--Advertisement--

पीएनबी में 11,356 करोड़ की धोखाधड़ी, हीरा कारोबारी मोदी के खिलाफ केस

News - पंजाब नेशनल बैंक में देश की बैंकिंग इंडस्ट्री की सबसे बड़ी धोखाधड़ी पकड़ी गई है। यह फ्रॉड 177.17 करोड़ डॉलर यानी 11,356 करोड़...

Dainik Bhaskar

Feb 15, 2018, 04:10 AM IST
पीएनबी में 11,356 करोड़ की धोखाधड़ी, हीरा कारोबारी मोदी के खिलाफ केस
पंजाब नेशनल बैंक में देश की बैंकिंग इंडस्ट्री की सबसे बड़ी धोखाधड़ी पकड़ी गई है। यह फ्रॉड 177.17 करोड़ डॉलर यानी 11,356 करोड़ रुपए का है। इसे मुंबई की ब्रेडी हाउस ब्रांच में अंजाम दिया गया। बैंक ने इस सिलसिले में हीरा कारोबारी नीरव मोदी, उनकी प|ी, भाई और बिजनेस पार्टनर के खिलाफ सीबीआई में दो शिकायतें दर्ज कराई हैं। जांच एजेंसी ने इनके ठिकानों पर छापे भी मारे हैं। सीबीआई की एफआईआर के आधार पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने भी मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया है।
बैंक अधिकारियों ने गलत तरीके से दी अंडरटेकिंग

अंडरटेकिंग के आधार पर यूनियन, इलाहाबाद और एक्सिस बैंक ने दिया कर्ज| पीएनबी के कुछ अफसरों ने नीरव मोदी को गलत तरीके से लेटर ऑफ अंडरटेकिंग (एलओयू) दी। इसी एलओयू के आधार पर मोदी और उनके सहयोगियों ने दूसरे बैंकों से विदेश में कर्ज ले लिया। एलओयू एक तरह की बैंक गारंटी होती है। इसके आधार पर विदेशी बैंक या भारतीय बैंक की विदेशी शाखाएं कर्ज देती हैं। पीएनबी ने किसी बैंक का नाम नहीं लिया, लेकिन सूत्रों के मुताबिक यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, इलाहाबाद बैंक और एक्सिस बैंक ने इसके एलओयू के आधार पर नीरव और उनसे जुड़ी कंपनियों को कर्ज दिया है। बैंकिंग विशेषज्ञों के अनुसार ऐसे मामलों में अंतिम देनदारी एलओयू जारी करने वाले बैंक पर बनती है।

भारत के 71वें सबसे अमीर व्यक्ति| नीरव मोदी की ज्वैलरी को केट विंसलेट, ताराजी हेन्सन, कार्ली क्लॉस, प्रियंका चोपड़ा, अनुष्का शर्मा जैसी हस्तियां पहन चुकी हैं। वह भारत के 71वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। उनकी नेटवर्थ करीब 11,500 करोड़ रुपए है।

X
पीएनबी में 11,356 करोड़ की धोखाधड़ी, हीरा कारोबारी मोदी के खिलाफ केस
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..