--Advertisement--

राजलक्ष्मी को अमेरिका में ‘यंग स्कॉलर’ अवार्ड मिला

राजलक्ष्मी को अमेरिका में ‘यंग स्कॉलर’ अवार्ड मिला वाॅशिंगटन | भारत में जन्मी छात्रा राजलक्ष्मी नंदकुमार को...

Danik Bhaskar | Sep 12, 2018, 02:12 AM IST
राजलक्ष्मी को अमेरिका में ‘यंग स्कॉलर’ अवार्ड मिला

वाॅशिंगटन | भारत में जन्मी छात्रा राजलक्ष्मी नंदकुमार को अमेरिका में प्रतिष्ठित ‘यंग स्कॉलर’ अवार्ड मिलेगा। राजलक्ष्मी ने ऐसी टेक्नोलोजी बनाई है जो फोन को एक्टिव सोनार सिस्टम में बदलकर उससे होने वाले स्वास्थ्य खतरों का पता लगा सकता है। इसके लिए उन्होंने चमगादड़ों से प्रेरणा ली है।

आंगनवाडी, अाशा वर्कर्स का 50% तक बढ़ गया मानदेय

नई दिल्ली | देशभर की आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय तीन से बढ़ाकर 4.5 हजार रु. प्रति माह किया गया है। यह घोषणा पीएम मोदी ने मंगलवार को आंगनवाडी, आशा और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं से वीडियो कांफ्रेंसिंग में की। बढ़ोतरी अगले माह से लागू होगी। इन्हें पीएम जीवन ज्योति और सुरक्षा बीमा योजना का लाभ मिलेगा।

कार्यकर्ताओं का इतना बढ़ा वेतन

पहले अब

3000 4500

2200 3500

1500 2250

नवाज की बेगम का निधन, लंदन में चल रहा था इलाज

लंदन | भ्रष्टाचार के मामले में जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ की बेगम कुलसुम नवाज (68) का निधन हो गया है। उनका जून 2017 से लंदन में इलाज चल रहा था। उनके गले में कैंसर था। सोमवार रात से कुलसुम वेंटिलेटर पर थीं। नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम फिलहाल रावलपिंडी की जेल में बंद हैं।

तीन माह में 40 शहरों में कत्लगाहों की होगी जांच

नई दिल्ली | अगले 3 महीने में देश भर के 40 शहरों में चल रहे नगरनिगम के कत्लगाहों और मीट यूनिट्स की जांच होगी। भारतीय खाघ संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण इसके लिए थर्ड पार्टी ऑडिटिंग एजेंसी की मदद लेगा। इसका उद्देश्य कत्लगाहों में साफ-सफाई सुनिश्चित करना है ताकि मांस की गुणवत्ता बनी रहे।