सगे बाप-चाचा ने घोंटा विश्वास का गला; धोखे से नाबालिग बेटे की कराई शादी, लड़की ने न तो दूल्हे की शक्ल देखी थी और ना ही पता था उसका नाम

नई दिल्ली न्यूज: शादी की रस्म पूरी होते ही दूल्हा ले गया उसे फॉर्म हाउस

Bhaskar News

Mar 17, 2019, 04:34 PM IST
New delhi news in hindi: 16-year-old girl Marriage with 38-year-old man

नई दिल्ली सोशल अवेयरनेस के तमाम प्रोग्राम्स के बावजूद राजधानी क्षेत्र में लोग पुरानी सामाजिक कुरीतियां नहीं छोड़ रहे हैं। ऐसे ही एक मामले में एक पिता ने भाई के साथ मिलकर 16 साल की बेटी का जबरन विवाह करा दिया। लड़की की शादी न केवल धोखे से करवाई गई बल्कि उसे इस बारे में 1 दिन पहले बताया। दूल्हा लड़की से दोगुनी उम्र से ज्यादा 38 साल का था। उसने निर्दयता दिखाई और लड़की से 4 बार संबंध बनाए। मौका देख लड़की ने पुलिस को खबर कर दी। जिसके बाद पुलिस ने पीड़िता के बयान पर वसंतकुंज साउथ थाने में केस दर्ज किया। दूल्हे को जेल भेज दिया गया, लड़की के पिता और चाचा की तलाश की जा रही है। पीड़िता को एक शेल्टर होम में रखवाया गया है।

लड़की ने न तो दूल्हे की शक्ल देखी थी और ना ही नाम पता था
पुलिस के मुताबिक पीड़ित लड़की यूपी की रहने वाली है। उसने 8वीं कक्षा तक पढ़ाई की है। उसके दो भाई व चार बहनें हैं। करीब एक महीने पहले वह अपनी बड़ी बहन के घर गई थी। 7 मार्च को इस लड़की के पिता और चाचा भी घर पहुंचे। उसे बताया गया कि उसके चाचा के बेटे की शादी है। दोनों इस लड़की को गांव वापस ले आए। रास्ते में सफर के दौरान उसे बताया गया कि 8 मार्च को तय शादी चचेरे भाई की नहीं बल्कि खुद उसी की होनी है। इसके बाद एक मंदिर में लड़की की जबरन शादी करवा दी गई। उसने न तो दूल्हे की शक्ल देखी थी और ना ही उसे नाम तक पता था। लड़की ने इस शादी का जमकर विरोध किया लेकिन परिवार के आगे उसकी एक नहीं चल सकी।

11 मार्च को आरोपी, नाबालिग पत्नी को फाॅर्महाउस लाया
शादी की सभी रस्म पूरी होने के बाद दूल्हा लड़की को अपने भाई के घर गाजियाबाद ले आया। यहीं पहुंचकर उसे पति का नाम शेरा पता चला। यहां लड़की से जबरन संबंध बनाए गए। फिर 11 मार्च की शाम आरोपी, नाबालिग पत्नी को वसंतकुंज एरिया स्थित एक फाॅर्महाउस पर ले गया। वह यहीं पर काम करता है। यहां उसके साथ फिर से जबरन संबंध बनाए गए। इसी फाॅर्म हाउस पर मौका मिलते ही लड़की ने 100 नंबर पर पुलिस को कॉल कर दी। पुलिस लड़की के पास पहुंच गई, उसकी बात सुनी और फिर सफदरजंग अस्पताल में मेडिकल जांच करवाई। पीड़ित लड़की के बयान पर पुलिस ने किडनैपिंग, रेप, पॉक्सो एक्ट व चाइल्ड मैरिज एक्ट के तहत केस दर्ज कर आरोपी को पकड़कर जेल भेज दिया गया। पुलिस अब लड़की के पिता और चाचा की तलाश कर रही है। पीड़िता के कोर्ट में भी सीआरपीसी की धारा 164 के तहत बयान दर्ज करवाए जा चुके हैं।

कानूनन जुर्म: 18 से कम उम्र की लड़की की शादी करना
हिंदू मैरिज एक्ट के मुताबिक विवाह के लिए लड़की की उम्र 18 और लड़के की उम्र 21 साल है। अगर विवाह इससे कम उम्र में हो जाए तो भी उसे तब तक अवैध नहीं माना जाता, जब तक इसे चुनौती नहीं दी जाती। चाइल्ड मैरिज एक्ट के मुताबिक 18 से कम उम्र की लड़की और 21 साल से कम उम्र के लड़के का विवाह नहीं हो सकता। अगर ऐसा विवाह होता है तो वह अमान्य होगा।

X
New delhi news in hindi: 16-year-old girl Marriage with 38-year-old man
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना