--Advertisement--

आज हो सकती है बारिश, रात का पारा 2 डिग्री तक गिरेगा

उत्तर दिशा की नमी वाली हवाओं ने दी दिल्ली में दस्तक, छाए रहेंगे बादल

Dainik Bhaskar

Feb 12, 2018, 04:38 AM IST
Today it might rain in new delhi

नई दिल्ली. दिल्ली में इस हफ्ते सुबह और रात के वक्त ठंड महसूस हो सकती है। मौसम में बदलाव के कारण सोमवार को दिल्ली और एनसीआर में बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर की दिशा से नमी वाली हवाओं ने दिल्ली में दस्तक देना शुरू कर दिया है। रविवार को न्यूनतम पारा सामान्य से दो डिग्री कम के साथ 8.5 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं, सोमवार के बाद भी सुबह बादल छाए रह सकते हैं। मंगलवार से शनिवार तक सुबह के वक्त हल्का कोहरा भी छा सकता है।

दो दिन पहले नए पश्चिमी विक्षोभ से बदला मौसम
मौसम वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि उत्तर भारत में नए पश्चिमी विक्षोभ ने दो दिन पहले दस्तक दी थी। इससे पहाड़ी इलाकों समेत पूरे उत्तर भारत में मौसम के मिजाज में बदलाव होना शुरू हो गया है। दिल्ली में इससे सोमवार को बारिश होने की उम्मीद है। बारिश के साथ तापमान में भी दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज का अनुमान है। अधिकतम तापमान 23 डिग्री के आसपास रह सकता है। वहीं, न्यूनतम तापमान 7 से 8 डिग्री रहने की संभावना है।

18 फरवरी के बाद बढ़ने लगेगी गर्मी

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार दिल्ली और आसपास के इलाकों में 18 फरवरी तक न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम रहने की उम्मीद है। फरवरी का न्यूनतम पारा 10.5 डिग्री सेल्सियस है। इससे दिल्ली में रात को ठंड महसूस होगी। इसके बाद मौसम का कोई मजबूत सिस्टम आने के कम चांस हैं। इससे 18 फरवरी के बाद तापमान बढ़ने की संभावना है। जनवरी से लेकर फरवरी के 11 दिनों में मौसम के सिस्टम में एक-एक हफ्ते के गैप में बदलाव दर्ज हुआ है। फरवरी के शुरुआती दो से तीन दिन तापमान ज्यादा रहा। इसके बाद 7 से लेकर 10 फरवरी के बीच नमी वाली हवाओं के दिल्ली में दस्तक देने से न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस तक गिर गया। वहीं, जनवरी में 12 से 22 के दौरान मौसम के कोई भी मजबूत सिस्टम एक्टिव न होने के कारण अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज हुई।

X
Today it might rain in new delhi
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..