दिल्ली न्यूज़

--Advertisement--

लाजपत नगर में दुकानदारों ने की बूट पॉलिश, लगाए रेहड़ी खाेमचे

सीलिंग के विरोध में साउथ दिल्ली स्थित लाजपत नगर के दुकानदारों ने शनिवार को विरोध-प्रदर्शन किया। इस दौरान...

Danik Bhaskar

Apr 01, 2018, 02:10 AM IST
सीलिंग के विरोध में साउथ दिल्ली स्थित लाजपत नगर के दुकानदारों ने शनिवार को विरोध-प्रदर्शन किया। इस दौरान दुकानदारों ने अपने-अपने प्रतिष्ठान बंद रख विरोध स्वरूप सड़क पर रेहड़ी-खोमचे लगाए और बूट पॉलिश की। वहीं कुछ ने सड़क और बसों में चढ़कर भीख मांगी। दुकानदार परिवार सहित प्रदर्शन करने सड़क पर उतरे। इस दौरान बच्चे भी शामिल रहे।

डबल स्टोरी लाजपत नगर-4 मार्केट के दुकानदारों ने शनिवार को अपने परिवार के लोगों के साथ रिंग रोड पर रेहड़ी-खोमचे लगाए और खाने-पीने का सामान बेचा। एक दुकानदार ने तो बूट पॉलिश का ठीया ही लगा लिया। दुकानदारों और उनके परिजनों का कहना था कि सरकार ने सीलिंग के माध्यम से हमारा रोजगार छीन लिया है, ऐसे में हम अपना घर कैसे चलाएंगे। हमें गुजर-बसर करने में दिक्कत आ रही है। इसलिए हमारे सामने रोड पर सामान बेचने और भीख मांगने की नौबत आ गई है।

बूट पालिश की दुकान लगाकर दुकानदारों ने किया प्रदर्शन।

एक-एक पैसे को हुए मोहताज

आय का कोई साधन नहीं है। सीलिंग के कारण एक-एक पैसे को मोहताज हो गए हैं। भीख नहीं मांगेंगे तो क्या करेंगे। पूरी दिल्ली में कहीं भी ग्राउंड फ्लोर सील नहीं किया गया, तो हमारे यहां क्यों किया। मांग है कि जल्द हमारी दुकानें डी-सील करें वरना हमें बड़ा फैसला लेने को मजबूर होना पड़ेगा। - मनदीप कोहली, महासचिव, मार्केट एसोसिएशन

हमें न्यायालय पर विश्वास है : मदनलाल

2 अप्रैल से सुप्रीम कोर्ट में सीलिंग पर सुनवाई हो रही है। इसलिए यह व्यापारियों के हित में नहीं है कि सीएम केजरीवाल भूख हड़ताल पर बैठें। कोर्ट में सुनवाई पूरी होने के बाद तय किया जाएगा कि आगे क्या करना है। हमें कोर्ट पर पूरा विश्वास है कि वह दिल्ली के व्यापारियों के हित में फैसला लेगा। मदन लाल, स्थानीय विधायक

400 दुकानें कर दीं सील

दुकानदार गुरदीप सिंह ने बताया कि 27 साल से हम यहां काम कर रहे हैं। अब सरकार ‌‌को अतिक्रमण की याद आई है। 8 मार्च को सीलिंग टीम ने कार्रवाई करते हुए 400 दुकानें सील कर दीं। इसके चलते हम और हमारी दुकानों पर काम करने वाले लोगों के परिवार रोजी रोटी को मोहताज हो गए हैं। मार्केट की 350 दुकानें 8 मार्च को मॉनिटरिंग कमेटी के आदेश पर सील कर दी गई थीं। मार्केट में करीब 800 दुकानें हैं।

प्रदर्शन से ट्रैफिक रहा जाम

दुकानदारों के प्रदर्शन की वजह से लाजपत नगर फ्लाईओवर के पास ट्रैफिक जाम हो गया। दरअसल बसों में भीख मांगने की वजह से पीछे का ट्रैफिक भी रुकता चला गया, जिससे वाहनों की लंबी लाइन लग गई। इससे यात्रियों को भी परेशानी हुई। पुलिस को ट्रैफिक निय‌मित करने में परेशानी हुई।

Click to listen..