
1973 में रिपब्लिक डे की परेड को लीड करती पहली महिला आईपीएस किरन बेदी। 1973 में रिपब्लिक डे की परेड को लीड करती पहली महिला आईपीएस किरन बेदी।
कॉमेडियन चार्ली चैपलिन के साथ महात्मा गांधी। कॉमेडियन चार्ली चैपलिन के साथ महात्मा गांधी।
अपनी जवानी के दिनों में रविंद्रनाथ टैगोर। अपनी जवानी के दिनों में रविंद्रनाथ टैगोर।
मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने वाली भारत की पहली महिला रीता फारिया। मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने वाली भारत की पहली महिला रीता फारिया।
1950 के दशक में मुंबई में रॉयल्स रॉयस का ऑफिस। 1950 के दशक में मुंबई में रॉयल्स रॉयस का ऑफिस।
पंडित जवाहरलाल नेहरू और अल्बर्ट आइंस्टीन। पंडित जवाहरलाल नेहरू और अल्बर्ट आइंस्टीन।
X
अमेरिकन एक्ट्रेस बारबरा मुलैन ताजमहल के सामने फोटोशूट कराते हुए।अमेरिकन एक्ट्रेस बारबरा मुलैन ताजमहल के सामने फोटोशूट कराते हुए।
राजपथ पर पहले रिपब्लिक डे की परेड का दृश्य।राजपथ पर पहले रिपब्लिक डे की परेड का दृश्य।
पहले राष्ट्रपति राजेंद्र को संविधान का आखिरी ड्राफ्ट सौंपते बी.आर अंबेडकर।पहले राष्ट्रपति राजेंद्र को संविधान का आखिरी ड्राफ्ट सौंपते बी.आर अंबेडकर।
स्पेस में जाने वाले पहले इंडियन राकेश शर्मा (बीच में) अपनी टीम के साथ।स्पेस में जाने वाले पहले इंडियन राकेश शर्मा (बीच में) अपनी टीम के साथ।
अपने बूढ़े अंधे पिता को पीठ में लादकर वोट देने ले जाता एक बेटा।अपने बूढ़े अंधे पिता को पीठ में लादकर वोट देने ले जाता एक बेटा।
1983 में राष्ट्रपति ज्ञानी जैल सिंह को क्रिकट वर्ल्ड कप ट्रॉफी देते कप्तान कपिल देव।1983 में राष्ट्रपति ज्ञानी जैल सिंह को क्रिकट वर्ल्ड कप ट्रॉफी देते कप्तान कपिल देव।
1928 में कांग्रेस के कलकत्ता अधिवेशन के दौरान मिलट्री यूनिफॉर्म में नेताजी सुभाष चंद्र बोस और सैल्युट करते मोतीलाल नेहरू।1928 में कांग्रेस के कलकत्ता अधिवेशन के दौरान मिलट्री यूनिफॉर्म में नेताजी सुभाष चंद्र बोस और सैल्युट करते मोतीलाल नेहरू।
धर्म पर शिकागो वर्ल्ड कान्फ्रेस में हिस्सा लेते स्वामी विवेकानंद।धर्म पर शिकागो वर्ल्ड कान्फ्रेस में हिस्सा लेते स्वामी विवेकानंद।
राजेंद्र प्रसाद, सरदार पटेल, मौलाना आजाद एक साथ खाना खाते हुए।राजेंद्र प्रसाद, सरदार पटेल, मौलाना आजाद एक साथ खाना खाते हुए।
रक्षाबंधन के मौके पर दिलिप कुमार को राखी बांधती लता मंगेशकर।रक्षाबंधन के मौके पर दिलिप कुमार को राखी बांधती लता मंगेशकर।
40 के दशक की एक्ट्रेस बेगम पारा फोटोशूट कराती हुई।40 के दशक की एक्ट्रेस बेगम पारा फोटोशूट कराती हुई।
1989 में अपने डेब्यू मैच में कपिल देव और मोहम्मद अजहरुद्दीन के साथ फोटो खींचाते सचिन तेंदुलकर।1989 में अपने डेब्यू मैच में कपिल देव और मोहम्मद अजहरुद्दीन के साथ फोटो खींचाते सचिन तेंदुलकर।
1931 में लंदन में अपनी बकरियों के साथ महात्मा गांधी।1931 में लंदन में अपनी बकरियों के साथ महात्मा गांधी।
1973 में रिपब्लिक डे की परेड को लीड करती पहली महिला आईपीएस किरन बेदी।1973 में रिपब्लिक डे की परेड को लीड करती पहली महिला आईपीएस किरन बेदी।
कॉमेडियन चार्ली चैपलिन के साथ महात्मा गांधी।कॉमेडियन चार्ली चैपलिन के साथ महात्मा गांधी।
अपनी जवानी के दिनों में रविंद्रनाथ टैगोर।अपनी जवानी के दिनों में रविंद्रनाथ टैगोर।
मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने वाली भारत की पहली महिला रीता फारिया।मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने वाली भारत की पहली महिला रीता फारिया।
1950 के दशक में मुंबई में रॉयल्स रॉयस का ऑफिस।1950 के दशक में मुंबई में रॉयल्स रॉयस का ऑफिस।
पंडित जवाहरलाल नेहरू और अल्बर्ट आइंस्टीन।पंडित जवाहरलाल नेहरू और अल्बर्ट आइंस्टीन।
Click to listen..