Hindi News »Union Territory »New Delhi »News» Corporate People Are Ready To Buy Parali Due To Delhi Pollution

दिल्ली स्मॉग: कॉरपोरेट जगत के लोग पराली खरीदने के लिए हैं तैयार

कॉरपोरेट जगत के लोग पराली खरीदने के लिए हैं तैयार, बिहार में पराली खरीदकर उससे बिजली उत्पादन का काम शुरू हो चुका है

Bhaskar News | Last Modified - Nov 15, 2017, 06:33 AM IST

  • दिल्ली स्मॉग: कॉरपोरेट जगत के लोग पराली खरीदने के लिए हैं तैयार
    +1और स्लाइड देखें
    नई दिल्ली. दिल्ली के वातावरण में पराली से जो जानलेवा प्रदूषण फैल रहा है, उसे पूरी तरह खत्म किया जा सकता है। पंजाब और हरियाणा में किसानों द्वारा जलाई जा रही पराली से बिजली पैदा की जा सकती है। बिहार में ऐसा किया भी जा रहा है। दिल्ली के बिजनेसमैन कार्तिक चोपड़ा ने पंजाब सरकार के सामने प्रस्ताव भी रखा है कि पराली का मिनिमम सपोर्ट प्राइस तय किया जाए।
    कार्तिक पावर जेनरेशन के काम से भी जुड़े हैं। कई प्राइवेट इन्वेस्टर्स भी पंजाब में पराली खरीदने के लिए तैयार हैं, जिससे पावर प्लांट में कोल फ्यूल का इस्तेमाल भी बंद हो जाएगा। यह लंबे समय के लिए उचित समाधान है। इसके लिए केंद्र सरकार की पावर मिनिस्ट्री, एग्रीकल्चरल मिनिस्ट्री और फाइनेंस मिनिस्ट्री को सपोर्टिव पॉलिसी की घोषणा करनी चाहिए।
    कैप्टन अमरिंदर सिंह ने केजरीवाल से मिलने से मना किया, कहा- वे राजनीति कर रहे हैं
    दिल्ली को गैस चैंबर से निजात दिलाने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल बुधवार को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से मिलने चंडीगढ़ जाएंगे। हालांकि, मुख्यमंत्री ने पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह से भी मिलने की इच्छा जताई थी लेकिन जानकारी के अनुसार कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने केजरीवाल से मिलने से मना कर दिया है। केजरीवाल ने मंगलवार सुबह अमरिन्दर सिंह को टैग करते हुए कहा, ‘सर, मैं बुधवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से मिलने चंडीगढ़ आ रहा हूं। आप मिलने का समय देंगे तो मेहरबानी होगी।
    साल 2009-10 में बिहार के दर्जनों जिलों में किसानों से एक रुपये प्रति किलो की दर पर पराली खरीदकर बिजली उत्पादन के लिए इस्तेमाल किया गया।
    दीपक मुखर्जी, पूर्व डायरेक्टर, शैल
  • दिल्ली स्मॉग: कॉरपोरेट जगत के लोग पराली खरीदने के लिए हैं तैयार
    +1और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×