Hindi News »Union Territory »New Delhi »News» Google Launch Job Near Me Feature To Search Vacancies

अब गूगल पर नौकरी भी ढूंढ सकेंगे, जॉब नियर मी फीचर लॉन्च; 90 हजार कंपनियां लिस्टेड

गूगल के इस फीचर में जॉब कैटेगरी, कंपनी और टाइटल के आधार पर यूजर अपनी पसंद की नौकरी ढूंढ सकेंगे।

Bhaskar News | Last Modified - Apr 25, 2018, 01:34 AM IST

अब गूगल पर नौकरी भी ढूंढ सकेंगे, जॉब नियर मी फीचर लॉन्च; 90 हजार कंपनियां लिस्टेड

नई दिल्ली.अब गूगल पर नौकरियां भी ढूंढी जा सकेंगी। गूगल ने मंगलवार को भारत में जॉब नियर मी फीचर लॉन्च किया, जिसके तहत यूजर अपनी जॉब फील्ड, अपने पसंद की लोकेशन और अपने अनुभव के आधार पर नौकरियां ढूंढ सकेंगे। ये फीचर एंड्रॉयड और आईओएस के गूगल एप पर और डेस्कटॉप पर उपलब्ध रहेगा। अमेरिका में ये टूल एक साल पहले ही लॉन्च हो चुका है। भारत में अब लॉन्च हुआ है। इस टूल में अलग-अलग कैटेगरी होंगी। गूगल के सर्च स्पेस में ‘जॉब नियर मी’, ‘जॉब फॉर फ्रेशर’ या नौकरी संबंधी ऐसा ही कोई की-वर्ड डालते ही एक मॉड्यूल खुलेगा जिसमें नौकरियों की सूची होगी।

इंटरनेट पर नौकरी तलाश करने वालों की बढ़ी तादाद

- दरअसल, अभी तक इंटरनेट पर नौकरी तलाश करने वालों को तमाम जॉब सर्च वेबसाइट्स पर बारी-बारी जाकर सर्च करना पड़ता है। वैकेंसी ऑनलाइन अपडेट होने के बाद भी यूजर उन तक पहुंच नहीं पाता था। इसे आसान बनाने के लिए गूगल ने ये सर्विस लॉन्च की है।

- गूगल के वाइस प्रेसिडेंट राजन आनंदन ने बताया कि इंटरनेट पर नौकरी तलाश करने वालों की संख्या में एक साल में 45% का इजाफा हुआ है। वहीं 50% जॉब सर्च मोबाइल फोन पर किए जा रहे हैं। 2020 तक ये आंकड़ा 63% होगा। इससे अंदाजा लगा सकते हैं कि जॉब सर्च टूल की कितनी जरूरत है।

ऐसे ढूंढ सकेंगे अपने लिए सटीक नौकरी

‘एट ए ग्लांस व्यू’ की इस सूची में अलग-अलग फिल्टर की मदद आप अपनी योग्यता व जरूरत के हिसाब से अपने लिए सटीक नौकरी ढूंढ सकेंगे। गूगल ने अभी करीब 90 हजार कंपनियों को इस टूल पर लिस्टेड किया है।

इन कंपनियों में जब भी वैकेंसी होगी, उसकी जानकारी जॉब नियर मी पर अपडेट होगी। यूजर अपनी पसंद की नौकरी ढूंढकर उसकी लिस्टिंग कर सकेगा, जॉब वैकेंसी सेव और शेयर भी कर सकेगा।

जॉब अलर्ट फीचर भी

यूजर को जॉब सर्च की लिस्टिंग सेव करने के साथ-साथ जॉब अलर्ट फीचर भी दिया गया है। इसके लिए रजिस्टर करने के बाद आपकी रुचि से मेल खाती जब भी कोई नौकरी उपलब्ध होगी तो गूगल आपको ई-मेल भेजकर सूचना देगा।

7 फिल्टर का इस्तेमाल कर नौकरी ढूंढ सकेंगे

कैटेगरी- नौकरी की फील्ड। जैसे- इंजीनियरिंग, एचआर वगैरह।

टाइटल- वैकेंसी की पोस्ट।
डेट पोस्टेड- वैकेंसी कब पोस्ट की गई।
टाइप- फुलटाइम, पार्टटाइम या इंटर्न।
कंपनी टाइप- कंपनी का नाम।
एंप्लॉयर- पसंदीदा कंपनी की जानकारी।
लोकेशन- ऑफिस की लोकेशन।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×