--Advertisement--

भारत में खुतबा देने वाले पहले राष्ट्राध्यक्ष होंगे रूहानी

ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी गुरुवार को तीन दिन के भारत दौरे पर हैदराबाद पहुंचेंगे। उनके दौरे के पहले दो दिन निजी...

Dainik Bhaskar

Feb 15, 2018, 04:05 AM IST
भारत में खुतबा देने वाले पहले राष्ट्राध्यक्ष होंगे रूहानी
ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी गुरुवार को तीन दिन के भारत दौरे पर हैदराबाद पहुंचेंगे। उनके दौरे के पहले दो दिन निजी रहेंगे। आधिकारिक मुलाकातें शनिवार से शुरू होंगी। इसी दिन राष्ट्रपति भवन में उनका स्वागत किया जाएगा। 2013 में राष्ट्रपति बनने के बाद रूहानी की यह पहली भारत यात्रा है। वह हैदराबाद की भव्य मक्का मस्जिद में जुमे की नमाज पढ़ेंगे।

इससे पहले करीब 10 हजार लोगों के बीच फारसी में खुतबा (भाषण) भी पेश करेंगे। भारत की किसी मस्जिद में जुमे की नमाज अदा करने वाले वह पहले विदेशी राष्ट्राध्यक्ष हैं। हालांकि, राष्ट्रपति बनने से पहले भी एक बार वह हैदराबाद आ चुके हैं। 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी ईरान गए थे। रूहानी की यात्रा कई मायनों में महत्वपूर्ण है।

पिछले कुछ दिनों में भारत ने दुनिया के सामने मिसाल पेश की है कि वह यहूदी देश इजरायल, उसके कट्टर विरोधी फिलिस्तीन, सुन्नी बहुल देश ओमान तथा संयुक्त अरब अमीरात तथा शिया मुल्क ईरान को एक साथ लेकर चल सकता है भले ही ये एक-दूसरे को नापसंद करते हों। ईरान के साथ भारत के रिश्ते में चाबहार बंदरगाह महत्वपूर्ण धुरी साबित होने जा रहा है। चाबहार बंदरगाह से भारत के इस जुड़ाव को चीन की ‘वन बैल्ट, वन रोड’कूटनीति का जवाब माना जा रहा है जो पाकिस्तान के ग्वादर पोर्ट से शुरू होगा। चाबहार बंदरगार भारत को ईरान से होते हुए अफगानिस्तान तक पहुंच दे रहा है।

शुरुआती दो दिन का दौरा निजी, शनिवार से शुरू होगी आधिकारिक यात्रा

भारत-ईरान: चाबहार से कारोबार की बहार

ईरान का चाबहार बंदरगाह, भारत और मध्य एशिया के बीच कारोबारी संबंध स्थापित करने के लिए हाईवे जैसा साबित होगा। डिफेंस थिंकटैंक इंस्टीट्यूट ऑफ डिफेंस स्टडीज में प्रकाशित एक आकलन के अनुसार भारत का कारोबार इस समय मध्य एशियाई देशों के साथ करीब एक अरब डॉलर यानी करीब 65 अरब रुपए का है जो चाबहार बंदरगाह से मिलने वालों रास्तों के बाद अगले दस साल में 170 अरब डॉलर यानी करीब 110 खरब रूपए तक पहुंच सकता है।

हसन रूहानी

X
भारत में खुतबा देने वाले पहले राष्ट्राध्यक्ष होंगे रूहानी
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..