4 सेलिब्रिटी महिला नेता: हेमा-जया, ईरानी और कांग्रेस में कौन है कितना पैसे वाला, कोई पढ़ाई में तो कोई है पैसों में आगे...

Lok Sabha Chunav 2019: करोड़ों की कर्जदार हैं ड्रीमगर्ल, लेकिन प्रॉपर्टी के मामले में कहीं नहीं टिकते बाकी 3

Dainikbhaskar.com

Apr 13, 2019, 06:47 PM IST
Lok Sabha Chunav 2019: Smriti Irani, Jaya Prada, Hema Malini and Urmila Matondkar's Property education details affidavit

दिल्ली. लोकसभा चुनाव 2019 में इन दिनों चार सेलेब महिला नेता सुर्खियां में हैं। स्मृति ईरानी को जहां उनके शैक्षणिक योग्यता को लेकर निशाना बनाया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर बॉलीवुड की तीन बड़ी हस्तियां हेमा मालिनी, जया प्रदा और उर्मिला मातोंडकर अपने कैंपेन को लेकर चर्चा में हैं। इन सभी ने नामांकन दाखिल कर दिया है। वैसे चुनावी एफिडेविट से पता चला है कि प्रॉपर्टी के मामले में 'ड्रीमगर्ल' के आगे जया प्रदा और उर्मिला कहीं नहीं टिकतीं। इस मौके पर आइए जानते हैं इन सेलेब महिला नेताओं का प्रॉपर्टी व एजुकेशन के बारे में।

हेमा मालिनी
एजुकेशन- पीएचडी मानद
कुल संपत्ति- 249 Cr

बीजेपी सांसद हेमा मालिनी मथुरा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रही हैं। उन्होंने अपने चुनावी हलफनामें में करीब 249 करोड़ रुपए की संपत्ति घोषित की है। इसमें उनके पास 114 करोड़ रुपए, जबकि पति धर्मेंद्र 135 करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी के मालिक हैं। पांच वर्षों में हेमा संपत्ति 72 करोड़ रुपए बढ़ गई है। हेमा मालिनी 6 करोड़ रुपए की कर्जदार भी हैं। हेमा मालिनी 2004 में बीजेपी से जुड़ीं। इसके बाद राज्यसभा सांसद बनीं। 2010 में वे पार्टी की जनरल सेक्रेटरी बनीं। वर्तमान में मथुरा से सांसद हैं।

जया प्रदा
एजुकेशन- बीकॉम फर्स्ट ईयर
कुल संपत्ति- 9.27 Cr

सपा से बीजेपी में आई अभिनेत्री जया प्रदा रामपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रही हैं। उन्होंने अपनी कुल संपत्ति 9.27 करोड़ रुपए डिक्लेयर की है। जया के पास 60 लाख कीमत की 5 गाड़ियां हैं। जया प्रदा कर्ज में भी हैं। उन पर करीब 1.55 करोड़ रुपए का कर्ज है। 1994 में तेलुगू देशम पार्टी से राजनीति में कदम रखने वालीं जया 2004 में सपा के टिकट से यूपी के रामपुर से चुनाव लड़ीं और जीतीं भी। इसके बाद 2011 में अमर सिंह के साथ राष्ट्रीय लोकमंच नाम से नई पार्टी बनाई। फिर 26 मार्च, 2019 को बीजेपी से जुड़ गईं।

स्मृति ईरानी
एजुकेशन- बीकॉम फर्स्ट ईयर
कुल प्रॉपर्टी - 4.71 Cr

यूपी की अमेठी लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार व केंद्रीय मंत्री स्‍मृति ईरानी अपने पति जुबिन ईरानी से ज्यादा अमीर हैं। चुनावी एफिडेविट के मुताबिक, स्मृति के पास 1.75 करोड़ की चल और 2.96 करोड़ रुपए की अचल संपत्ति है। वहीं पति जुबिन ईरानी के पास 1.69 करोड़ की चल और 2.97 करोड़ की अचल संपत्ति है। स्मृति के शैक्षणिक योग्यता पर विवाद भी हो चुका है। दरअसल, वे कभी खुद को बीए पास तो कभी बी.कॉम की छात्रा बताती रहीं। 2003 में बीजेपी ज्वाइन करने वाली स्मृति 2011 में राज्यसभा सांसद चुनी गईं। एक साल बाद चांदनी चौक से लोकसभा चुनाव लड़ीं, लेकिन कांग्रेस के कपिल सिब्बल से हार गईं। 2014 में वे अमेठी से राहुल गांधी के खिलाफ मैदान में उतरीं, लेकिन यहां भी हार गईं। स्मृति एक बार फिर अमेठी से चुनावी मैदान में हैं।

उर्मिला मातोंडकर
एजुकेशन- बीए सेकंड ईयर
कुल प्रॉपर्टी- 68 Cr

अभिनेत्री उर्मिला ने कुछ समय पहले ही कांग्रेस ज्वाइन किया है। वह नॉर्थ मुंबई सीट से पहली बार चुनावी मैदान में हैं। 68 करोड़ की प्रॉपर्टी की मालकिन उर्मिला ने खुद पर 32 लाख कर्ज होने का जिक्र किया है। बांद्रा में उनके चार फ्लैट हैं। जिनकी कीमत करीब 27 करोड़ रुपए है।

X
Lok Sabha Chunav 2019: Smriti Irani, Jaya Prada, Hema Malini and Urmila Matondkar's Property education details affidavit
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना