--Advertisement--

पीएम की सुरक्षा करेगी देश की पहली महिला स्वात कमांडो टीम

New-delhi News - ये है देश की पहली महिला स्वात कमांडो टीम। गठन और प्रशिक्षण के बाद इस दस्ते को पहली बार स्वतंत्रता दिवस से ठीक पहले...

Dainik Bhaskar

Aug 11, 2018, 02:15 AM IST
पीएम की सुरक्षा करेगी देश की पहली महिला स्वात कमांडो टीम
ये है देश की पहली महिला स्वात कमांडो टीम। गठन और प्रशिक्षण के बाद इस दस्ते को पहली बार स्वतंत्रता दिवस से ठीक पहले तैनात किया जा रहा है। इन महिला कमांडो को देशी-विदेशी विशेषज्ञों द्वारा 15 महीने की कड़ी ट्रेनिंग दी गई है। ये पहला मौका है जब स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा के लिए महिला स्वात टीम को तैनात किया जाएगा। ये महिला कमांडो कई तरह के अत्याधुनिक हथियारों से लैस होंगी। दिल्ली पुलिस का यह कमांडो दल देश की किसी भी राज्य पुलिस में पहला दस्ता है। पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक की देखरेख में बने इस विशेष दस्ते में 36 महिला कॉन्स्टेबल को 15 महीने की ट्रेनिंग दी गई है। आमतौर पर पुरुष कमांडो को 12 माह की ट्रेनिंग दी जाती है।

पहली महिला स्वात टीम में 36 महिला सदस्य हैं। ये सभी पूर्वोत्तर के राज्यों की है। इनमें से सबसे ज्यादा 13 महिला कमांडो असम, 5 अरुणाचल प्रदेश, 5 मणिपुर, 5 सिक्किम, 4 मेघालय, 2 नागालैंड, 1 मिजोरम और 1 त्रिपुरा की हैं।

X
पीएम की सुरक्षा करेगी देश की पहली महिला स्वात कमांडो टीम
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..