Hindi News »Union Territory »New Delhi »News» Fog In Delhi For Next 7 Days

दिल्ली में अगले 7 दिन रहेगा कोहरा, 3 डिग्री तक गिर सकता है तापमान

दो दिन बाद कोहरा बढ़ने से 700 मीटर ही रह जाएगी विजिबिलिटी

Bhaskar News | Last Modified - Nov 06, 2017, 04:13 AM IST

दिल्ली में अगले 7 दिन रहेगा कोहरा, 3 डिग्री तक गिर सकता है तापमान
नई दिल्ली.दिल्ली में नवंबर के तीसरे हफ्ते से न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से भी कम हो जाएगा। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि ऐसा उत्तर-पश्चिमी हवाओं के चलने के कारण होगा। दरअसल, 22 नवंबर के बाद पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी होने की संभावना है। बर्फबारी होने से उत्तर-पश्चिमी दिशा से और उत्तर की दिशा से ठंडी हवाएं दिल्ली की तरफ चलेंगी। इससे तापमान में कमी आएगी। फिलहाल दिल्ली में अधिकतम तापमान 31 और न्यूनतम 16 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज हो रहा है।
मौसम विभाग का पूर्वानुमान : दिसंबर के शुरुआती दिनों में कोहरे का असर
मौसम वैज्ञानिकों ने दिल्ली में सामान्य के आसपास कोहरे की संभावना जताई है। इससे विजिबिलिटी में भी फर्क होगा। रविवार सुबह 5.30 से 8.30 बजे के बीच 1000 मीटर तक विजिबिलिटी दर्ज हुई थी। दो दिन बाद से कोहरा बढ़ने के कारण 700 मीटर तक विजिबिलिटी दर्ज होगी। मौसम की मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए दिसंबर के शुरुआती दिनों में भी कोहरा छाने की संभावना है।
हवा की रफ्तार पर लगेगा ब्रेक
स्काइमेट वेदर सर्विसेज के मौसम वैज्ञानिक महेश पलावत ने बताया कि अभी दिल्ली में उत्तर-पश्चिमी हवाएं चल रही हैं। रविवार को रफ्तार 12 किमी प्रति घंटा के आसपास थी। शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ ने दस्तक दी थी। इस कारण ठंडी हवाएं दिल्ली की तरफ पहुंची।
इसलिए थमेगी हवा की रफ्तार
मौसम विभाग के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक चरण सिंह ने बताया कि दिल्ली के उत्तर पश्चिमी दिशा की ओर से हवाएं चल रही हैं। हाल में पश्चिमी विक्षोभ गुजरा है। अब आने वाले कुछ दिनों तक हवा की रफ्तार में कोई बदलाव नहीं आएगा। वहीं, पूर्वी दिशा की तरफ कोई चक्रवाती हवाएं भी बनने की उम्मीद नहीं है।
रविवार को प्रदूषण का स्तर
प्रोजेक्ट सफर के मुताबिक आने वाले दिनों में पीएम 2.5 का स्तर 230 एमजीसीएम के पार हो सकता है। पीएम 2.5 का औसत स्तर 223 के ऊपर जाते ही यह बेहद खतरनाक कैटेगरी पर चला जाता है।
सुबह छह बजे से दाेपहर एक बजे तक स्मॉग की संभावना, बढ़ेगा पॉल्यूशन
मौसम वैज्ञानिक महेश पलावत ने बताया कि हवा की रफ्तार में कमी आने से सुबह के वक्त धुंध छाएगी। साथ ही, सामान्य स्तर पर कोहरा छाने की उम्मीद है। इससे सुबह के वक्त धूल के कण और अन्य प्रदूषित कण धुंध के साथ मिल जाएंगे और दिल्ली में स्मॉग की चादर सुबह 6 बजे से लेकर दोपहर 12 से 1 बजे तक छाने की उम्मीद है। इन कारणों से पॉल्यूशन लेवल में इजाफा होगा। साथ ही, बुधवार के बाद से तापमान में भी दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की उम्मीद है। तापमान गिरने से प्रदूषित कण पृथ्वी की सतह के करीब आ जाएंगे। इस कारण भी पॉल्यूशन लेवल बढ़ेगा।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×