--Advertisement--

ताज@फुल मून :दुनियाभर से कॉल, पूछ रहे आगरा में काेहरे का हाल

यूं तो ताजमहल का दीदार करने के लिए सालभर सैकड़ों विदेशी सैलानी भारत आते हैं।

Dainik Bhaskar

Jan 01, 2018, 05:17 AM IST
tourists want to know at weather call center fog in agra

नई दिल्ली. यूं तो ताजमहल का दीदार करने के लिए सालभर सैकड़ों विदेशी सैलानी भारत आते हैं। मगर बात जब ‘फुल मून नाइट’ की हो तो क्रेज दोगुना हो जाता है। इस बार 2 जनवरी को फुल मून नाइट है। इधर, कोहरा एक बार फिर दस्तक दे चुका है। विदेशी टूरिस्ट इसे लेकर पहले से ही पूरे सजग हैं। मौसम विभाग के कॉल सेंटर पर इन दिनों ताजमहल के दीदार से संबंधित कॉल्स काफी बढ़ गई हैं। टूरिस्ट जानना चाहते हैं कि 2 जनवरी को आगरा में कोहरा तो नहीं रहेगा।

मौसम विभाग के कॉल सेंटर पर 65 फीसदी कॉल्स

- मौसम विभाग के सीनियर अधिकारी ने बताया कि उनके कॉल सेंटर में रोजाना 100 से अधिक कॉल्स आ रही हैं।

- इनमें से करीब 65 फीसदी कॉल्स आगरा में कोहरे की संभावनाओं को लेकर होती हैं। लोग सीधे यह भी पूछ लेते हैं कि 2 जनवरी को ताजमहल जाना सही होगा या नहीं।

- ताजमहल की देखरेख से जुड़े एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार तक आगरा का मौसम पूरी तरह से साफ था।

- शनिवार को पहली बार कोहरे ने ताजमहल को अपनी गिरफ्त में लिया था। शनिवार को दोपहर 1 बजे कोहरा छंटने के बाद टूरिस्टों को ताजमहल का साफ दीदार हो सका।

- वहीं, मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिन आगरा में मौसम साफ रहने की संभावना है। हालांकि सुबह के वक्त कोहरा हो सकता है।

नए साल की पहली ‘फुल मून नाइट’ 2 जनवरी को

वर्ष 2018 की पहली फुल मून नाइट 2 जनवरी को है। पूर्णिमा के दो दिन पहले से लेकर दो दिन बाद तक रात में विशेष रूप से ताज महल को टूरिस्टों के लिए खोला जाता है।

30 फीसदी बढ़ जाते हैं टूरिस्ट

सामान्य दिनों में ताज महल आने वाले कुल सैलानियों में 7 से 10% विदेशी होते हैं। फुल मून नाइट के दौरान विदेशी टूरिस्टों की संख्या 25 से 30 फीसदी तक पहुंच जाती है।

4 जनवरी तक रात में ताज देख सकेंगे
- ताज महल की सुरक्षा से सीनियर अधिकारी ने बताया कि रात 8.30 बजे से रात्रि 12.30 बजे के बीच टूरिस्ट ताज महल का दीदार कर सेकेंगे।

- यह सुविधा 4 जनवरी तक चलेगा। एक बार में अधिकतम 400 टूरिस्ट ताज के दीदार के लिए परिसर में दाखिल हो सकते हैं। टूरिस्टों को 50-50 के बैच में आधे घंटे के लिए ताज महल में रहने की इजाजत दी जाती है।

X
tourists want to know at weather call center fog in agra
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..