--Advertisement--

अफगानिस्तान: काबुल के एक होटल में घुसे आतंकी, लोगों को बनाया बंधक

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अभी भी होटल के अंदर कम से कम 3 आतंकवादी घुसे हुए हैं।

Danik Bhaskar | Jan 21, 2018, 12:03 AM IST
इंटरकॉन्टिनेंटल होटल पर 2011 में इंटरकॉन्टिनेंटल होटल पर 2011 में

नई दिल्ली. अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में इंटरकॉन्‍टिनेंटल होटल पर कम से कम 4 आतंकियों ने हमला कर लाेगों को बंधक बना लिया और गोलीबारी शुरू कर दी। एजेंसी ने चश्मदीदों के हवाले से बताया कि कम से कम 15 लोग मारे गए हैं। हाेटल के मैनेजर अहमद हेरिस नयाब के मुताबिक, कम से कम दो हमलावर भी मारे गए हैं। इस हमले की अभी तक किसी भी आतंकी गुट ने जिम्मेदारी नहीं ली है।

अभी भी सुनाई दे रही गोलियों की आवाज

- होम मिनिस्ट्री के स्पोक्सपर्सन नजीब दानिश के मुताबिक, हमला शनिवार रात करीब नौ बजे किया गया। उन्होंने फायरिंग शुरू कर दी और होटल के एक हिस्से में आग लगा दी। इससे वहां अफरा-तफरी मच गई। उन्होंने बताया कि स्पेशल सिक्युरिटी फोर्स के जवान बंदूकधारियों से निपट रहे हैं।

- तोलो न्यूज के मुताबिक, गोलीबारी की आवाज अब भी सुनाई दे रही है।

हमलावरों की पहचान नहीं हो पाई

- अब तक पता नहीं चल सका है कि हमलावरों कौन हैं। हालांकि, यह बताया जा रहा है कि उनके पास ऑटोमैटिक हथियार हैं, जिनसे वे लगातार फायरिंग कर रहे हैं।

- इसी बीच कुछ स्पेशल सिक्युरिटी फोर्सेस के जवान होटल के अंदर प्रवेश कर गए हैं जो स्टाफ और उसमें ठहरे मेहमानों को सुरक्षित जगहों पर ले जा रहे हैं।

- अफगान गृह मंत्रालय के स्पोकपर्सन नज़रत रहिमी ने बताया कि सुरक्षाबल और आंतकियों के बीच होटल के तीसरे और चौथे फ्लोर पर लड़ाई चल रही है। अभी तक किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं है, लेकिन हमलावरों ने किचन में आ लगा दी है।

- उधर, स्थानीय मीडिया मीडिया के अनुसार आतंकियों की फायरिंग में कई लोगों के मारे जाने की आशंका है। वहीं, इस हमले में कम से कम 6 लोग घायल हुए हैं। हालांकि आधिकारिक तौर पर अब तक इसकी पुष्टि नहीं हुई है।

बड़े होटलों में शामिल

- इंटरकॉन्टिनेंटल होटल, वही होटल है जिस पर 2011 में तालिबान ने हमला किया था। तब 9 हमलावर समेत कुल 21 लोग मारे गए थे। हमले की किसी भी संगठन ने अब तक जिम्मेदारी नहीं ली है।

- यह काबुल के सबसे बड़े लग्जरी होटलों में से एक है। यह एक पहाड़ी पर बना हुआ है।

- अफगान राजधानी के गवर्नमेंट ऑफिसर्स और विदेशी गेस्ट यहां रुकना काफी पसंद करते हैं। इस होटल में ज्यादातर शादी, सम्मेलन और राजनीतिक बैठकें होती हैं।