दिल्ली न्यूज़

  • Home
  • Union Territory News
  • Delhi News
  • News
  • सड़क किनारे खड़े वाहनों पर लग रहा 5 हजार जुर्माना, 6 महीने में 3500 वाहन हो चुके जब्त
--Advertisement--

सड़क किनारे खड़े वाहनों पर लग रहा 5 हजार जुर्माना, 6 महीने में 3500 वाहन हो चुके जब्त

पूर्वी निगम ने इलाकों में सड़कों पर जहां-तहां खड़े वाहनों को प्रदूषण का बड़ा कारण मानते हुए उठाने की कार्रवाई तेज कर...

Danik Bhaskar

May 03, 2018, 02:05 AM IST
पूर्वी निगम ने इलाकों में सड़कों पर जहां-तहां खड़े वाहनों को प्रदूषण का बड़ा कारण मानते हुए उठाने की कार्रवाई तेज कर दी है। साथ ही 5000 रुपए तक का जुर्माना भी लगा रही है। 24 घंटे के अंदर नहीं वाहन नहीं छुड़ाने पर जुर्माने की राशि बढ़ती जाती है। यह जुर्माना ट्रैफिक पुलिस के जुर्माने से लगभग 15 गुना तक ज्यादा है। आमतौर पर ट्रैफिक पुलिस के कार उठाने पर 300 रुपए लगते हैं। इसमें 200 रुपए क्रेन चार्ज और 100 रुपए नो पार्किंग जोन में वाहन पार्क करने का जुर्माना होता है। पूर्वी निगम के दो जोन हैं। बीते 6 महीने में शाहदरा साउथ जोन ने इलाके में 3500 वाहन जब्त किए। निगम को ढाई करोड़ की कमाई हुई।

11 सड़कों पर कार्रवाई

दरअसल, पूर्वी निगम 11 नोटिफाई सड़कों पर कार्रवाई कर रही है। इनमें विकास मार्ग, वजीराबाद रोड, खजूरी, सीलमपुर और गोकलपुरी इलाके में सबसे अधिक कार्रवाई हो रही है। इन इलाकों में छह महीने में 1000 से अधिक वाहन उठाए गए हैं।

उत्तरी निगम भी कार्रवाई करने की तैयारी में

पूर्वी निगम के अलावा गुरुवार को उत्तरी दिल्ली नगर निगम के कमिश्नर मधुप व्यास ने बढ़ते प्रदूषण पर बैठक की। इसमें कहा गया कि सड़कों पर जहां-तहां खड़े वाहनों को जब्त कर उन पर कार्रवाई की जाए और वाहन मालिकों से जुर्माना वसूला जाए।

यहां चलना है अभियान

अरबिंदो मार्ग, मथुरा रोड, सावित्री फ्लाईओवर, महरौली-बदरपुर रोड, महरौली-गुड़गांव रोड, धौलाकुआं, सरदार पटेल मार्ग, नजफगढ़ रोड, पंखा रोड, विकास मार्ग, रिंग रोड और आउटर रिंग रोड आदि इलाकों में कार्रवाई होनी है।

जाम का कारण बनते हैं सड़कों पर पार्क वाहन

डीएमसी एक्ट में अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई का प्रावधान है। उसी के तहत वाहनों को उठाया जा रहा है। कहीं भी खड़े होने की वजह से ये वाहन ट्रैफिक जाम का कारण बनते हैं। -दीपक शिंदे, डिप्टी कमिश्नर, शाहदरा नॉर्थ जोन, पूर्वी निगम

Click to listen..