Hindi News »Union Territory News »Delhi News »News» Special Tips For Ladies And Girls

प्रेजेंस ऑफ मांइड बचा सकता है भीड़ में अनचाहे टच से, लेडीज सेफ्टी के खास टिप्स

Bhaskar News | Last Modified - Nov 11, 2017, 01:55 AM IST

डीयू के सोशल वर्क डिपार्टमेंट में लेडीज सेफ्टी को लेकर वर्कशॉप हुई।
  • प्रेजेंस ऑफ मांइड बचा सकता है भीड़ में अनचाहे टच से, लेडीज सेफ्टी के खास टिप्स
    +1और स्लाइड देखें
    दिल्ली. मैं एक दिन मेट्रो से कॉलेज जा रही थी तभी एक अंकल ने भीड़ को देखते हुए व हमें सेफ करते हुए पीछे से मेट्रो का हैंडल पकड़ लिया। पहले तो लगा अंकल हमें बचा रहे हैं फिर उन्होंने मुझे टच करना शुरू कर दिया। इतने में समझने में देर नहीं लगी कि अंकल मुझे बचा नहीं रहें है मेरे साथ गलत कर रहे हैं। मैंने टोका तो वे थोड़ा खिसके और फिर वहीं हरकतें करने लगे मैंने तुरंत उनके सॉफ्ट पार्ट पर हिट किया शायद उन्हें चोट लगी जिसके बाद वे अगले ही स्टेशन में उतर गये। ये वाकया थर्ड ईयर की इशिता सिंह के साथ हुआ। डीयू के सोशल वर्क डिपार्टमेंट में लेडीज सेफ्टी को लेकर वर्कशॉप हुई। जहां लेडीज सेफ्टी को लेकर कई महत्वपूर्ण पाइंट्स पर बात की गयी। इस दौरान स्टूडेंट्स ने अपने साथ हुए हादसे को शेयर किया।
    भीड़ में ऐसे करें डील
    इंटरनेशनल रेसलर और सुपर फाइटर लीग चैम्पियन संदीप दहिया ने बताया कि मैट्रो में अक्सर लेडीज के साथ मिस बिहेव किया जाता है। पीक ऑवर में यह सबसे बड़ी समस्या है लेकिन महिलाएं ये सोचकर चुप हो जाती हैं कि कौन पंगा ले। यहीं से क्राइम को बढ़ावा मिलता है। वे कहते है जब भी आपके साथ कुछ गलत हो उस वक्त अपने प्रेजेंट ऑफ माइंड का इस्तेमाल करना चाहिए। जैसे ही आपको बैड टच महसूस हो पहले टोके फिर भी न मानने पर अपने पंजे से उसके सॉफ्ट पार्ट जैसे कि आंख, कनपट्टी, नाक, गर्दन, सीना और दोनों जांघों के बीच अपने पैर से हिट करें। यदि कोई सेप्टीपिन या हेयर पिन हो तो खोलकर बॉडी के पार्ट में चुभा दें।
    रेसलर संदीप और बॉक्सर दिनेश सेहरावत ने गर्ल्स को दिए ये खास टिप्स
    1- कोई व्यक्ति टच करने की कोशिश करें तो सीधे पैर से उसके सॉफ्ट पार्ट पर हिट करें। कोई पुरूष कितना भी बलवान क्यों न हो बॉडी के सॉफ्ट पार्ट में हल्की चोट लगते ही वो सतर्क और दूर हो जाएगा।
    2- बाहर निकले तो प्रेजेंट ऑफ माइंड यूज करें। अपने पैनिक मोड को ऑन रखें लेकिन हमेशा पैनिक होकर काम न करें। अपने एटीट्यूड से बतायें कि आप डरे नहीं हैं। डरने पर उसका हौसला बड़ सकता है।
    3- सड़क पर चलते समय यदि पीछे से कार आती है और किडनैप करने की कोशिश की जाए तो ऐसे में खुद को उनके ओर खिंचने दें फिर दरवाजे के नजदीक जाते ही तुरंत उस किडनैपर के बॉडी के साफ्ट पार्ट पर पैर से अटैक करें। मारकर भागने में अपने हेड का भी इस्तेमाल करें।
    4- जब पीछे से दोनों हाथ पकड़ लिए जाएं ऐसे में खुद को छुड़ाने के लिए बायें पैर को ऊपर की ओर करके उनके साॅफ्ट पार्ट पर हिट करें। बाॅक्सर दिनेश कहते है कि इस केस में अक्सर होता है जब हमें कोई पीछे से पकड़ कर रखता है तो हम दांत काटने लगते है। यह कतई न रहें इससे आपको इंफेक्शन हो सकता है। कोशिश करना चाहिए अपने पैरों का इस्तेमाल ज्यादा करें।
  • प्रेजेंस ऑफ मांइड बचा सकता है भीड़ में अनचाहे टच से, लेडीज सेफ्टी के खास टिप्स
    +1और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Delhi News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Special Tips For Ladies And Girls
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      रिजल्ट शेयर करें:

      More From News

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×