Hindi News »Union Territory »New Delhi »News» Niti Aayog Vice Chairman Rajiv Kumar Sees Poverty Corruption Free India By 2022

नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा- वर्ष 2022 तक रखी जाएगी गरीबी मुक्त भारत की नींव

गंदगी, भ्रष्टाचार, आतंकवाद, जातिवाद और सांप्रदायिकता से मुक्ति का भी लक्ष्य

Bhaskar News | Last Modified - Nov 05, 2017, 05:22 AM IST

  • नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा- वर्ष 2022 तक रखी जाएगी गरीबी मुक्त भारत की नींव
    +1और स्लाइड देखें
    नई दिल्ली. 2022 में जब भारत आजादी के 75 साल पूरे होने का जश्न मनाएगा, तब तक देश को गरीबी सहित छह समस्याओं से मुक्त बनाने की नींव रखी जा चुकी होगी। बाकी समस्याओं में गंदगी, भ्रष्टाचार, आतंकवाद, जातिवाद और सांप्रदायिकता शामिल हैं। यह बात नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने शनिवार को कही। हालांकि, आयोग की वेबसाइट पर मौजूद एक प्रेजेंटेशन में कहा गया है कि 2022 तक भारत को गरीबी सहित इन छह समस्याओं से मुक्ति दिला देंगे।
    - 12 अक्टूबर को दिल्ली में राज्यपालों के सम्मेलन में दिए गए इस प्रेजेंटेशन में साफ नहीं है कि आयोग 2022 तक इन समस्याओं से मुक्ति की नींव रखने की बात कर रहा है या तब तक ये समस्याएं पूरी तरह खत्म होने का दावा किया गया है।
    - इस बारे में जब शनिवार को राजीव कुमार से बात की तो उन्होंने सफाई देते हुए कहा कि इन लक्ष्यों को हासिल करने के लिए 2022 तक नींव रखी जा चुकी होगी।
    - प्रेजेंटेशन में कहा गया है कि 500 से ज्यादा आबादी वाले सभी गांव 2019 तक सड़कों से जोड़ दिए जाएंगे।
    - 2022 तक भारत में उच्चतर शिक्षा के 20 विश्वस्तरीय संस्थान होंगे। साथ ही प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत गोद लिए गए गांव भी 2022 तक आदर्श गांव का दर्जा हासिल कर लेंगे।
  • नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा- वर्ष 2022 तक रखी जाएगी गरीबी मुक्त भारत की नींव
    +1और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×