Hindi News »Union Territory »New Delhi »News» Statue Breaking Incidents In Several States

मूर्तियां तोड़ने की राजनीति: BJP ने लेनिन की मूर्ति तोड़ी, लेफ्ट ने श्यामा प्रसाद की प्रतिमा काली की

चार राज्यों में पिछले चार दिन में इस तरह हुई मूर्तियों से छेड़छाड़।

Bhaskar News | Last Modified - Mar 08, 2018, 02:14 AM IST

मूर्तियां तोड़ने की राजनीति: BJP ने लेनिन की मूर्ति तोड़ी, लेफ्ट ने श्यामा प्रसाद की प्रतिमा काली की

नई दिल्ली. त्रिपुरा में व्लादीमिर लेनिन की मूर्ति को बुल्डोजर से गिराए जाने के बाद देश में महान विचारकों और नेताओं की मूर्तियों को नुकसान पहुंचाने का ट्रेंड शुरू हो गया है। तीन दिन के अंदर चार राज्यों में 4 महापुरुषों की मूर्तियों से छेड़छाड़ की गई। लेनिन की प्रतिमा के बाद तमिलनाडु में रामासामी पेरियार, और यूपी में डॉ. भीमराव अंबेडकर की मूर्ति तोड़ी गईं। बंगाल में श्यामा प्रसाद मुखर्जी की प्रतिमा पर कालिख पोती गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मूर्तियों को तोड़ने की घटनाओं की निंदा की है। गृह मंत्रालय ने राज्य सरकारों को इन मामलों में कड़ी कार्रवाई का निर्देश दिया है।


त्रिपुरा राज्यपाल रॉय ने लेनिन की मूर्ति हटाने को सही बताया

- त्रिपुरा के राज्यपाल तथागत रॉय ने बुधवार को ट्वीट किया कि यह एक सवाल है। हमनें इंडिया गेट से जॉर्ज पंचम को हटाया, क्वीन विक्टोरिया को कोलकाता स्थित मेमोरियल से हटाया, औरंगजेब रोड का नाम बदल दिया। क्या होगा अगर सरकार इसी तरह लेनिन की प्रतिमा को हटाने का फैसला करती है, लेनिन सरणी का नाम बदलती है? कोई जवाब?

- वहीं, बीजेपी नेता राम माधव ने ट्वीट कर कहा कि लोग लेनिन की मूर्ति गिरा रहे हैं, रूस में नहीं, त्रिपुरा में, चलो पलटाई। बाद में माधव ने इसे डिलीट कर दिया। मंगलवार को उन्होंने एक और ट्वीट किया, जिसमें लेनिन की मूर्ति गिराए जाने का समर्थन किया। दलील दी कि क्योंकि वह मूर्ति पब्लिक प्रॉपर्टी नहीं थी, इसलिए उसे गिराया जाना गलत नहीं है।

- राजनाथ सिंह ने कहा कि ऐसी घटनाएं ठीक नहीं हैं। उन्होंने पार्टियों से भी अपील की, वे अपने कार्यकर्ताओं को ऐसी हरकत न करने की चेतावनी दें। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने भी नाराजगी जताई है।

चार राज्यों में चार दिन में इस तरह हुई मूर्तियों से छेड़छाड़

त्रिपुरा : सोमवार को बीजेपी कार्यकर्ताओं ने बेलोनिया में लेनिन की प्रतिमा को गिरा दिया। मंगलवार को भी लेनिन की एक मूर्ति तोड़ी।
उत्तरप्रदेश : मेरठ के मवाना में मंगलवार रात शरारती तत्वों ने भीमराव आंबेडकर की मूर्ति तोड़ दी। हालांकि, नई मूर्ति लगवा दी गई।
तमिलनाडु : वेल्लोर जिले में मंगलवार रात समाज सुधारक रामासामी पेरियार की मूर्ति क्षतिग्रस्त कर दी गई।
पश्चिम बंगाल : बुधवार को कोलकाता में जनसंघ संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी की मूर्ति पर कालिख पोत दी। सात गिरफ्तार।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Delhi News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: murtiyaan toड़ne ki raajniti: BJP ne lenin ki murti toड़i, left ne shyaamaa prsaad ki prtimaa kali ki
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×