--Advertisement--

राहुल गांधी बोले- एक उद्योगपति को फायदा पहुुंचाने के लिए किया सौदा

राहुल ने संगठन के पदाधिकारियों को कामगारों के अधिकारों की लड़ाई में बढ़-चढ़ कर भाग लेने का अाह्वान किया।

Danik Bhaskar | Nov 17, 2017, 07:41 AM IST

नई दिल्ली. कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने राफेल लड़ाकू विमान सौदे काे लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि उनसे इस बारे में सवाल पूछा जाना चाहिए अौर उन्हें देश को इस बात का जवाब देना चाहिए। गांधी ने असंगठित क्षेत्र के मजदूर कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बैठक के बाद पत्रकारों के सवालों पर कहा कि मै आपके सारे सवालों का जवाब देता हूं, क्या आपने प्रधानमंत्री से राफेल रक्षा सौदे के बारे में सवाल पूछा है, आखिर मोदी चुप क्याें हैं , और इस बारे में कुछ क्यों नहीं बोलते हैं। ‘’

उन्होंने आरोप लगााए कि मोदी ने एक उद्योगपति को फायदा पहुुंचाने के लिए राफेल लड़ाकू विमानों के सौदे को पूरी तरह से बदल दिया। उन्होंने कहा कि उनसे इस सौदे में बदलाव करने के साथ ही भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के बेटे के कारोबार में बहुत कम समय में 16 हजार गुणा की बढ़ोतरी कैसे हो गयी,पर भी सवाल पूछे जाने चाहिए।

असंगठित कामगारों के लिए संघर्ष की जरूरत
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गाँधी ने असंगठित मजदूरों की आवाज बुलंद करने और उनकी क्षमता को उचित सम्मान दिलाने का आह्वान करते हुए कहा कि असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के हितों के लिए लगातार संघर्ष करने की जरूरत है। गांधी ने पार्टी के नवगठित विभाग असंगठित कामगार कांग्रेस की शुरुआत करते हुए यहां पार्टी मुख्यालय में इसके राष्ट्रीय पदाधिकारियों और प्रदेश अध्यक्षों की पहली बैठक की। राहुल ने संगठन के पदाधिकारियों को कामगारों के अधिकारों की लड़ाई में बढ़-चढ़ कर भाग लेने का अाह्वान किया।

उन्होंने कहा कि ठेले और रेहड़डियों में रखकर सामान बेचने, घरेलू क्षेत्रों में कामगारों, ऑटो रिक्शा चालक, रिक्शा चालक एवं निर्माण कार्यों से जुडे मजदूरों में कार्यकुशलता होने के बावजूद उन्हें उचित सम्मान नहीं मिलता।

संगठन को इन लोगों की आवाज बनकर उनके हितों की लड़ाई लड़नी है। बैठक की अध्यक्षता करते हुए नवसृजित विभाग के चैयरमेन अरबिन्द सिंह ने कहा कि असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत 93 प्रतिशत श्रमशक्ति को सम्मान दिलाना और उनके अधिकारों के लिए संघर्ष करना हमारी प्राथमिकता होगी।


कार्यक्रम को संबोधित करते हुए दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कार्यकारिणी के अध्यक्ष अजय माकन ने कहा कि आज सर्वाधिक आवश्यकता असंगठित क्षेत्रों के लोगों को उनके अधिकारों के लिए जागृत करना है। हम सब मिलकर इस महत्वपूर्ण भूमिका को निभाएंगे।