• Home
  • Union Territory News
  • Delhi News
  • News
  • सरिता नायर वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मैनेजिंग बोर्ड में नियुक्त, अभी सीओओ हैं
--Advertisement--

सरिता नायर वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मैनेजिंग बोर्ड में नियुक्त, अभी सीओओ हैं

नई दिल्ली | वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (डब्ल्यूईएफ) ने सरिता नायर को अपने मैनेजिंग बोर्ड में नियुक्त किया है। वह...

Danik Bhaskar | Jun 09, 2018, 02:10 AM IST
नई दिल्ली | वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (डब्ल्यूईएफ) ने सरिता नायर को अपने मैनेजिंग बोर्ड में नियुक्त किया है। वह डब्ल्यूईएफ एलएलसी के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर (सीओओ) की भूमिका के अलावा फोरम के सेंटर फॉर फोर्थ इंडस्ट्रियल रिवॉल्यूशन नेटवर्क के अंतरराष्ट्रीय विस्तार के तहत साथ भारत, जापान और चीन आदि में खुलने वाले नए सेंटर्स का नेतृत्व करेंगी। नायर 2007 में डब्ल्यूईएफ से जुड़ी थीं। वह यहां विभिन्न डायरेक्टरशिप संभाल चुकी हैं। इसमें कंज्यूमर इंडस्ट्रीज के साथ एंगेजमेंट, डब्ल्यूईएफ एलएलसी के एमडी व सीईओ और डिप्टी हेड ऑफ इंडस्ट्रीज की जिम्मेदारियां शामिल हैं।

एंट फाइनेंशियल ने जुटाए 94,000 करोड़ रु., बनी दुनिया की सबसे बड़ी फिनटेक कंपनी

शंघाई | चीन की डिजिटल पेमेंट कंपनी एंट फाइनेंशियल ने फाइनेंसिंग के ताजा राउंड के तहत 1,400 करोड़ डॉलर (करीब 94,000 करोड़ रुपए) जुटाए हैं। इसी के साथ यह दुनिया की सबसे बड़ी फिनटेक कंपनी बन गई है। ईकॉमर्स कंपनी अलीबाबा की सहयोगी एंट को इस फंडिंग से अपने पेमेंट प्लेटफॉर्म अलीपे के लिए नए संसाधन मिलेंगे। वह यह राशि टेक्नोलॉजी, अलीपे के अंतरराष्ट्रीय विस्तार और नए सेक्टर्स में निवेश करेगी। अलीपे और टेंसेंट की वीचेट पे चीन में ऑनलाइन-पेमेंट क्षेत्र की अग्रणी कंपनियां हैं। अलीपे को ग्लोबल डिजिटल लेनदेन, वित्तीय सेवाओं के तेजी से बढ़ते बाजार में टेंसेंट से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है। यह आईपीओ भी लाने वाली है। यह हाल के वर्षों के बड़े आईपीओ में से एक होगा।

3.27% बढ़ा एफडीआई, 2017-18 में आया 61.96 अरब डॉलर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश

नई दिल्ली | भारत के प्रत्यक्ष विदेशी निवेश में बीते वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान 3.27% की बढ़ोतरी देखने को मिली है। इसका आंकड़ा 1.96 अरब डॉलर बढ़कर 61.96 अरब डॉलर रहा है। इससे पिछले वित्त वर्ष 2016-17 के दौरान देश में 60 अरब डॉलर का एफडीआई आया था। औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग के सचिव रमेश अभिषेक ने शुक्र वार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मोदी सरकार के चार साल के कार्यकाल में विदेशी निवेश का प्रवाह 222.75 अरब डॉलर रहा। एक दिन पहले जारी अंकटाड की रिपोर्ट के मुताबिक 2017 के दौरान भारत में एफडीआई 9% घटकर 40 अरब डॉलर रहा है।

सन फार्मा के हालोल प्लांट के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं करेगा यूएसएफडीए

नई दिल्ली | अमेरिकी दवा नियामक यूसएफडीए ने फार्मा क्षेत्र की अग्रणी कंपनी सन फार्मास्यूटिकल इंडस्ट्रीज के गुजरात स्थित हालाेल प्लांट में आपत्तिजनक हालात पाए हैं। लेकिन उसने कंपनी के खिलाफ किसी कार्रवाई की सिफारिश नहीं की है। इस घटनाक्रम के बाद शुक्रवार को सनफार्मा के शेयर में तेजी देखी गई। बीएसई में कंपनी का शेयर 9.04% उछलकर 532.65 पर पहुंच गया। सत्र की समाप्ति पर यह 8.13% बढ़त के साथ 528.20 रुपए पर बंद हुआ। यूएस फूड एंड ड्रग एडिमिनिस्ट्रेशन (यूएसएफडीए) ने वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन में कंपनी के प्लांट के लिए वॉलेंटरी एक्शन इंडिकेटेड स्टेटस जारी किया है।

पंजाब नेशनल बैंक पीएनबी हाउसिंग और दूसरी कंपनियों में अपनी हिस्सेदारी बेचेगा

नई दिल्ली | पंजाब नेशनल बैंक अपनी सब्सिडियरी पीएनबी हाउसिंग और दूसरी कंपनियों में हिस्सेदारी बेचेगी। बीएसई, इक्रा और क्रिसिल में भी इसकी हिस्सेदारी है। बैंक की बोर्ड ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। यह तय नहीं हुआ कि इन्हें कब तक बेचा जाएगा। पीएनबी हाउसिंग में बैंक की 32.96% हिस्सेदारी है। क्रिसिल में इसकी हिस्सेदारी 0.26% और इक्रा में 3.43% है। हीरा कारोबारी नीरव मोदी और मेहुल चौकसी की 13,000 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी के बाद बैंक फंड की समस्या से जूझ रहा है।