--Advertisement--

सोलर जैकेट में होगी टाॅर्च, जेब में चलेगा पंखा और चार्ज होगा मोबाइल

साइंस एंड टेक्नोलॉजी विभाग ने दूरदराज इलाकों में तैनात सैनिकों के लिए विकसित किया जैकेट

Danik Bhaskar | Mar 15, 2018, 03:50 AM IST
साइंटिस्ट व सोलर एक्सपर्ट एसपी गोन चौधरी वाटर प्यूरीफायर के साथ। साइंटिस्ट व सोलर एक्सपर्ट एसपी गोन चौधरी वाटर प्यूरीफायर के साथ।

नई दिल्ली. साइंस एंड टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट ने दूरदराज इलाकों में तैनात सैनिकों व वनकर्मियों के लिए एक ऐसा सोलर जैकेट तैयार किया है, जो रात में टॉर्च की रोशनी देगा, जेब में बने प्वाइंट से मोबाइल चार्ज हो सकेगा। नेम प्लेट चमकेगी और गर्मी होने पर पॉकेट सोलर फैन भी चलाया जा सकता है। इसमें जीपीएस भी होगा।

- बुधवार को साइंस एंड टेक्नोलॉजी मिनिस्टर डॉ. हर्षवर्धन ने अपने आवास यह जैकेट पहनकर दिखाई और इसकी खूबियां गिनाईं। इसे डिपार्टमेंट के तहत आने वाले कोलकाता स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड इंजीनियरिंग के साइंटिस्ट व सोलर एक्सपर्ट एसपी गोन चौधरी ने तैयार किया है।

जैकेट पर लगी नेम प्लेट भी चमकेगी

18 छोटे सोलर पैनल लगे हैं जैकेट की पीठ पर।

4 हजार आई है लागत

जीपीएस लगाने पर लागत बढ़ जाएगी।

ठंडे प्रदेश में प्रयोग होने वाले इंसुलेटिंग मेटेरियल का किया इस्तेमाल।

पश्चिम बंगाल पुलिस इसका ट्रायल कर रही है।

सोलर बायोमैट्रिक एटीएम केवल अंगुली दिखाकर ही मिल जाएगा पैसा
- सोलर एनर्जी से चलने वाले इन दो उपकरणों के अलावा सोलर बायोमैट्रिक एटीएम का पायलट भी तैयार किया गया है, जिसमें कोई भी व्यक्ति सीधे अपनी उंगली के इस्तेमाल से एटीएम से पैसा निकाल सकेगा।

- इसे ग्रामीण इलाकों में उन अनपढ़ लोगों को ध्यान में रखकर तैयार किया जा रहा है जो कार्ड का इस्तेमाल करके चार डिजिट का पिन भी दाखिल नहीं कर सकते और जिन इलाकों में बिजली की भी परेशानी है।

- स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और बंधन बैंक ने अपनी दो ग्रामीण शाखाओं में लगाने के लिए विभाग से संपर्क किया है। आने वाले कुछ महीनों में इसका मॉडल सामने आने की उम्मीद है।

एक दिन में साफ कर देगा 400 लीटर पानी

- चौधरी ने ही सोलर एनर्जी से चलने वाला एक वाटर प्यूरीफायर भी तैयार किया है। इसमें अशुद्ध पानी से आयरन व अन्य अशुद्धियों के अलावा अल्ट्रा फिल्ट्रेशन और अल्ट्रावायलेट रेज के जरिए पानी को पूरी तरह बैक्टीरिया मुक्त करने की व्यवस्था है। इसके लिए इन्वर्टर या बैटरी की जरूरत नहीं है। यह उपकरण एक दिन में चार सौ लीटर तक पानी साफ कर सकता है।

- 200 लीटर तक पानी का स्टोरेज करने की व्यवस्था

- 35-40 हजार रुपए प्रति प्यूरीफायर है इसकी लागत

- फिलहाल इसके पांच प्रोटोटाइप तैयार किए गए हैं

हर्षवर्धन ने दिया डेमो हर्षवर्धन ने दिया डेमो