विज्ञापन

आंधी-बारिश से 24 घंटे में 100 गिर गया अधिकतम तापमान

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 07:20 AM IST

New-delhi News - दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर पश्चिम भारत में सोमवार देर रात बिगड़े मौसम का असर गर्मी पर दिखाई दिया। दिल्ली-एनसीआर के...

New Delhi News - maximum temperature dropped 100 in 24 hours from rainstorm
  • comment
दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर पश्चिम भारत में सोमवार देर रात बिगड़े मौसम का असर गर्मी पर दिखाई दिया। दिल्ली-एनसीआर के अधिकतम तापमान में महज चौबीस घंटे में पारा 10 डिग्री तक नीचे गिरा। सोमवार को अधिकतम तापमान ने 40 डिग्री तापमान के साथ इस सीजन के सबसे गर्म दिन का रिकाॅर्ड बनाया था जो मंगलवार को सामान्य से 6 डिग्री नीचे 30.7 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान में भी 5 डिग्री की गिरावट आई और सामान्य से एक डिग्री नीचे 20.5 डिग्री पारा दर्ज किया गया।

नोएडा सेक्टर-11 स्थित मॉडर्न स्कूल पर पैरंट्स ने 30-40% फीस वृद्धि का लगाया आरोप

दिल्ली के बाद नोएडा के स्कूलों में फीस वृद्धि का विरोध, डीएम ने लिया संज्ञान

भास्कर न्यूज | नोएडा/नई दिल्ली

दिल्ली के स्कूलों में फीस वृद्धि को लेकर हो रहे प्रदर्शन के बाद अब नोएडा में भी विरोध बढ़ गया है। नोएडा सेक्टर-11 स्थित मॉडर्न स्कूल के अभिभावकों ने मंगलवार को फीस वृद्धि को लेकर प्रदर्शन किया। पिछले 3 हफ्ते में अभिभावकों का यह चौथा प्रदर्शन था। अभिभावकों ने आरोप लगाया कि पिछले साल की तुलना में स्कूल ने 30 से 40 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है। इसके अलावा फीस देने में देरी होने पर 500 रुपए का अतिरिक्त शुल्क भी लिया जा रहा है। इस मामले में अभिभावकों ने डीएम कार्यालय में भी शिकायत दी है। जिस पर डीएम बीएन सिंह ने बताया कि कोई भी व्यक्ति पहले स्कूल से शिकायत करे और फिर 15 दिन में कार्रवाई नहीं हो तो जिला प्रशासन की समिति में शिकायत करे।

स्कूल के बाहर विरोध जताने पहुंचे अभिभावक अखिल ने बताया कि उनकी बेटे की पिछले साल 4 हजार रुपए प्रति माह फीस थी। नए सेशन में 40 फीसदी बढ़ाकर 5600 रुपए मांगी गई है। इतनी बढ़ोतरी कहां तक जायज है? वहीं, विरोध जताने आए सुरेंद्र ने बताया कि नियम के तहत स्कूल प्रशासन को अभिभावक संघ से बात करके फीस बढ़ाने पर फैसला लेना चाहिए था मगर कोई बात नहीं हुई थी। बता दें कि सेक्टर-11 के अलावा नोएडा के अन्य कई स्कूलों में फीस बढ़ोतरी को लेकर विरोध किया जा रहा है।

पिछले साल जो फीस 4000 रु. प्रति माह थी, इस बार 5600 हो गई

फीस वृद्धि को लेकर प्रदर्शन करते पैरंट्स।

ये हैं यूपी में फीस को लेकर नियम




(यूपी में लागू अध्यादेश के तहत सालाना 20 हजार रुपए से अधिक फीस लेने वाले स्कूल इस नियम में आते हैं।)



सोमवार को पारा 40 डिग्री पहुंचा था, मंगलवार को 30.7 पर आया

सफदरजंग में बारिश सोमवार सुबह साढ़े आठ बजे से मंगलवार शाम साढ़े पांच बजे तक 1.3 मिमी बारिश दर्ज की गई। लेकिन तेज हवा और बारिश के असर से मंगलवार को पूरे दिन गर्मी छू मंतर रही। दिन में तेज धूप भी नहीं निकली। हवा में नमी की मात्रा 47-83% के बीच रही। दिल्ली के लोधी रोड, पूसा रोड और मंगेशपुर में अधिकतम पारा 30 डिग्री से नीचे गिर गया। मौसम विभाग के आंकड़े बताते हैं 2015 में 5 अप्रैल और 13 अप्रैल को क्रमश: 26 डिग्री और 29 डिग्री छोड़ दें तो 8 साल में अप्रैल में दिन का पारा 30 डिग्री से नीचे नहीं गिरा है।

साइकल पार्किंग के भी लिए जा रहे 1200 रु. महीना

अभिभावकों ने आरोप लगाया कि अलग-अलग क्लास के लिए 30 से 40% की फीस बढ़ोतरी की गई है। अगर कोई छात्र अपनी साइकल से स्कूल जाता है तो उसकी पार्किंग के लिए अलग से 1200 रुपए महीने लिए जाते हैं। जबकि पार्किंग फ्री देनी चाहिए।

इधर, दिल्ली में बढ़ी फीस को लेकर यूं करे शिकायत

दबाव बनाए जाने पर पैरंट्स फीस एनॉमली कमेटी में शिकायत कर सकते हैं। पैरंट्स, स्टूडेंट्स शिक्षा विभाग के डिप्टी डायरेक्टर के कार्यालय में 100 रु. चार्ज जमा कर शिकायत कर सकते हैं। फीस एनॉमली कमेटी 90 दिनों में जांच कर रिपोर्ट शिक्षा निदेशक को देगी।

प्रताड़ित करने पर|फीस जमा न करने की स्थिति में स्कूल प्रशासन बच्चे को क्लास रूम से बाहर या अन्य बच्चों से अलग करते हैं तो पैरंट्स दिल्ली बाल अधिकार संरक्षण आयोग में शिकायत कर सकते हैं। साथ ही 1098 पर फोन कर सकते हैं।

टीसी न देने की स्थिति में स्कूल को लिखें पत्र

कई स्कूल स्टूडेंट्स को दूसरे स्कूल में नए सत्र में जाने पर उन्हें टीसी नहीं दे रहे हैं। पैरंट्स स्कूल में एक एप्लिकेशन लिखें। वह हाईकोर्ट के निर्णय आने पर एरियर जमा कर देंगे और पैरंट्स उसमें नंबर और एड्रेस भी दें।

आज चल सकती है आंधी

मौसम विभाग के अनुसार आसमान में बदल रहेंगे। 50-60 किमी की स्पीड से हवा के साथ हल्की बारिश हो सकती है। बुधवार को अधिकतम तापमान 28 डिग्री और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री रहने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार और गुरुवार को आंधी-बारिश की संभावा 60-70 फीसदी है। 18 अप्रैल से तापमान में वृद्धि शुरू होगी और धीरे-धीरे 22 अप्रैल तक अधिकतम तापमान फिर 39 डिग्री तक पहुंच जाएगा।

वेस्टर्न डिस्टर्बेंस से बिगाड़ा मौसम, फसलों को नुकसान की आशंका

मौसम वेबसाइट स्काई मेट के वैज्ञानिक महेश पलावत ने बताया कि दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर पश्चिम भारत में मौसम बदला 48 घंटे कुछ ऐसा रहेगा। जम्मू-कश्मीर में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण एक राजस्थान व एक मध्य प्रदेश में एक साइक्लोनिक सरकुलेशन बना हुआ है जिससे जम्मू-कश्मीर में बेशक बारिश में कमी आएगी लेकिन उत्तराखंड में भारी बारिश के अलावा ओलावृष्टि हो सकती है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली व पूर्वी राजस्थान में अच्छी बारिश होगी। पश्चिम यूपी में बारिश तेज हो सकती है। इससे फसल को नुकसान हो सकता है। 18 अप्रैल से मौसम साफ होगा और तापमान बढ़ना शुरू होगा।

New Delhi News - maximum temperature dropped 100 in 24 hours from rainstorm
  • comment
X
New Delhi News - maximum temperature dropped 100 in 24 hours from rainstorm
New Delhi News - maximum temperature dropped 100 in 24 hours from rainstorm
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543
विज्ञापन