--Advertisement--

70 पशु अस्पतालों में शुरू की जाएगी आवारा कुत्तों की नसबंदी

दिल्ली सरकार के 70 पशु अस्पतालों में भी जल्द ही आवारा कुत्तों की नसबंदी का काम शुरू हो जाएगा। इसके लिए हाईकोर्ट की...

Dainik Bhaskar

Jun 14, 2018, 03:05 AM IST
दिल्ली सरकार के 70 पशु अस्पतालों में भी जल्द ही आवारा कुत्तों की नसबंदी का काम शुरू हो जाएगा। इसके लिए हाईकोर्ट की ओर से गठित कमेटी ने 11 जून से अस्पतालों का सर्वे करना शुरू कर दिया है। 23 जून को सर्वे खत्म होने के बाद कमेटी पता करेगी कि दिल्ली सरकार के किस अस्पताल में आवारा कुत्तों की नसबंदी का काम शुरू हो सकता है। दिल्ली सरकार के 76 पशु अस्पताल और एक लैब है। इनमें से 6 अस्पताल किराए पर चल रहे हैं, जबकि 70 अस्पतालों नसबंदी करने की संभावना तलाशी जा रही है।

आवारा कुत्तों की नसबंदी धीमी गति से होने के मामले में 24 मई, 2018 को हाईकोर्ट में सुनवाई के दौरान एमसीडी ने कहा था कि उसके पास जगह नहीं है। इस कारण नसबंदी की गति धीमी है। इस पर कोर्ट ने दिल्ली सरकार को आदेश दिया था कि वह अपने पशु अस्पतालों का इस्तेमाल भी इस काम में करे। इसके बाद कोर्ट ने दिल्ली सरकार और एमसीडी के अधिकारियों की एक कमेटी बना दी है। दिल्ली सरकार के एनिमल हसबैंड्री विभाग के डॉ. पुरुषोत्तम बंसल की अध्यक्षता में बनी कमेटी में तीनों एमसीडी के पशु चिकित्सा विभाग के निदेशकों को भी शामिल किया गया है। उधर, जगह की कमी के कारण बंदरों की नसबंदी लैप्रोस्कोपी तकनीक से की जाएगी। एमसीडी के एक अधिकारी के मुताबिक, एक वर्ष में 25 हजार बंदरों की नसबंदी का लक्ष्य रहेगा।

हाईकोर्ट की ओर से गठित कमेटी ने शुरू किया अस्पतालों का सर्वे

आवारा कुत्तों का आतंक

7 लाख आवारा कुत्तों के लिए सिर्फ 13 नसबंदी केंद्र

आवारा कुत्तों पर अब तक कोई बड़ा सर्वे नहीं हुआ है। हालांकि, एक अनुमान के मुताबिक, दिल्ली में करीब 7 लाख कुत्ते हैं। लेकिन इनकी नसबंदी के लिए सिर्फ 13 केंद्र ही हैं। इनमें से 12 साउथ एमसीडी और एक नॉर्थ एमसीडी में है। ईस्ट एमसीडी में एक भी नसबंदी केंद्र नहीं है।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..