विज्ञापन

माली हालत सुधारने को एमसीडी बचाएगी बिजली

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 05:16 AM IST

New-delhi News - साफ-सफाई का काम करने वाली नॉर्थ एमसीडी ने अपना बिजली बिल घटाकर माली हालत कुछ हद तक सुधारने का फैसला किया है। इसके...

New Delhi News - electricity will save mcd to improve mali condition
  • comment
साफ-सफाई का काम करने वाली नॉर्थ एमसीडी ने अपना बिजली बिल घटाकर माली हालत कुछ हद तक सुधारने का फैसला किया है। इसके तहत सोलर पैनल के जरिए बिजली तैयार की जाएगी। शुरुआत में जोनल ऑफिस और अस्पतालों में आठ स्थानों पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे। इसके लिए तैयारियां की जा चुकी हैं। साथ ही 30 स्कूलों पर सोलर पैनल के जरिए बिजली बनाई जाएगी।

4 जोनल ऑफिस, 4 अस्पताल और 30 स्कूलों पर लगाए जाएंगे पैनल, 8 जगहों पर 435 किलोवाट के सोलर पैनल लगेंगे

यहां लगेंगे सोलर पैनल

स्थान क्षमता

बालकराम अस्पताल 150 किलोवाट

कस्तूरबा गांधी अस्पताल 30 किलोवाट

राजन बाबू टीबी अस्पताल 50 किलोवाट

गिरधारी लाल अस्पताल 40 किलोवाट

केशवपुरम जोन कार्यालय 30 किलोवाट

सिविल लाइन जोनल 70 किलोवाट

नरेला जोनल ऑफिस 45 किलोवाट

करोल बाग जोनलऑफिस 20 किलोवाट

2 सप्ताह में पैनल लगाने का काम शुरू

नॉर्थ एमसीडी ने 4 अस्पताल और 4 जोनल ऑफिसों में सोलर पैनल लगाने के टैंडर किए हैं। जो एजेंसी इन स्थानों पर पैनल लगाएगी वह उन जगहों के लिए सस्ते दामों पर एमसीडी को बिजली उपलब्ध कराएगी। बची हुई बिजली को एजेंसी अपने मुताबिक बेच सकेगी। साथ ही 30 स्कूलों पर पैनल लगाए जाएंगे। स्कूलों पर एमसीडी खुद से पैनल लगाएगी। अधिकारियों का कहना है स्कूलों में खुद से पैनल इसलिए लगाए जा रहे हैं क्योंकि शिक्षा मद में एमसीडी के पास फंड उपलब्ध है।

बची हुई बिजली कंपनी बेच सकेगी

नॉर्थ एमसीडी की स्टैंडिंग कमेटी की चेयरमैन वीना विरमानी का कहना है कि सोलर पैनल लगाने के लिए टेंडर कर दिए गए हैं। इन जगहों पर जितनी बिजली बनेगी उसका इस्तेमाल एमसीडी के संस्थानों के लिए किया जाएगा, बाकी बची बिजली को पैनल बनाने वाली कंपनी बेच सकेगी।

435 किलोवाट क्षमता के लगेंगे 8 पैनल

शुरुआत में एमसीडी ने सोलर पैनलों के लिए चार मुख्य अस्पताल और चार जोनल कार्यालयों का चयन किया है। इन पर 20 किलोवाट क्षमता से लेकर 150 किलोवाट क्षमता के पैनल लगाए जाएंगे। अस्पतालों में बालकराम, कस्तूरबा गांधी, गिरधारी लाल और राजन बाबू टीबी अस्पताल शामिल हैं। वहीं, जोन में केशवपुरम, सिविल लाइन, नरेला और करोल बाग जोन की इमारतें शामिल हैं। एजेंसी किस रेट पर एमसीडी को बिजली बेचेगी यह भी तय हो गया है।

X
New Delhi News - electricity will save mcd to improve mali condition
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन