Hindi News »Union Territory »New Delhi »News» Open School Without Review In Delhi

बिना रिव्यू खुले स्कूल, सुबह 6-9 के बीच दर्ज हुआ सबसे ज्यादा प्रदूषण

जानलेवा स्मॉग|रविवार की तरह सोमवार को भी एयर क्वालिटी इंडेक्स 460 पर

Bhaskar News | Last Modified - Nov 14, 2017, 05:36 AM IST

  • बिना रिव्यू खुले स्कूल, सुबह 6-9 के बीच दर्ज हुआ सबसे ज्यादा प्रदूषण
    +1और स्लाइड देखें
    नई दिल्ली. जानलेवा प्रदूषण से जूझ रही दिल्ली को सोमवार को भी कोई राहत नहीं मिली। एयर क्वालिटी इंडेक्स रविवार की तरह ही 460 पर रहा। उधर, राजधानी के स्कूल सोमवार को फिर खुल गए। दिल्ली सरकार ने 8 नवंबर को स्कूल बंद करने का निर्णय लिया था। उस समय सुबह 6 से 9 बजे के बीच एयर क्वालिटी इंडेक्स 377 पर था। वहीं सोमवार को यह सुबह 6 से 9 बजे के बीच यह बढ़कर 491 पर पहुंच गया। इसके अलावा राजधानी में ट्रकों के प्रवेश पर लगा प्रतिबंध भी रविवार रात 11 बजे खत्म हो गया।
    भास्कर से बातचीत में विकास मंत्री गोपाल राय ने कहा- कैबिनेट लगातार नजर रखे हुए है। जो भी संभव होगा, हर उपाय करेंगे। वहीं स्मॉग के मसले पर हरियाणा के सीएम मनाेहर लाल खट्‌टर के िदल्ली सरकार पर निष्क्रियता के आरोप के जवाब में राय बोले- लोगों की सांसों की जिम्मेदारी सिर्फ दिल्ली सरकार की नहीं है, केंद्र की भी है। वह हमें बजट ही नहीं दे रही।
    सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र, पंजाब और हरियाणा से मांगा जवाब
    दिल्ली और एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को केंद्र, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश सरकारों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा। कोर्ट ने कहा, “दिल्ली और आसपास के इलाकों में प्रदूषण का स्तर चिंताजनक है। यह गंभीर समस्या है। राज्य सरकार बताएं कि इससे निपटने के लिए क्या प्रयास कर रहे हैं।’ वकील आरके कपूर की याचिका पर नोटिस जारी करते हुए कोर्ट ने साफ कर दिया कि प्रदूषण को लेकर विभिन्न अदालतों में चल रहे मामलों पर रोक नहीं लगाई जाएगी।
    एनजीटी ने कहा- अाॅड-ईवन पर सरकार ने पुनर्विचार याचिका दाखिल नहीं की, बयानभर जारी किया था
    दिल्ली सरकार ने एनजीटी से ऑड-ईवन स्कीम को लेकर गत शनिवार को जारी आदेश में संशोधन की मांग की है। एनजीटी ने महिला ड्राइवरों और दोपहिया वाहनों को भी ऑड-ईवन में शामिल करने का आदेश दिया था। सरकार ने मांग की कि सुरक्षा के लिहाज से महिलाओं को इस आदेश से बाहर रखा जाए। सरकार ने पुनर्विचार याचिका दोपहर में दायर की। याचिका आने से पहले एनजीटी ने टिप्पणी की थी कि दिल्ली सरकार ने ऑड-ईवन पर अभी कोई पुनर्विचार याचिका दाखिल नहीं की। सरकार हमसे संपर्क करना चाहती भी है या सिर्फ मीडिया के लिए बयान भर जारी किया था।
    खट्‌टर आज दिल्ली में पर केजरीवाल से मिलने का वक्त नहीं, प्रदूषण रोकने पर कल चंडीगढ़ में बैठक
    हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्‌टर मंगलवार को दिल्ली में रहेंगे। लेकिन प्रदूषण के मुद्दे पर सीएम अरविंद केजरीवाल के साथ बैठक करने का समय नहीं निकाल पाएंगे। ऐसे में दोनों बुधवार को चंडीगढ़ में बैठक कर दिल्ली-एनसीआर में फैले स्मॉग की समस्या का समाधान ढूंढेंगे। इससे पहले मीटिंग के लिए केजरीवाल द्वारा लिए गए पत्र के जवाब में खट्‌टर ने कहा था, “मैं कभी भी और कहीं भी बातचीत के लिए तैयार हूं। 13 नवंबर की शाम से 14 को पूर्वान्ह तक मैं दिल्ली में हूं।’ 5 घंटे बाद केजरीवाल ने ट्वीट कर बताया, “खट्टर जी से बात हुई। उन्होंने कहा कि वह बहुत व्यस्त हैं। दिल्ली में मुलाकात नहीं हो पाएगी। मुझे बुधवार को चंडीगढ़ बुलाया है। उम्मीद है कि हम बुधवार को चंडीगढ़ में मिलेंगे।’
  • बिना रिव्यू खुले स्कूल, सुबह 6-9 के बीच दर्ज हुआ सबसे ज्यादा प्रदूषण
    +1और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×