--Advertisement--

शोपियां में सेना की पैट्रोलिंग पार्टी पर आतंकी हमला, जवाबी कार्रवई में एक आतंकी ढेर

आतंकी के पास से एके-47 राइफल बरामद हुई है। उसकी पहचान शोपियां के ही शाहिद अहमद डार के तौर पर बताई गई है।

Dainik Bhaskar

Mar 04, 2018, 11:12 PM IST
मुठभेड़ में मारा गया आतंकी शाहिद अहमद डार(गोल घेरे में)। - फाइल मुठभेड़ में मारा गया आतंकी शाहिद अहमद डार(गोल घेरे में)। - फाइल

श्रीनगर. कश्मीर के शोपियां में रविवार रात आतंकियों ने सेना की मोबाइल चेक पोस्ट पर हमला कर दिया। इसके बाद सेना की ओर से की गई जवाबी कार्रवाई में 2 स्थानीय आतंकी सहित 6 लोग मारे गए। पुलिस ने 4 लोगों की मौत की पुष्टि रविवार रात को कर दी थी। वहीं दो लोगों की बॉडी सोमवार सुबह बरामद की गई। इससे पहले सेना के स्पोक्सपर्सन कर्नल राजेश कालिया ने बताया था कि मुठभेड़ में एक आतंकी और उसके तीन मददगार मारे गए हैं।

कार के अंदर बैठे चारों मारे गए

- सैन्य सूत्रों के अनुसार, 44 राष्ट्रीय राइफल ने पहनू इलाके में हाईस्कूल के सामने मोबाइल चेक पोस्ट का नाका लगा रखा था। रात करीब 8 बजे एक कार में आतंकी आए और नाके पर पहुंचते ही फायरिंग शुरू कर दी। सेना के जवानों ने तुरंत जवाबी कार्रवाई की। इसके बाद थोड़ी दूर जाकर कार रुक गई और उसमें से एक आतंकी निकलकर भागने लगा। जवानों ने उसे वहीं पर ढेर कर दिया।

- मुठभेड़ में मारे गए एक आतंकी की पहचान शोपियां के ही शाहिद अहमद डार के रूप में हुई है। उसके पास से एके-47 राइफल भी मिली है। आतंकी हमले में इस्तेमाल कार की तलाशी के दौरान चार और लोगों के शव बरामद हुए। सेना के मुताबिक, चारों शख्स आतंकियों के मददगार थे। उनकी मौत भी गोलियां लगने से हुई।

- सोमवार सुबह घटना स्थल से 6 किमी. दूर मिलीं 2 डेड बॉडी में एक लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी आशिक हुसैन भट्ट की है। भट्ट 13 नवंबर 2017 से फरार था।

इंटरनेट सर्विस बंद
- स्थानीय लोगों का आरोप है कि सेना ने चार निर्दोष युवकों की हत्या की है। उनका आतंकवाद से कोई लेना-देना नहीं था। बड़ी संख्या में घरों से निकले लोगों ने सेना पर पथराव किया। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर हालात काबू किए, लेकिन देर रात तक माहौल खराब बना रहा
- हालात को देखते हुए प्रशासन ने पुलवामा और शोपियां में इंटरनेट सर्विस बंद कर दी, ताकि अफवाहें फैलने से रोकी जा सकें। इलाके में अतिरिक्त जवान तैनात किए गए हैं। वहीं, पुलिस ने पांचों शव कब्जे में लेकर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है।
- कश्मीर के आईजी एसपी पानी ने कहा कि पुलिस मामले की जांच कर रही है।

घाटी में मौजूद हैं कई आतंकी

- 15 कॉर्प्स के जनरल ऑफिसर कमांडिंग, लेफ्टिनेंट जनरल एके भट्ट ने कहा कि कश्मीर घाटी में आतंकी बिखरे हुए हैं। वो लीपा घाटी, मंडाल, रामपुर और अन्य इलाकों में 30 से 40 के ग्रुप में घूम रहे हैं। एलओसी पर फायरिंग कर पाकिस्तान आतंकियों की घुसपैठ करा रहा है। जो कुछ भी कुपवाड़ा और तंगधार में हुआ वह इसी का नतीजा है।

कश्मीरी लड़कों को बनाया जा रहा फिदायीन
- सीमा पर बढ़ती चौकसी की वजह से पाकिस्तान से आने वाले आतंकियों की संख्या घट गई है। ऐसे में जैश और लश्कर जैसे आतंकी गुट अपने साथ जुड़े स्थानीय युवाओं को आतंकी हमलों में शामिल कर उन्हें फिदायीन बना रहे हैं।
- यह खुलासा लेखपुरा एनकाउंटर के बाद पाकिस्तानी आतंकी के मोबाइल में मिले वॉट्सएप ग्रुप से हुआ था।
- नई रणनीति के तहत घाटी में सक्रिय जैश-ए-मोहम्मद ने तीन से चार आतंकियों का फिदायीन ग्रुप तैयार किया है। इसमें एक या दो आतंकी जैश के और बाकी जम्मू-कश्मीर के लोकल यूथ शामिल होते हैं।
- पहले इनका इस्तेमाल बतौर स्लीपर सेल सिक्युरिटी फोर्सेस के कैंप की रेकी, वहां तैनात जवानों की संख्या और हमले के लिए चुने गए शहर में सुरक्षित ठिकाने मुहैया कराने के लिए होता था। अब इन्हें एके-47 जैसे हथियारों की ट्रेनिंग देकर हमलों के लिए इस्तेमाल किया जाने लगा है।

एक आतंकी के साथ चार नागरिक भी मारे गए हैं। - फाइल एक आतंकी के साथ चार नागरिक भी मारे गए हैं। - फाइल
हमले के बाद सेना इलाके में सर्च ऑपरेशन चला रही है। - फाइल हमले के बाद सेना इलाके में सर्च ऑपरेशन चला रही है। - फाइल
X
मुठभेड़ में मारा गया आतंकी शाहिद अहमद डार(गोल घेरे में)। - फाइलमुठभेड़ में मारा गया आतंकी शाहिद अहमद डार(गोल घेरे में)। - फाइल
एक आतंकी के साथ चार नागरिक भी मारे गए हैं। - फाइलएक आतंकी के साथ चार नागरिक भी मारे गए हैं। - फाइल
हमले के बाद सेना इलाके में सर्च ऑपरेशन चला रही है। - फाइलहमले के बाद सेना इलाके में सर्च ऑपरेशन चला रही है। - फाइल
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..