--Advertisement--

फसलों के साथ खुशियों की खेती

हांगकांग | यह तस्वीर हांगकांग के 38 मंजिला बैंक ऑफ अमेरिका टॉवर के हैलीपेड पर बने वर्टिकल फार्म की है। स्थानीय...

Dainik Bhaskar

Apr 02, 2018, 02:15 AM IST
फसलों के साथ खुशियों की खेती
हांगकांग | यह तस्वीर हांगकांग के 38 मंजिला बैंक ऑफ अमेरिका टॉवर के हैलीपेड पर बने वर्टिकल फार्म की है। स्थानीय स्टार्टअप रूफटॉप रिपब्लिक ने पूरे हांगकांग और चीन के कुछ इलाकों में ऐसे 36 फार्म बनाए हैं। जो करीब 30 हजार वर्गफुट एरिया कवर करते हैं। खास यह है कि ये फार्म फल-सब्जियां उगाने के साथ एक और बड़ा काम कर रहे हैं। तनावग्रस्त और थके-मांदे हांगकांग के युवा और प्रोफेशनल्स यहां पर दोस्तों के साथ आते हैं और काम करके सुकून महसूस करते हैं। क्योंकि उन्हें यहां प्रकृति का साथ मिलता है। अक्सर यहां पर बैंकिंग, एयरलाइन, टेक प्रोफेशनल्स को काम करते देखा जा सकता है। हांगकांग यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर मैथ्यू प्रेयोर के मुताबिक सिर्फ इस इलाके की छतों पर 60 से ज्यादा फार्म हैं। प्रेयोर बतातें हंै हांगकांग में 1500 रूफटॉप फार्मर हैं। प्रेयोर बताते हैं कि ये फार्म सब्जियां नहीं खुशियां उगा रहे हैं।

पूरी तरह ऑर्गेनिक हैं यहां के फल-सब्जियां

हांगकांग: स्टार्टअप ने छतों पर बनाए फार्म, फल-सब्जियां देने के साथ युवा और प्रोफेशनल्स का तनाव भी दूर करते हैं

इसके अलावा यहां पर पैदा होने वाले फल -सब्जियां पूरी तरह ऑर्गेनिक होते हैं, इसलिए इनकी डिमांड भी ज्यादा रहती है। इसलिए सेहत के लिए फायदेमंद है।

न्यूजर्सी का यह फार्म 95% कम पानी इस्तेमाल करता है

किआर्नी (न्यूजर्सी) : इंडोर वर्टिकल फार्म स्टार्टअप बोवेरी ने अपना दूसरा फार्म किआर्नी में शुरू किया है। यह साल के 365 दिन ताजे फल-सब्जियां देता है। परंपरगत वर्टिकल फार्म के मुकाबले इसकी पैदावार करीब 30% ज्यादा है। वहीं पानी का इस्तेमाल 95% कम करता है। बोवेरी इस काम में रोबोट, मशीन लर्निंग और प्रिडक्टिव एनेलिक्टिक्स का इस्तेमाल करती है। सीईओ एवं फाउंडर इरविंग फेन के मुताबिक छोटे-छोटे बदलाव और टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके हमने कई सब्जियों को ज्यादा स्वादिष्ट बना दिया है। इस तरह की फार्मिंग में मिट्‌टी की जरूरत नहीं पड़ती इसलिए सभी उत्पाद ऑर्गेनिक होते हैं।

X
फसलों के साथ खुशियों की खेती
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..