दिल्ली न्यूज़

--Advertisement--

संसद में पहली स्पीच देकर छा गए संजय सिंह, इन डायलॉग्स पर मिली वाहवाही

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर स्पीच देते हुए संजय सिंह ने मोदी सरकार पर निशाना साधा।

Dainik Bhaskar

Feb 08, 2018, 12:46 PM IST
Sanjay Singh Maiden Speech in Rajya Sabha

दिल्ली. संसद के उच्च सदन में पहली बार बोलते हुए आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह ने ऐसा समा बांधा कि विपक्षी दल के नेता भी उनके समर्थन में दिखाई दिए और टेबल थपथपा कर उनका स्वगत किया। राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर स्पीच देते हुए संजय सिंह शायरी के लिहाज में मोदी सरकार पर जमकर बरसे। दिल्ली सरकार के साथ किया जा रहा भेदभाव...

- 17 मिनट के अपने भाषण में संजय सिंह ने सुप्रीम कोर्ट के 4 जजों की प्रेस कॉन्फ्रेंस का मुद्दा उठाते हुए देश के लोकतंत्र को खतरे में बताया। तो वहीं, केंद्र सरकार द्वारा दिल्ली सरकार के साथ किए जा रहे भेदभाव को भी उजागर किया।

पीएम के बयान से हुई पीड़ा

- संजय सिंह ने अपनी पीड़ा जाहिर करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को नक्सलवादी कहे जाने और उन्हें जंगल भेजने के बयान पर आपत्ति भी जताई।

6 साल आपके लिए मुश्किल

- सत्ता पक्ष के नेताओं के विरोध पर संजय सिंह ने कहा- "आप बीजेपी के इतने नेता एक आदमी की स्पीच पूरी नहीं होने दे रहे, ये आपकी बौखलाहट का नतीजा है। परेशान मत होना 6 साल यहां रहूंगा और एक-एक दिन आपके लिए मुश्किल का दिन होगा।"

इन लोगों का है देश

- संजय सिंह के उस बयान की काफी प्रशंसा हुई, जिसमें उन्होंने कहा- "ये वो देश है जहां बिस्मिल्लाह खान की शहनाई संकट मोचन के मंदिर में गूंजती है, ये वो देश है जहां मलिक मोहम्मद जायसी पद्मावत लिखते हैं, ये वो देश है जहां मोहम्मद रफी गाना गाते हैं- मेरे रोम-रोम में बसने वाले राम, जगत के स्वामी, ऐ अंतरयामी, मैं तूझसे क्या मांगूं।"

आगे की स्लाइड्स में जानें संजय सिंह ने किस तरह से मोदी सरकार को घेरा....

Sanjay Singh Maiden Speech in Rajya Sabha

इस पर मिला समर्थन

 

- इसके बाद संजय सिंह ने एक शेर कहते हुए मोदी सरकार पर हमला किया- "चमन को सींचने में पत्तियां कुछ झड़ गईं होंगी, यही इल्जाम हम पर लग रहा है बेवफाई का, मगर कलियों को जिसने रौंद डाला अपने पैरों से, वही दावा करे है इस चमन की रेहनुमाई का।" इस पर विपक्षी दल के नेताओं ने टेबल थपथपाकर उनका समर्थन किया।

Sanjay Singh Maiden Speech in Rajya Sabha

उठाया सीलिंग मुद्दा

 

- सांसद संजय सिंह ने सदन में सीलिंग के मुद्दे को उठाकर मोदी सरकार पर व्यापारियों से दुश्मनी जैसा बर्ताव करने का इल्जाम लगाया। संजय सिंह ने कहा कि "दिल्ली में सीलिंग से व्यापारी दहशत में हैं और आपातकाल जैसी स्थिति बन गई है।"

 

और समय देने की अपील की

 

- इसके बाद जब संजय सिंह की स्पीच का समय खत्म हो गया तो विपक्ष के कई नेताओं ने उपसभापति से उन्हें बोलने के लिए और समय बढ़ाने की अपील भी की।

X
Sanjay Singh Maiden Speech in Rajya Sabha
Sanjay Singh Maiden Speech in Rajya Sabha
Sanjay Singh Maiden Speech in Rajya Sabha
Click to listen..