--Advertisement--

2 हफ्ते पहले बनी योजना, 20 वाट्सएप लिंक खंगाले तो मिली सबसे अहम कड़ी

Dainik Bhaskar

Apr 02, 2018, 02:10 AM IST
2 हफ्ते पहले बनी योजना, 20 वाट्सएप लिंक खंगाले तो मिली सबसे अहम कड़ी

भास्कर न्यूज | नई दिल्ली

सीबीएसई का 12वीं कक्षा का पेपर लीक करने के आरोप में पुलिस ने बवाना से तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। दो आरोपी प्राइवेट स्कूल के शिक्षक हैं, जबकि तीसरा कोचिंग सेंटर में ट्यूशन पढ़ाता है। आरोप है कि दोनों शिक्षकों ने स्कूल के परीक्षा केंद्र में समय से 30-40 मिनट पहले पैकेट खोलकर पेपर वाट्सएप पर कोचिंग सेंटर ट्यूटर को भेजा था। इसके बाद यह 915 छात्रों तक पहुंच गया। पुलिस ने 20 वाट्सएप नंबरों के लिंक जोड़कर मुख्य आरोपी तक पहुंची। इनसे पूछताछ में खुलासा हुआ इन तीनों ने दो सप्ताह पहले इस पेपर को लीक करने की योजना बनायी थी।

उधर, शाम को मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने नॉर्थ दिल्ली के एग्जाम सेंटर के सुपरवाइजर केएस राणा को सस्पेंड कर दिया। दिल्ली पुलिस के स्पेशल कमिश्नर (क्राइम) आरपी उपाध्याय ने बताया कि आरोपी ऋषभ और रोहित बवाना स्थित मदर खजानी कॉन्वेंट स्कूल में मैथ्स और फिजिक्स के शिक्षक हैं। तौकीर बवाना में कोचिंग सेंटर में ट्यूटर है।

दो शिक्षक व एक ट्यूटर गिरफ्तार, सुपरवाइजर सस्पेंड, 10वीं मैथ्स के पेपर लीक का सुराग नहीं

गिरफ्त में तीनों आरोपी। कोर्ट ने तीनों को दो दिन की पुलिस रिमांड पर दिया।

सवाल..हाथ से लिखा पेपर कहां से आया, तलाश जारी क्राइम ब्रांच संयुक्त पुलिस आयुक्त आलोक कुमार ने बताया कि वाट्सएप के अलावा एक दिन पहले हाथ से लिखा भी इकोनॉमिक्स का पेपर सर्कुलेट हुआ है। हालांकि, परीक्षा से एक दिन पहले हाथ से लिखा पेपर कहां से आया और 10वीं का मैथ्स का पेपर किसने लीक किया, इसका अभी कोई सुराग नहीं मिला है।

दिल्ली से एक और पेपर आउट

ग्वालियर। फूड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एफसीआई) के वॉचमैन की भर्ती के लिए होने वाली परीक्षा का पेपर लीक हो गया। पेपर दिल्ली से लीक हुआ, जहां इसे 5-5 लाख रुपए में बेचा गया। लीक हुआ पेपर ग्वालियर के एक गेस्टहाउस में बिहार, राजस्थान आैर यूपी के 48 प्रतियोगियों को सॉल्व कराया जा रहा था। इन सबका परीक्षा केंद्र भोपाल में था।
एफसीआई वॉचमैन भर्ती परीक्षा का पेपर 5-5 लाख में बिका, एसटीएफ ने 48 छात्र पकड़े

सतर्क..आज हिंदी का पेपर, सीबीएसई की सीधी नजर

सीबीएसई ने सोमवार की परीक्षा के लिए दिल्ली मुख्यालय में कार्यरत कर्मचारियों को देशभर में ड्यूटी के लिए भेजा है। सीबीएसई ने सभी कर्मचारियों को रविवार को बुलाया और बाहर जाने के लिए सामान लाने को कहा। सोमवार को 12वीं की हिंदी (इलेक्टिव) की परीक्षा है। सीबीएसई ने पहली बार ऐसी कार्रवाई की है।

X
2 हफ्ते पहले बनी योजना, 20 वाट्सएप लिंक खंगाले तो मिली सबसे अहम कड़ी
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..