--Advertisement--

BJP ने चार चुनावी राज्यों में फेसबुक फॉलोर, 4-7% से बढ़ाकर 25-30% करने का टारगेट

बीजेपी की सीधी नजर कर्नाटक पर है जो कांग्रेस शासित राज्यों में आखिरी बड़ा प्रदेश है।

Danik Bhaskar | Mar 14, 2018, 01:27 AM IST
भाजपा और कांग्रेस कर्नाटक, मध्य प्रदेेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में विधानसभा चुनाव जीतने के लिए सोशल मीडिया विंग दुरुस्त करने में जुटीं। - फाइल भाजपा और कांग्रेस कर्नाटक, मध्य प्रदेेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में विधानसभा चुनाव जीतने के लिए सोशल मीडिया विंग दुरुस्त करने में जुटीं। - फाइल

नई दिल्ली. बीजेपी ने लोकसभा चुनाव से पहले चार राज्यों के चुनाव को लेकर सोशल मीडिया विंग को और धार देना शुरू कर दिया है। ये चार राज्य कर्नाटक, मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ हैं। बीजेपी के मुताबिक, इन राज्यों में उसका सोशल मीडिया ढांचा कमजोर है। इन राज्यों में महज 4-7% ही सोशल मीडिया यूजर्स उससे जुड़े हैं। लिहाजा बीजेपी ने 25-30% यूजर्स तक पहुंचने का लक्ष्य रखा है। ताकि इस चुनावी अभियान को डिजिटल वार के तौर पर बदला जा सके।

कांग्रेस के अाखिरी किले पर नजर
बीजेपी की सीधी नजर कर्नाटक पर है जो कांग्रेस शासित राज्यों में आखिरी बड़ा प्रदेश है। कर्नाटक में 100% डिजिटल का दखल है। ऐसे में यहां लड़ाई रोचक होगी। 2014 में नमो ब्रिगेड आंदोलन की शुरुआत यहीं से हुई थी।

बीजेपी ऐसे मजबूत करगी सोशल नेटवर्क

- सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए राज्य की स्थानीय भाषा से जरिए लोगों से जुड़ने की।
- कर्नाटक में बीजेपी हिंदुत्व से जुड़े बूचड़खाना, बीफ जैसे मुद्दे उछालने की तैयारी में।
- राज्यों में बूथ स्तर पर सोशल मीडिया टीम गठित करना है। हर विंग में आइटी-सोशल मीडिया की ट्रेनिंग दी जा रही है।

नाॅर्थ-ईस्ट में सफल बीजेपी का प्रयोग

- नाॅर्थ ईस्ट के राज्य त्रिपुरा, नगालैंड, मेघालय की जीत से बीजेपी उत्साहित है। पार्टी का मानना है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने पूर्वोत्तर के राज्यों में मोदी सरकार के 4 साल के विकास के काम को लोगों तक पहुंचाने में मदद की और यहां के लोगों से दिल्ली से जोड़ा। असम के सोशल कैंपेन काफी कामयाब रहे।

बीजेपी कांग्रेस के एफबी फॉलोअर्स
राज्य एफबी यूजर बीजेपी कांग्रेस
कर्नाटक 1.6 करोड़ 4.24 लाख 33 हजार
राजस्थान 1.2 करोड़ 3.5 लाख 16 हजार
मध्य प्रदेश 1 करोड़ 2.14 लाख 20 हजार
छत्तीसगढ़ 28 लाख 3.99 लाख 10 हजार

कांग्रेस ने भी देशभर में जिला स्तर तक खड़ी की सोशल मीडिया टीम

- गुजरात में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कड़ी चुनौती देने के बाद कांग्रेस ने भी अब कर्नाटक, मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ चुनाव के लिए भी कमर कस ली है।

- कांग्रेस की यूथ विंग एनएसयूआई ने कर्नाटक में टि्वटर पर नन्ना कर्नाटक (मेरा कर्नाटक) नाम अभियान शुरू किया है। साथ ही पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी समेत बड़े नेताओं के साथ संवाद के लिए 100 टाउन हॉल कार्यक्रम की रणनीति बनाई है।

- कांग्रेस देश भर के सभी जिलों में सक्रिय सोशल मीडिया कोऑर्डिनेटर तैनात कर रही है। वॉट्सऐप ग्रुप बना रही है।

- कांग्रेस विधानसभा चुनाव में जाने वाले चारों राज्यों में ब्लॉक स्तर तक युवा प्रवक्ताओं की भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया पूरी कर चुकी है। इन सब राज्यों में पार्टी के केंद्रीय पदाधिकारियों ने जाकर लोगों के इंटरव्यू लिए।

- पार्टी प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला कहते हैं कि राहुल गांधी ने पार्टी के बड़े नेताओं को भी सख्त हिदायत दी है कि वे सोशल मीडिया से परहेज करना बंद कर दें।

सोशल मीडिया की फील्ड में बीजेपी के मुकाबले कांग्रेस काफी कमजोर
- बीजेपी का ट्विटर फालोअर 17 लाख से बढ़कर 90 लाख और फेसबुक फॉलोअर 70 लाख से बढ़कर 1.4 करोड़ तक पहुंच चुका है। लेकिन कांग्रेस के ट्विटर फॉलोअर बीजेपी से आधे से भी कम महज 41 लाख है तो फेसबुक पर 47 लाख के करीब है।

100% डिजिटल राज्य कर्नाटक में देखने को मिलेगी रोचक वर्चुअल लड़ाई । - फाइल 100% डिजिटल राज्य कर्नाटक में देखने को मिलेगी रोचक वर्चुअल लड़ाई । - फाइल